भारतीय सेना में ब्रिगेडियर और ऊपर के रैंक वाले अधिकारियों को होगी एक जैसी वर्दी, जानें क्या है वजह?

By अंजली चौहान | Published: August 1, 2023 12:33 PM2023-08-01T12:33:11+5:302023-08-01T12:36:55+5:30

ब्रिगेडियर, मेजर जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल और जनरल रैंक के सभी अधिकारी एक ही रंग की बेरी, रैंक के सामान्य बैज, एक सामान्य बेल्ट बकल और एक समान पैटर्न के जूते पहनेंगे।

Indian Army implements Officers of the rank of Brigadier and above in the Indian Army will have the same uniform know what is the reason | भारतीय सेना में ब्रिगेडियर और ऊपर के रैंक वाले अधिकारियों को होगी एक जैसी वर्दी, जानें क्या है वजह?

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsसेना के ब्रिगेडियर और ऊपर के रैंक अधिकारियों की ड्रेस हुई एक भारतीय सेना ने सभी अधिकारियों की एक सामान वर्दी जारी करने का फैसला किया है जवानों के बीच निष्पक्ष और न्यायसंगत संगठन की पहचान के लिए लिया गया फैसला

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने मंगलवार को एक जानकारी साझा करते हुए बताया कि ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक वाले अधिकारियों के लिए एक ही वर्दी होगी।

भारतीय सेना ने बताया कि यह कदम एक निष्पक्ष और न्यायसंगत संगठन के रूप में आम पहचान और भारतीय सेना के चरित्र को मजबूत करेगा।

हाल ही में संपन्न सेना कमांडरों के सम्मेलन के दौरान विस्तृत विचार-विमर्श और सभी हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया।

अधिकारियों ने कहा कि फ्लैग रैंक (ब्रिगेडियर और उससे ऊपर) के वरिष्ठ अधिकारियों के हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, गोरगेट पैच, बेल्ट और जूते अब सामान्य और मानकीकृत होंगे। ध्वज-रैंक अधिकारी अब कोई डोरी नहीं पहनेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि यह कदम रेजिमेंटों की सीमाओं से परे वरिष्ठ नेतृत्व के बीच सेवा मामलों में आम पहचान और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और मजबूत करने के लिए उठाया गया है।

ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के अधिकारी वे होते हैं जो पहले से ही इकाइयों और बटालियनों की कमान संभाल चुके होते हैं और ज्यादातर मुख्यालय या प्रतिष्ठानों में तैनात होते हैं जहां सभी हथियारों और सेवाओं के अधिकारी एक साथ काम करते हैं। 

एकता और समानता को मिलेगा बढ़ावा 

सेना के जवानों की वर्दी एक करने के पीछे अधिकारियों की बीच एकता को बढ़ावा देना है। देश की सीमा पर खड़े अधिकारियों के बीच एकरूपता रहे इसी उद्देश्य से ये फैसला लिया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि एक मानक वर्दी सभी वरिष्ठ रैंक के अधिकारियों के लिए एक समान पहचान सुनिश्चित करेगी और भारतीय सेना के सच्चे लोकाचार को प्रतिबिंबित करेगी।

सेना के अधिकारियों ने कहा कि कर्नल और उस रैंक से नीचे के अधिकारियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

Web Title: Indian Army implements Officers of the rank of Brigadier and above in the Indian Army will have the same uniform know what is the reason

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे