सुखोई-30 को मार गिराने का पाकिस्तान का दावा 'झूठा', रक्षा मंत्रालय ने पाक के बयान को किया खारिज

By भाषा | Published: March 6, 2019 03:43 AM2019-03-06T03:43:28+5:302019-03-06T03:43:28+5:30

बालाकोट (पाकिस्तान) में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्र पर 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के बम गिराने के एक दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी वायुसेना ने कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की नाकाम कोशिश की थी। उसी दौरान यह हवाई झड़प हुई थी। 

india foreign ministry reject Pakistan claim of downing iaf sukhoi jet during dogfight | सुखोई-30 को मार गिराने का पाकिस्तान का दावा 'झूठा', रक्षा मंत्रालय ने पाक के बयान को किया खारिज

प्रतीकात्मक तस्वीर

रक्षा मंत्रालय ने पिछले हफ्ते हुई हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के एक सुखोई - 30 लड़ाकू विमान को मार गिराने के पाकिस्तान के दावे को मंगलवार को खारिज कर दिया। 

गौरतलब है कि बालाकोट (पाकिस्तान) में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्र पर 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के बम गिराने के एक दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी वायुसेना ने कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की नाकाम कोशिश की थी। उसी दौरान यह हवाई झड़प हुई थी।  मंत्रालय ने इस हवाई झड़प का ब्यौरा देते हुए कहा कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए तैनात सभी सुखोई - 30 लड़ाकू विमान सुरक्षित रूप से (अपने एयरबेस पर) लौट आए।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के एक मिग 21 लड़ाकू विमान को गिराया था जबकि भारत ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ 16 को मार गिराया था। पाक ने दावा किया था कि भारत के साथ हुई इस झड़प में उसने हिंदुस्तान के दो लड़ाकू विमान गिराए हैं।  मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों की नियंत्रण रेखा के उस पार मौजूदगी को समय रहते भांप लिया गया और अतिरक्त लड़ाकू विमानों को उन्हें रोकने के लिए भेजा गया।

मंत्री ने कहा कि भारत की ओर से मिराज 2000, सुखोई 30 और मिग 21 बाइसन को इस कार्य में लगाया गया और पाक वायुसेना को हड़बड़ी में लौटने के लिए मजबूर कर दिया गया और इस तरह वे अपने लक्ष्य से चूक गए।  मंत्रालय ने कहा कि झड़प के दौरान पाकिस्तान ने एफ 16 का इस्तेमाल किया, जिससे कई अमराम (एएमआरएएएम) मिसाइलें दागी गईं।

सुखोई-30एमकेआई को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की तैयारी : सूत्र

भारतीय वायु सेना अपने लड़ाकू विमानों को और अधिक शक्तिशाली बनाने की कोशिश के तौर पर सुखोई 30एमकेआई को इजराइल की स्पाइस-2000 लेजर निर्देशित बमों से लैस करने की प्रक्रिया में है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। अभी भारतीय वायु सेना के मिराज-2000 विमान स्पाइस-2000 बमों से लैस हैं और इन विमानों का हाल ही में पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी शिविर पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया, ‘‘भारतीय वायु सेना अपने लड़ाकू विमानों को और शक्तिशाली बनाने के लिए सुखोई-30एमकेआई को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की प्रक्रिया में है।’’ यह कदम भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद सामने आया है।

Web Title: india foreign ministry reject Pakistan claim of downing iaf sukhoi jet during dogfight

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे