भारत ने पाकिस्तान से लश्कर संस्थापक हाफिज सईद को प्रत्यर्पित करने की मांग की, कई मामलों में है वांछित

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 29, 2023 05:54 PM2023-12-29T17:54:29+5:302023-12-29T17:56:21+5:30

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि आतंकवादी के प्रत्यर्पण के लिए कुछ दस्तावेजों के साथ पिछले दिनों इस्लामाबाद को अनुरोध भेजा गया।

India demands Pakistan to extradite Lashkar founder Hafiz Saeed | भारत ने पाकिस्तान से लश्कर संस्थापक हाफिज सईद को प्रत्यर्पित करने की मांग की, कई मामलों में है वांछित

लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक आतंकी हाफिज सईद (फाइल फोटो)

Highlightsभारत ने पाकिस्तान से हाफिज सईद को प्रत्यर्पित करने की मांग कीसईद को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी घोषित किया है 2008 के मुंबई आतंकी हमलों समेत ऐसे अनेक मामलों में वांछित

नई दिल्ली: भारत ने पाकिस्तान से 2008 के मुंबई आतंकी हमलों समेत ऐसे अनेक मामलों में वांछित लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को प्रत्यर्पित करने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि आतंकवादी के प्रत्यर्पण के लिए कुछ दस्तावेजों के साथ पिछले दिनों इस्लामाबाद को अनुरोध भेजा गया। बागची ने अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि हाल में प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध भेजा गया था। सईद को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी घोषित किया है। 

विदेश मंत्रालय ने मीडिया जानकारी देते हुए बताया, "विचाराधीन व्यक्ति (हाफिज सईद) भारत में कई मामलों में वांछित है। वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी है। इस संबंध में, हमने प्रासंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ पाकिस्तान सरकार को एक विशेष मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए उसे भारत प्रत्यर्पित करने का अनुरोध किया है।"

बता दें कि भारत की पाकिस्तान के साथ कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है। पाकिस्तान से ऐसी उम्मीद भी नहीं की जा सकती कि वह हाफिज सईद जैसे दुर्दांत आतंकी को भारत को सौंपने पर विचार करेगा। यहां तक कि पाकिस्तान ने सईद को न्याय के कटघरे में लाने के लिए भी बहुत कम प्रयास किया है। भारत ने पहले भी सईद और उसके सहयोगियों के खिलाफ मुंबई आतंकवादी हमलों की जांच में सहायता के लिए पाकिस्तान को अनुरोध पत्र भेजा है। 

मुंबई हमलों के तुरंत बाद, दिसंबर 2008 में, सईद को संयुक्त राष्ट्र 1267/1989 अल-कायदा प्रतिबंध समिति में अल-कायदा आतंकवादी संगठन से जुड़े एक व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। अमेरिका सईद के बारे में जानकारी देने वाले को 10 मिलियन डॉलर का इनाम देने की घोषणा पहले ही कर चुका है। भारत ने पाकिस्तान में सईद और जकी-उर-रहमान लखवी जैसे मुंबई हमले के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए बार-बार कहा है लेकिन पाकिस्तान ने इन आतंकियों को सजा देने के बजाए हमेशा बचाया है।

बता दें कि 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में 175 लोगों ने जान गंवाई थी और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इस हमले की साजिश पाकिस्तान में बैठकर लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद की देखरेख में रची गई थी। सईद को संयुक्त राष्ट्र भी आतंकी मानता है इसलिए पाकिस्तान पर जब भी कुछ दबाव पड़ता है वह दिखावे के लिए उसे जेल भेज देता है। हालांकि सईद कई बार पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से घूमता हुआ पाया गया है।

Web Title: India demands Pakistan to extradite Lashkar founder Hafiz Saeed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे