भारत-चीन सीमा पर मई से जारी है विवाद: आज हुई हिंसक झड़प में भारत के 3 जवान शहीद, चीन के 5 सैनिक ढेर, जानें-अब तक क्या-क्या हुआ

By स्वाति सिंह | Published: June 16, 2020 07:24 PM2020-06-16T19:24:08+5:302020-06-16T19:48:25+5:30

भारत-चीन सीमा विवाद 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर है। चीन का दावा है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है जबकि भारत इसका खंडन करता आया है। दोनों पक्षों का कहना है कि सीमा मुद्दे का हल होने तक सीमा क्षेत्रों में शांति बनाये रखना जरूरी है।

India-China border dispute continues since May, violent clashes today, 3 Indian and 5 Chinese soldiers martyred, Complete timeline | भारत-चीन सीमा पर मई से जारी है विवाद: आज हुई हिंसक झड़प में भारत के 3 जवान शहीद, चीन के 5 सैनिक ढेर, जानें-अब तक क्या-क्या हुआ

भारत-चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद कई दौर की बातचीत के बाद भी नहीं सुलझ पाया है

Highlightsभारत-चीन सीमा पर लगातर कुछ दिनों से विवाद चल रहा हैलद्दाख की गलवान घाटी में दोनों तरफ के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा पर लगातर कुछ दिनों से विवाद चल रहा है, अब मामला हिंसक झड़प तक पहुंच गया है। लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों तरफ के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई हैं, जिसमें भारत का एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। यह घटना तब हुई है जब दोनों देशों के बीच सुलह की कोशिश की जा रही हैं।

बीते कई दिनों से दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव है। इसकी शुरुआत 5 मई से हुई थी। इसके बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच जून में ही चार बार बातचीत हो चुकी है। बातचीत में दोनों देशों की सेनाओं के बीच रजामंदी बनी थी कि बॉर्डर पर तनाव कम किया जाए या डी-एक्सकेलेशन किया जाए। डी-एक्सकेलेशन के तहत दोनों देशों की सेनाएं विवाद वाले इलाकों से पीछे हट रही थीं।

10 मई: भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख और दोनों देशों के बीच सीमा से लगे सिक्किम सेक्टर में नाकू ला दर्रे के पास दो तीखी झड़पें हुईं। इन झड़पों में दोनों ओर के कई सैनिक घायल हो गए।

11 मई : चीन और भारत के सैनिकों के बीच हाल में हुए संघर्ष पर चीन ने सधी प्रतिक्रिया जताई और कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में उसके सैनिक ‘‘शांति और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि दोनों देशों को अपने मतभेदों को ठीक तरीके से सुलझाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘चीन की सीमा पर तैनात सैनिकों ने हमारे सीमावर्ती इलाकों में हमेशा शांति और धैर्य बनाए रखा है।

14 मई: भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा पर तनातनी की घटनाओं के कुछ ही दिन बाद भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह चीन के साथ लगने वाली सीमा पर शांति एवं स्थिरता बनाये रखने को प्रतिबद्ध है तथा सीमा को लेकर साझा समझ होने पर ऐसी घटनाओं से बचा जा सकता था ।

19 मई: आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत और चीन दोनों ने डेमचक, दौलत बेग ओल्डी, गलवान नदी तथा लद्दाख में पैंगोंग सो झील के पास संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की।

20 मई :  भारतीय और चीनी सेनाओं ने तीखी झड़प के करीब दो सप्ताह बाद आक्रामक रूख अपनाते हुए लद्दाख में गलवान घाटी और पांगोंग त्सो झील के आसपास के क्षेत्रों में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती कर दी गई।

23 मई: भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे हालात का जायजा लेने के लिए लेह के 14 कॉर्प्स हेडक्वार्टर गए।

26 मई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एनएसए अजित डोवाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ लद्दाख बॉर्डर मुद्दे पर चर्चा हुई। इससे पहले तीन सेना प्रमुखों ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को जानकारी दी थी।

27 मई: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन का सीमा विवाद सुलझाने के लिए मध्यस्थता की बात कही।

28 मई: अमेरिका के ऑफर पर भारत ने कहा कि हम शांतिप्रिय तरीके से मसले को सुलझाने पर चीन से बात कर रहे हैं।

31 मई: भारत और चीनी सेनाओं के बीच 25 दिन से भी ज्यादा समय से जारी गतिरोध के बीच दोनों देश पूर्वी लद्दाख के विवादित क्षेत्र के पास स्थित अपने सैन्य अड्डों पर भारी उपकरण और तोप व युद्धक वाहनों समेत हथियार प्रणालियों को पहुंचा रहे हैं।

31 मई: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि मौजूदा सीमा विवाद को लेकर चीन के साथ कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत चल रही है तथा उन्हें उम्मीद है कि इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा। इसके साथ ही पाकिस्तान को स्पष्ट चेतावनी में, शाह ने कहा कि भारत अपनी सीमाओं पर किसी भी उल्लंघन को बर्दाश्त नहीं करेगा और ऐसे कदमों का उचित जवाब दिया जाएगा।

2 जून: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक इंटरव्यू में बताया कि पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीनी सैनिक अच्छी-खासी तादाद में मौजूद हैं। उन्होंने ये भी कहा कि हम अपना रुख बदलने वाले नहीं हैं। इसी दिन डिवीजन कमांडर स्तर पर दोनों सेनाओं के शीर्ष अधिकारियों के बीच बैठक हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

6 जून: लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह के नेतृत्व में भारतीय सेना ने चीन के मेजर जनरल लियु लिन से मोल्डो में बातचीत की। मोल्डो LAC पर चीन के हिस्से में है। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुख और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ एक लंबी बैठक की। बैठक में रक्षा मंत्री को बताया गया कि चीन की ओर से बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सैन्य मौजूदगी की गई है।

9 जून: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चुनौती भरी सीमाओं पर तैनात जवानों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी विशेष रूप से सेना के नए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को सौंपी

10 जून: भारत और चीन के मेजर जनरल रैंक के सेना के अफसरों ने बातचीत की। ये बातचीत सकारात्मक बताई गई। लेकिन भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि LAC पर चीनी सैनिकों की तैनाती जारी रहने तक बात नहीं बनने वाली है।

12 जून: भारत और चीन के कमांडरों के बीच मेजर जनरल स्तर की वार्ता हुई। इस दौरान भारत और चीन के बीच लद्दाख के गलवान इलाके के PP 14, PP 15 और 17A में तनाव को कम करने और गतिरोध को खत्म पर फोकस किया गया। ये दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडरों के मेजर जनरल स्तर की 5 राउंड की वार्ता थी।

13 जून: थलसेना अध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने  कहा कि पूर्वी लद्दाख के विवाद पर भारत और चीन के बीच सैन्य वार्ता बहुत लाभदायक रही है और दोनों सेनाएं चरणद्ध तरीके से हट रही हैं जिसकी शुरुआत गलवान घाटी से हो रही है। उनके इस बयान से क्षेत्र से सैनिकों की परस्पर वापसी की पहली आधिकारिक पुष्टि हुई है।

14 जून: जम्मू वर्चुअल जन संवाद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन के साथ कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर वार्ता जारी है और इस मुद्दे पर देश की सरकार लोगों को भरोसा दिलाना चाहती है कि राष्ट्रीय स्वाभिमान को किसी भी कीमत पर झुकने नहीं दिया जाएगा।

15 जून: दोनों देशों के बीच ब्रिगेडियर कमांडर, कमांडर ऑफिसर लेवल की बातचीत हुई। ये बातचीत PP14 इलाके के पास की गई। इसमें गलवान घाटी में सैनिकों को वापस भेजने और फिर अप्रैल से पहले जैसी सामान्य स्थिति कायम करने को लेकर चर्चा हुई।

16 जून को यह खबर आई कि गलवान घाटी में दोनों सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई जिसमें एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए। 16 जून को हुई घटनाक्रम इस प्रकार है-

चीन ने कहा- भारत ऐसी कार्रवाई नहीं करे जिससे हालात बिगड़े

लद्दाख में सीमा पर बढ़े हुए तनाव के बीच चीन ने भारत से कोई भी एकतरफा कार्रवाई नहीं करने को कहा है। चीन के ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत को कोई भी एकतरफा कार्रवाई करने और विवाद को और बढ़ाने से बचना चाहिए। चीन की ओर से साथ ही भारतीय सैनिकों द्वारा बॉर्डर को क्रॉस करने का आरोप लगाया गया। चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान की ओर से पत्रकारों को बताया गया कि सोमवार को भारतीय दल ने दो बार बॉर्डर पार किया था।

हिंसक झड़प में मारे गए 5 चीनी सैनिक, 11 घायल

लद्दाख की गैलवान घाटी में भारत के साथ हुई झड़पों में पांच चीनी सैनिक मारे गए और 11 घायल हुए हैं। चीन के प्रशासन के मुखपत्र 'द ग्लोबल टाइम्स' के एक सीनियर रिपोर्टर ने यह जानकारी है। अखबार के एक ट्वीट ने इस बीच जोर देकर कहा है कि उसने वास्तव में रिपोर्ट नहीं किया है कि झड़प में चीन की ओर से कितने सैनिक हताहत हुए हैं।

ग्लोबल टाइम्स के एडिटर-इन-चीफ ने तब ट्वीट किया, "गैलवान घाटी में हुई 'शारीरिक झड़प' में चीनी पक्ष को भी हताहत होना पड़ा है। मैं भारतीय पक्ष से कहना चाहता हूं, 'गुरूर मत करो और चीन के संयम को कमजोर समझने की गलती मत करो"

लद्दाख के गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में दोनों तरफ के लोग हताहत

लद्दाख के गलवान घाटी में चीन के साथ डी-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान "हिंसक झड़प" में दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए हैं। यह जानकारी भारतीय सेना ने दी है। लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ''हिंसक टकराव'' के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए।  भारतीय सेना ने कहा है कि भारत और चीन की सेना के वरिष्ठ अधिकारी लद्दाख में तनाव कम करने के लिये बैठक कर रहे हैं। सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ''गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात हिंसक टकराव हो गया। इस दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए।'' 

English summary :
भारत-चीन सीमा विवाद: लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों तरफ के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई हैं, जिसमें भारत का एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। यह घटना तब हुई है जब दोनों देशों के बीच सुलह की कोशिश की जा रही हैं।


Web Title: India-China border dispute continues since May, violent clashes today, 3 Indian and 5 Chinese soldiers martyred, Complete timeline

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे