भारत ने आतंकवाद के विरुद्ध मुकाबले के लिए गुटनिरपेक्ष आंदोलन के नेतृत्व का आह्वान किया

By भाषा | Published: July 14, 2021 09:18 PM2021-07-14T21:18:27+5:302021-07-14T21:18:27+5:30

India calls for leadership of Non-Aligned Movement to combat terrorism | भारत ने आतंकवाद के विरुद्ध मुकाबले के लिए गुटनिरपेक्ष आंदोलन के नेतृत्व का आह्वान किया

भारत ने आतंकवाद के विरुद्ध मुकाबले के लिए गुटनिरपेक्ष आंदोलन के नेतृत्व का आह्वान किया

नयी दिल्ली, 14 जुलाई भारत ने आतंकवाद तथा उसे पोषण देने वाले तत्वों से मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रक्रिया को मजबूत करने के वास्ते गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) से नेतृत्व का आह्वान किया।

एनएएम की मंत्रियों की डिजिटल माध्यम से आयोजित एक बैठक में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने आतंकवाद को समूह के सिद्धांतों के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया। गुटनिरपेक्ष आंदोलन, 120 विकासशील देशों का एक समूह है।

मुरलीधरन ने ट्वीट किया, “वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में प्रासंगिक और प्रभावी हितधारक बने रहने के लिए एनएएम को समावेशी, पारदर्शी और सुधरे हुए बहुपक्षवाद से मजबूती से जुड़ा होना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “आतंकवाद, एनएएम के सिद्धांतों के लिए सबसे बड़ा खतरा है। एनएएम को अपवाद और दोहरे मापदंड अपनाये बिना आतंकवाद तथा उसे पोषण देने वालों से मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रक्रिया को मजबूत करने के वास्ते नेतृत्व करना चाहिए।”

मंत्री ने यह भी कहा कि समूह को किसी देश द्वारा किसी अन्य देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को नीचा दिखाने के लिए मंच के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: India calls for leadership of Non-Aligned Movement to combat terrorism

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे