भारत, आस्ट्रेलिया ने निरस्त्रीकरण, अप्रसार जैसे मुद्दों पर चर्चा की

By भाषा | Published: March 30, 2021 01:18 PM2021-03-30T13:18:39+5:302021-03-30T13:18:39+5:30

India, Australia discuss issues like disarmament, non-proliferation | भारत, आस्ट्रेलिया ने निरस्त्रीकरण, अप्रसार जैसे मुद्दों पर चर्चा की

भारत, आस्ट्रेलिया ने निरस्त्रीकरण, अप्रसार जैसे मुद्दों पर चर्चा की

नयी दिल्ली, 30 मार्च भारत और आस्ट्रेलिया ने दोनों देशों के समग्र सामरिक गठजोड़ को मजबूती प्रदान करने के लिए निरस्त्रीकरण, अप्रसार, सामरिक निर्यात नियंत्रण एवं वाह्य अंतरिक्ष सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी ।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, भारत-आस्ट्रेलिया के बीच निरस्त्रीकरण, अप्रसार एवं निर्यात नियंत्रण पर छठे दौर की वार्ता 30 मार्च 2021 को डिजिटल माध्यम से हुई ।

इसमें कहा गया है कि, ‘‘ दोनों पक्षों ने परमाणु, रासायनिक, जैविक निरस्त्रीकरण एवं हथियारों का प्रसार रोकने के अलावा पारंपरिक हथियारों, वाह्य अंतरिक्ष सुरक्षा तथा सामरिक निर्यात नियंत्रण जैसे मुद्दों पर चर्चा की ।

मंत्रालय ने कहा है कि बातचीत से दोनों पक्षों के बीच निरस्त्रीकरण एवं अप्रसार से जुड़े मुद्दों पर वैश्विक घटनाक्रमों एवं राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य के बारे में समझ बढ़ाने में मदद मिली जो भारत और आस्ट्रेलिया के समग्र सामरिक गठजोड़ को मजबूती प्रदान करेगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: India, Australia discuss issues like disarmament, non-proliferation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे