महाराष्ट्र में भाजपा को झटका, शिवसेना को मिली राहत; BMC वार्डों की संख्या बढ़ाने के खिलाफ याचिका खारिज, जानिए

By अनिल शर्मा | Published: February 19, 2022 07:48 AM2022-02-19T07:48:53+5:302022-02-19T07:55:53+5:30

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के भाजपा नेताओं द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें बृहन्मुंबई नगर निगम के वार्डों की संख्या 227 से बढ़ाकर 236 करने के सरकार के फैसले को चुनौती दी गई थी।

Increase in BMC wards Shiv Sena-led MVA heaves a sigh of relief while BJP receives a jolt | महाराष्ट्र में भाजपा को झटका, शिवसेना को मिली राहत; BMC वार्डों की संख्या बढ़ाने के खिलाफ याचिका खारिज, जानिए

महाराष्ट्र में भाजपा को झटका, शिवसेना को मिली राहत; BMC वार्डों की संख्या बढ़ाने के खिलाफ याचिका खारिज, जानिए

Highlights बीएमसी वार्डों की संख्या 227 से बढ़ाकर 236 किया जाएगा भाजपा नेताओं ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किया थाशुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी

मुंबईः शिवसेना की अगुवाई वाली महा विकास अघाड़ी को एक बड़ी राहत तब मिली जब सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के भाजपा नेताओं द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें बृहन्मुंबई नगर निगम के वार्डों की संख्या 227 से बढ़ाकर 236 करने के सरकार के फैसले को चुनौती दी गई थी।

बीजेपी, जिसने मिशन 2022 शुरू किया है, को एक बड़ा झटका लगा, क्योंकि पार्टी ने सरकार के इस कदम को चुनौती देते हुए अदालत से हस्तक्षेप करने की मांग की थी। याचिका में भाजपा नेताओं ने बंबई उच्च न्यायालय के उस आदेश को भी चुनौती दी, जिसने एमवीए सरकार को इस मुद्दे को आगे बढ़ाने की अनुमति दी थी और भगवा पार्टी की याचिका को खारिज कर दिया था।

एमवीए सरकार ने बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में जनसंख्या में 3.8 प्रतिशत की वृद्धि और तेजी से बढ़ते शहरीकरण को देखते हुए वार्डों की संख्या 227 से बढ़ाकर 236 करने का जोरदार बचाव किया है। इसके अलावा, निर्वाचित प्रतिनिधियों को अधिक प्रतिनिधित्व देने का निर्णय लिया गया क्योंकि 2001 की जनगणना के अनुसार नगरसेवकों की संख्या 227 निर्धारित की गई थी और 2011 की जनगणना के बाद इसे संशोधित नहीं किया गया था।

अप्रैल में होने वाले आगामी बीएमसी चुनावों में शिवसेना ने अपनी पूर्व सहयोगी शिवसेना को हराने के लिए सत्ता बनाए रखने के लिए शिवसेना ने पहले ही चुनावी तैयारियों को तैयार कर लिया है, जबकि भाजपा ने विभिन्न चुनाव प्रबंधन समितियां बनाई हैं। भाजपा, जो अभी तक पूर्ववर्ती सहयोगी शिवसेना के अलग होने और नवंबर 2019 में एमवीए सरकार बनाने के बाद सत्ता के नुकसान से उबर नहीं पाई है, ने दावा किया है कि राज्य सरकार के पास कोई "मात्रात्मक डेटा या नवीनतम जनगणना जनसंख्या डेटा उपलब्ध नहीं है" इस कदम का समर्थन करने के लिए, क्योंकि पिछली जनगणना 2011 में हुई थी।

भाजपा ने भारत के सबसे धनी नगर निकाय - बीएमसी में शिवसेना के तीन दशक से अधिक के शासन को समाप्त करने का संकल्प व्यक्त किया है। हालांकि, शिवसेना भाजपा के आक्रामक तेवरों से विचलित नहीं हुई है, बल्कि पारंपरिक मराठी मानुष कार्ड के साथ विकास के मुद्दे को लेकर मतदाताओं की पहुंच बढ़ा दी है।

Web Title: Increase in BMC wards Shiv Sena-led MVA heaves a sigh of relief while BJP receives a jolt

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे