लोकसभा में वी मुरलीधरन ने फिलिस्तीनी समूह हमास पर विदेश मंत्रालय के जवाब को सही किया

By रुस्तम राणा | Published: December 11, 2023 04:32 PM2023-12-11T16:32:44+5:302023-12-11T16:32:44+5:30

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने सोमवार को सदन में एक बयान पेश किया, जिसमें 'हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने' के संबंध में सांसद कुंभकुडी सुधाकरन के एक अतारांकित प्रश्न के 8 दिसंबर को दिए गए जवाब को सही किया गया।

In Lok Sabha, V Muraleedharan corrects MEA answer on Palestinian group Hamas | लोकसभा में वी मुरलीधरन ने फिलिस्तीनी समूह हमास पर विदेश मंत्रालय के जवाब को सही किया

लोकसभा में वी मुरलीधरन ने फिलिस्तीनी समूह हमास पर विदेश मंत्रालय के जवाब को सही किया

Highlightsमुरलीधरन ने कहा, उन्हें फिलीस्तीनी ग्रुप हमास पर प्रश्न का उत्तर देने वाले मंत्री के रूप में सूचीबद्ध किया जाना चाहिए थाउन्होंने 'हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने' के संबंध में सांसद कुंभकुडी सुधाकरन के प्रश्न के 8 दिसंबर को दिए गए जवाब को सही किया

नई दिल्ली: विदेश राज्य मंत्री (एमओएस) वी मुरलीधरन ने पिछले सप्ताह लोकसभा में एक अतारांकित प्रश्न के उत्तर के संबंध में सोमवार को स्पष्ट किया कि उन्हें फिलीस्तीनी ग्रुप हमास पर प्रश्न का उत्तर देने वाले मंत्री के रूप में सूचीबद्ध किया जाना चाहिए था, मीनाक्षी लेखी को नहीं।

मुरलीधरन ने सोमवार को सदन में एक बयान पेश किया, जिसमें 'हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने' के संबंध में सांसद कुंभकुडी सुधाकरन के एक अतारांकित प्रश्न के 8 दिसंबर को दिए गए जवाब को सही किया गया।

शुक्रवार को लोकसभा की वेबसाइट पर सवाल और जवाब पोस्ट किया गया। मंत्रालय ने अपने लिखित जवाब में कहा, "किसी संगठन को आतंकवादी घोषित करना गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत आता है और किसी भी संगठन को आतंकवादी घोषित करना संबंधित सरकारी विभागों द्वारा अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार माना जाता है।"

लेकिन लेखी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ये गलत है। उन्होंने लिखा, "...मैंने इस प्रश्न और इस उत्तर वाले किसी भी कागज पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं... जांच से अपराधी का पता चल जाएगा। मैंने विदेश सचिव को फोन किया है और उनसे इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।"

बाद में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने स्पष्ट किया कि दस्तावेज़ में "तकनीकी सुधार" की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “हमने देखा है कि 8 दिसंबर 2023 को उत्तर दिए गए लोकसभा अतारांकित प्रश्न संख्या 980 में वी मुरलीधरन को प्रतिबिंबित करने के संदर्भ में तकनीकी सुधार की आवश्यकता है।”

कांग्रेस के सदन नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र की विदेश नीति के मुद्दों को प्रतिबिंबित करने के लिए संसद के जवाब से जुड़े पूरे विवाद का हवाला दिया और सदन में इस पर "खुली चर्चा" की मांग की।

Web Title: In Lok Sabha, V Muraleedharan corrects MEA answer on Palestinian group Hamas

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे