IMD ने जारी की चेतावनी, हिमाचल, उत्तराखंड, यूपी में कल भारी बारिश के आसार, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 12, 2021 10:01 PM2021-07-12T22:01:12+5:302021-07-12T22:02:33+5:30

विभाग मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गंभीरता के आधार पर चार रंगों... हरे, पीले, नारंगी और लाल... की चेतावनी जारी करता है।

IMD issued warning Heavy rain expected Himachal, Uttarakhand, UP Orange alert in Rajasthan and Jammu and Kashmir | IMD ने जारी की चेतावनी, हिमाचल, उत्तराखंड, यूपी में कल भारी बारिश के आसार, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट 

मॉनसून के रविवार को आगमन के बाद देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हो रही है।

Highlightsमहाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं भी हुई हैं।बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार के लिये राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के संबंध में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के वास्ते येलो अलर्ट जारी करके भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग के अनुसार, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गंभीरता के आधार पर चार रंगों... हरे, पीले, नारंगी और लाल... की चेतावनी जारी करता है। इसमें हरे रंग की चेतावनी सबसे हल्की और लाल सबसे गंभीर स्तर की चेतावनी होती है।

विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के रविवार को आगमन के बाद देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हो रही है, वहीं कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं भी हुई हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में मंगलवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में मंगलवार को भारी वर्षा होने का अनुमान है।

विभाग के अनुसार, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम तथा तेलंगाना में आंधी के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका है। 

Web Title: IMD issued warning Heavy rain expected Himachal, Uttarakhand, UP Orange alert in Rajasthan and Jammu and Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे