Weather Update: देश के 16 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

By आजाद खान | Published: April 30, 2023 03:41 PM2023-04-30T15:41:50+5:302023-04-30T16:06:09+5:30

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में आज हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते है। यही नहीं विभाग द्वारा मुंबई के कई इलाकों में दूसरे दिन भी लगातार हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

imd issued Orange Alert 16 states UTs country there may be hailstorm with heavy rain in these parts | Weather Update: देश के 16 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsमौसम विभाग ने देश के कुल 16 राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने आज और कल को लेकर यह अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है।

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार और सोमवार को भारत के 16 राज्य व यूटी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इन इलाकों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और आंधी आने की संभावना जताई है। 
आईएमडी ने रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। वहीं मुंबई के कई इलाकों में आज भी लगातार दूसरे दिन हल्की बारिश हुई है। 

विभाग के अनुसार जिन राज्य व यूटी के लिए यह अलर्ट जारी किया गया है उनमें केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल हैं।

इन इलाकों में मई में चल सकती है लू-आईएमडी

आईएमडी के अनुसार, बिहार, झारखंड और ओडिशा समेत पूर्वी भारत के कई हिस्सों में मई में तापमान सामान्य से अधिक रहने और कुछ दिन लू चलने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान विभाग ने मई के लिए तापमान और बारिश संबंधी मासिक पूर्वानुमान के तहत बताया कि पश्चिमोत्तर और पश्चिम-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में रात में मौसम गर्म रहने और दिन में सामान्य से कम तापमान रहने की भी संभावना है। 

मई में यहां हल्की से तेज हो सकती है बारिश- मौसम विभाग

इससे पहले विभाग ने बताया है कि मई में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित देश के पश्चिमोत्तर और पश्चिम-मध्य हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा, पूर्वोत्तर क्षेत्र, केरल, आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक के कई हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है। 

आईएमडी के अनुसार, मई में 61.4 मिलीमीटर की लंबी अवधि के औसत (एलएपी) की 91-109 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। 

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: imd issued Orange Alert 16 states UTs country there may be hailstorm with heavy rain in these parts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे