भारत में कोरोना को लेकर कल सबसे अहम दिन, वायरस के संक्रमण से जुड़ी कई बातों का होगा खुलासा

By पल्लवी कुमारी | Published: March 23, 2020 11:23 AM2020-03-23T11:23:25+5:302020-03-23T11:24:18+5:30

जनता कर्फ्यू के दिन यानी रविवार को भारत में 3 लोगों की मौत हुई और आज सोमवार को एक और मौत हो गई। इस तरह से कोरोना से मरने वालों की संख्या 8 तक पहुंच चुकी है।

ICMR initiates study to predict the rate of Covid-19 infection tomorrow | भारत में कोरोना को लेकर कल सबसे अहम दिन, वायरस के संक्रमण से जुड़ी कई बातों का होगा खुलासा

तस्वीर स्त्रोत- ANI

Highlightsकोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में खौफ का माहौल है। देश के 23 राज्य में लॉकडाउन की घोषणा की गई है।भारत में फिलहाल कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 391 तक पहुंच गई है।

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वायरस से देश में आज एक और मुंबई के 68 वर्षीय शख्स की मौत हो गई है, इसी के साथ मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। कोरोना वायरस को लेकर देश में कल(24 मार्च) काफी अमम दिन है।  भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर मंगलवार को अहम जानकारी दे सकती है। 

इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ICMR के महामारी विशेषज्ञ डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने कहा है कि यह मंगलवार को पता चल पाएगा कि भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण सामुदायिक स्तर पर होना शुरू हो गया है या नहीं?

डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने रविवार को कहा है, 'हम अभी यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है या नहीं। मैथमेटिकल मॉडलिंग पर काम हो रहा है और हमें मंगलवार तक कुछ जानकारियां मिल जाएंगी।'

डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने कहा, "हमें मंगलवार तक कुछ इम्प्रेशन मिलेंगे, उन्होंने कहा कि फिलहाल भारत में सिर्फ लोकल ट्रांसमिशन हो रहा है। हम मैथमेटिकल मॉडलिंग भी काम करने लगेंगे जब देश में वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन होने लगेगा। मंगलवार तक हमें सबसे अच्छा और सबसे खराब स्थिति जानने रिसर्च शुरू करेंगे। ये सरकार को परीक्षण किटों की संभावित मांग की गणना करने में मदद करेगा। 

उन्होंने कहा कि SARS-CoV-2 वायरस के मैथमेटिकल मॉडलिंग का संचालन करने वाली महामारी विज्ञानियों को कोविड -19 वायरस के संचरण दर का अनुमान लगाने में मदद करेगी।  उदाहरण के लिए, इंडोनेशिया ने जियोमेट्रिक अनुक्रमण किया है और पता चला कि अप्रैल के अंत तक कोविड -19 मामलों की संख्या 11,000 से 71,000 के बीच पहुंच सकती है।

ICMR ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए जांच रणनीति में किया संशोधन

ICMR ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की अपनी रणनीति में संशोधन करते हुए कहा कि श्वसन संबंधी गंभीर बीमारी, सांस लेने में दिक्कत और बुखार तथा खांसी की शिकायत के साथ अस्पताल में भर्ती सभी मरीजों की कोविड-19 संक्रमण के लिए जांच की जाएगी। ICMR के नए दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की संपर्क में आने के पांचवें और 14वें दिन के बीच में जांच की जानी चाहिए, चाहे उनमें बीमारी के लक्षण दिखाई दे या न दे। बायोमेडिकल अनुसंधान की सर्वोच्च संस्था ने इस सप्ताह देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के मद्देनजर अपनी रणनीति में सुधार किया है। नयी रणनीति का उद्देश्य संक्रमण को फैलने पर और अधिक प्रभावी तरीके से लगाम लगाना तथा सभी मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराना है।

कोरोना वायरस:   23 राज्यों के 82 जिले 31 मार्च तक रहेंगे लॉकडाउन

कोरोना वायरस  का प्रकोप अब पूरे भारत में बढ़ता दिख रहा है। कोरोना पर काबू पाने के लिए दिल्ल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र सहित देश के 23 राज्यों में 82 जिले 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेंगे। वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च की मध्य रात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक सभी यात्री ट्रेन और अंतरराज्यीय बस सेवाओं को बंद करने की रविवार को घोषणा की गई और अभूतपूर्व कदम उठाया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि 23 मार्च को सुबह छह बजे से 31 मार्च तक राजधानी लॉकडाउन में रहेगी और यहां स्थानीय स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण के छह मामले सामने आने के बाद कड़े कदम उठाने होंगे। लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में सभी जरूरी चीजों की दुकाने खुली रहेंगी। 

 लॉकडाउन के दौरान पाबंदी के दायरे में लोकल, मेट्रो और इंटरस्टेट बसें भी आएंगी। केवल जरूरी सामान ले जाने वाली मालगाड़ियां ही चलेंगी। केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिया कि जिन जिलों में कोरोना वायरस के मामले आए हैं, वहां केवल जरूरी सामान ले जाने वाले वाहनों को ही आने-जाने की मंजूरी दें यानी इन जिलों को लॉकडाउन कर दें। 
 

Web Title: ICMR initiates study to predict the rate of Covid-19 infection tomorrow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे