ED Summon: ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे सीएम सोरेन, प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी इंतजार करते रहे, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे मुख्यमंत्री

By एस पी सिन्हा | Published: August 24, 2023 06:04 PM2023-08-24T18:04:37+5:302023-08-24T18:05:45+5:30

Hemant Soren Again Skips ED Summon: सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी। ईडी दफ्तर में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी हेमंत सोरेन का इंतजार करते रहे, लेकिन वे नहीं पहुंचे।

Hemant Soren Again Skips ED Summon LAND SCAM CASE did not reach ED office Enforcement Directorate officials kept waiting Chief Minister reached Supreme Court | ED Summon: ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे सीएम सोरेन, प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी इंतजार करते रहे, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे मुख्यमंत्री

file photo

Highlights14 अगस्त को पूछताछ के लिए रांची स्थित ईडी दफ्तर में बुलाया था। व्यस्तता का हवाला देते हुए ईडी से एक सप्ताह का समय मांगा था।24 अगस्त को पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर में हाजिर होने को कहा था।

रांची: जमीन घोटाला मामले में ईडी द्वारा दुबारा समन भेजे जाने के बावजूद आज गुरुवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन फिर ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे। मुख्यमंत्री सचिवालय से संदेश वाहक चिट्ठी लेकर ईडी कार्यालय पहुंचा। इस बीच सीएम सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। कानूनविद से सहारा ले रहे हैं। 

लेकिन उसमें क्या है, इसकी जानकारी नही मिल पायी। बता दें कि झारखंड में जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच कर रही ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आज दूसरी बार पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर बुलाया था। ईडी के दफ्तर में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सुबह 11 बजे ईडी दफ्तर पहुंचना था। तमाम कयासों के बीच ईडी कार्यालय के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये थे।

यहां सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी। ईडी दफ्तर में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी हेमंत का इंतजार करते रहे, लेकिन वे नहीं पहुंचे। ईडी दफ्तर की जगह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सचिवालय पहुंच गए। उनकी जगह सीएमओ की तरफ से ईडी को पत्र भेजा गया। पत्र में क्या लिखा हुई है ये अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

इससे पहले सेना की जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी कर 14 अगस्त को पूछताछ के लिए रांची स्थित ईडी दफ्तर में बुलाया था। हालांकि हेमंत सोरेन पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे थे। उन्होंने अपनी व्यस्तता का हवाला देते हुए ईडी से एक सप्ताह का समय मांगा था।

जिसके बाद ईडी ने उन्हें एक सप्ताह का समय देते हुए दूसरी बार समन जारी किया था और 24 अगस्त को पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर में हाजिर होने को कहा था। लेकिन मुख्यमंत्री के बजाए उनकी चिट्ठी ईडी दफ्तर पहुंची। ईडी ने बताया कि जमीन घोटाले की जांच के दौरान आये तथ्यों के बाद ही उन्हें समन किया गया है।

वहीं मुख्यमंत्री ने अपने चिट्ठी में कहा था कि उन्होंने अपने और अपने परिजनों की संपत्ति की जानकारी 30 नवंबर 2022 को ईडी को दी थी। ईडी ने बताया है कि यह विवरण उसके पास उपलब्ध है। लेकिन हाल में जांच में सोरेन परिवार की कई बेनामी संपत्तियों की जानकारी ईडी को मिली है। इस संबंध में ही उन्हें समन किया गया था।

उल्लेखनीय है कि झारखंड में हुए जमीन घोटाला के मामले में ईडी अब तक कई लोगों गिरफ्तार कर चुकी है। रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन, कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल, न्यूक्लियस मॉल के मालिक और कारोबारी बिष्णु अग्रवाल और बड़गाई अंचल सीओ भानुप्रसाद समेत कुल 13 लोगों को अब तक इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है।

जमीन घोटाला के मामले में बड़गाई अंचल सीओ ने हाल ही में पूछताछ के दौरान ईडी के सामने कुछ बड़े अधिकारियों और राजनेताओं का नाम बताए थे। अब इस जमीन घोटाले की आंच सीएम हेमंत सोरेन तक पहुंच गई है। खनन घोटाला में पहले से ही ईडी की जांच का सामना कर रहे हेमंत सोरेन को अब जमीन घोटाला के मामले में घेरे में हैं।

Web Title: Hemant Soren Again Skips ED Summon LAND SCAM CASE did not reach ED office Enforcement Directorate officials kept waiting Chief Minister reached Supreme Court

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे