शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: March 19, 2021 06:38 PM2021-03-19T18:38:25+5:302021-03-19T18:38:25+5:30

Headlines till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 19 मार्च 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि35 भारत-अमेरिका

अमेरिकी रक्षा मंत्री तीन दिनों के दौरे पर भारत पहुंचे;रणनीतिक संबंधों को विस्तारित करने पर रहेगा जोर

नयी दिल्ली, अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन तीन दिनों के दौरे पर शुक्रवार को भारत पहुंचे। उनके आने का उद्देश्य हिंद-प्रशांत सहित क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रमकता के मद्देनजर द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों को और मजबूत करना है।

संसद18 रेल लीड मौद्रीकरण राप्र

रेलवे का निजीकरण नहीं होगा, परिसंपत्तियों का मौद्रीकरण किया जाएगा : गोयल

नयी दिल्ली, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि रेलवे के आधारभूत ढांचे का निजीकरण नहीं किया जाएगा और उसकी योजना विकास को गति प्रदान करने के लिए संसाधान जुटाने की खातिर परिसंपत्तियों का मौद्रीकरण (मोनेटाइजेशन) करने की है।

अर्थ17 मूडीज भारत जीडीपी

भारतीय अर्थव्यवस्था 2021 में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगी : मूडीज एनालिटिक्स

नयी दिल्ली, देश की अर्थव्यवस्था 2021 के कैलेंडर वर्ष में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगी। मूडीज एनालिटिक्स ने यह अनुमान लगाया है। मूडीज ने कहा कि पिछले साल 7.1 प्रतिशत की गिरावट के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की निकट भविष्य की संभावनाएं अधिक अनुकूल हो गई हैं।

दि25 रक्षा मिसाइल खरीद

रक्षा मंत्रालय ने 4,960 टैंक रोधी मिसाइलें खरीदने के लिए बीडीएल से किया करार

नयी दिल्ली, रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए 1,188 करोड़ रुपये की लागत से 4,960 टैंक रोधी गाइडेड मिसाइलें खरीदने के लिए सरकारी कंपनी भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) के साथ शुक्रवार को एक करार किया।

प्रादे52 लाउडस्पीकर लीड कार्रवाई

प्रयागराज : रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध के आदेश का सख्ती से पालन का निर्देश

प्रयागराज/वाराणसी, सुबह लाउडस्पीकर से होने वाली अजान से कथित तौर पर नींद में खलल पड़ने से परेशान इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव द्वारा जिलाधिकारी को पत्र लिखे जाने के बाद प्रयागराज रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ने चार जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में उच्च न्यायालय के निर्णय का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बीएचयू के एक छात्र ने वाराणसी पुलिस को ट्वीट कर मस्जिद से निकलने वाली अजान की आवाज से तनाव होने की शिकायत की है, जिसपर पुलिस ने करवाई का निर्देश दिया है।

दि12 राहुल लॉकडाउन

अनियोजित लॉकडाउन के कारण आई आपदा का दंश अब तक झेल रहा है देश: राहुल गांधी

नयी दिल्ली, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि देश अब भी अनियोजित लॉकडाउन का दंश झेल रहा है और सरकार की ''अक्षमता तथा अदूरदर्शिता '' के चलते लाखों परिवारों को पीड़ा उठानी पड़ी है।

प्रादे69 उत्तराखंड जींस

फटी जींस वाले बयान पर मुख्यमंत्री रावत ने क्षमा मांगी

देहरादून, फटी जींस पर अपने बयान को लेकर देश भर में आलोचना झेल रहे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा कि उनकी बात अगर किसी को बुरी लगी हो तो वह उससे क्षमा मांगते हैं।

संसद24 अनुसूचित जातियां तमिलनाडु विधेयक लोस

लोकसभा ने संविधान अनुसूचित जातियां आदेश संशोधन विधेयक 2021 को मंजूरी दी

नयी दिल्ली, लोकसभा ने शुक्रवार को संविधान (अनुसूचित जातियां) आदेश संशोधन विधेयक 2021 को मंजूरी दे दी जिसमें तमिलनाडु की सात जातियों को एक जाति देवेन्द्रकुला वेलालर में समाहित करने का प्रस्ताव किया गया है।

प्रादे36 हिमाचल सांसद कांग्रेस

कांग्रेस ने की भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा की मौत के मामले की जांच की मांग

शिमला, हिमाचल प्रदेश में विपक्षी दल कांग्रेस ने शुक्रवार को भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा की मौत के मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की।

प्रादे76 पंजाब अमरिंदर पाक

शांति के लिए केवल लच्छेदार बातें नहीं, ठोस कार्रवाई भी करे पाक : अमरिंदर सिंह

चंडीगढ़, पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया जताते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि बाजवा को केवल शब्दाडम्बर रचने के बजाय शांति के लिए ठोस कार्रवाई भी करनी चाहिए।

वि12 संरा भारत जल

पानी के सतत इस्तेमाल के लिए लचीली व्यवस्थाएं बनाने की आवश्यकता : भारत

संयुक्त राष्ट्र, भारत ने घटते जल संसाधनों पर बढ़ते वैश्विक दबाव के बीच ऐसी लचीली व्यवस्थाएं करने की जरूरत पर जोर दिया जो पानी के सतत इस्तेमाल के लिए दीर्घकालीन समाधान मुहैया कराए।

अर्थ42 लीड शेयर

बाजार में गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 642 अंक उछला

मुंबई, देश के शेयर बाजारों में पिछले पांच कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को विराम लग गया और बीएसई सेंसेक्स 642 अंक की जोरदार तेजी के साथ बंद हुआ।

वि16 अमेरिका चीन लीड बैठक

बाइडन के आने के बाद पहली प्रत्यक्ष वार्ता में अमेरिका, चीन के बीच तनातनी

वाशिंगटन, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को चीन के शीर्ष राजयनिकों से साफ तौर पर कहा कि उसके कदम नियमों पर आधारित उस व्यवस्था के लिए खतरा हैं जो वैश्विक स्थिरता बनाए रखती है।

खेल11 खेल भारत लीड टीम

प्रसिद्ध कृष्णा, क्रुणाल पंड्या और सूर्यकुमार भारतीय वनडे टीम में

नयी दिल्ली, कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा, आलराउंडर क्रुणाल पंड्या और बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में होने वाली तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के लिये शुक्रवार को 18 सदस्यीय भारतीय टीम में चुना गया।

खेल19 खेल बैडमिंटन लीड भारत

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन : अश्विनी-सिक्की की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में हारी

बर्मिंघम, अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की भारतीय महिला युगल जोड़ी शुक्रवार को यहां नीदरलैंड की सेलेना पीक और चेरील सीनेन से सीधे गेम में हारकर ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप से बाहर हो गयी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 6 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे