दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: February 20, 2021 02:21 PM2021-02-20T14:21:44+5:302021-02-20T14:21:44+5:30

Headlines till 2 pm | दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 20 फरवरी शनिवार को दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

अर्थ17 मोदी लीड नीति-आयोग

मजबूत आर्थिक वृद्धि के लिए केंद्र और राज्यों का मिलकर काम करना जरूरी: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने पड़ चुके कानूनों को निरस्त करने और कारोबार के लिए व्यवस्था अधिक सुगम बनाए जाने की जरूरत पर बल देते हुए शनिवार को कहा कि मजबूत आर्थिक वृद्धि प्राप्त करने के लिए केंद्र और राज्यों का एकजुटता के साथ काम करना जरूरी है।

दि8 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 13,993 नए मामले, 101 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, देश में 22 दिनों बाद कोविड-19 के करीब 14,000 नए मामले आने से शनिवार को संक्रमितों की संख्या 1,09,77,387 हो गयी जबकि 1,06,78,048 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

दि9 कांग्रेस राहुल पेट्रोल

राहुल, प्रियंका ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर सरकार पर निशाना साधा

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर शनिवार को सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि इस सरकार के राज में महंगाई का विकास हो रहा है।

प्रादे9 महाराष्ट्र डीजल गिरोह गिरफ्तार

महाराष्ट्र : डीजल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़, 14 लोग गिरफ्तार

औरंगाबाद (महाराष्ट्र), महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के कन्नड में पुलिस ने डीजल चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है और मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने इस बारे में बताया।

प्रादे17 राजस्थान किसान

राजस्थान के किसान बहुल इलाकों में होगी कई किसान महापंचायत

जयपुर, केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन के बीच अखिल भारतीय किसान सभा अगले हफ्ते राजस्थान के कृषि बहुल इलाकों में कई किसान महापंचायत आयोजित करने का निर्णय किया है, जिन्हें राकेश टिकैत समेत अनेक किसान नेता संबोधित करेंगे।

प्रादे15 कश्मीर गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दो लोग गिरफ्तार

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा जिले में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के मददगार दो लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से दो ग्रेनेड और कुछ भड़काऊ सामग्री जब्त की गयी। पुलिस ने शनिवार को इस बारे में बताया।

वि10 अमेरिका लीड टंडन

बाइडन प्रशासन के लिए नामित नीरा टंडन सीनेट में अपनी नियुक्ति की पुष्टि के लिए कर रहीं संघर्ष

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस के प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक पद पर नामित भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को अपनी नियुक्ति की सीनेट से पुष्टि कराने के लिए चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि डेमोक्रेटिक पार्टी के ही सीनेटर जो मन्चिन ने उनके नामांकन के खिलाफ मत देने की घोषणा की है।

वि11 थाईलैंड राजनीति

थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने विश्वास मत जीता

बैंकॉक, थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा ने शनिवार को संसद में विश्वासमत जीत लिया। विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सरकार अर्थव्यवस्था को सही तरीके से संभाल नहीं पाई, कोविड-19 टीकाकरण में गड़बड़ी हुई, मानवाधिकारों के उल्लंघन और भ्रष्टाचार के मामले बढ़े हैं। प्रधानमंत्री के अलावा नौ अन्य मंत्री भी विश्वासमत जीतने में कामयाब रहे।

वि8 अमेरिका ऑस्टिन अफगान सैनिक

अफगानिस्तान से जल्दबाजी में सैनिकों की वापसी नहीं होगी : अमेरिकी रक्षा मंत्री

वाशिंगटन, अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सैनिकों को जल्दबाजी में नहीं बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि युद्ध से तबाह देश में हिंसा की घटनाएं कम होनी चाहिए तथा अफगान नेतृत्व वाली वार्ता में और प्रगति की जरूरत है।

वि6 अमेरिका बाइडन सहयोगी

बाइडन ने पश्चिमी देशों के गठबंधन में अमेरिका की वापसी की घोषणा की

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को कहा कि ‘ट्रांस अटलांटिक गठबंधन’ में अमेरिका की वापसी हो चुकी है। सदस्य देशों ने उनकी घोषणा का जोरदार स्वागत किया।

अर्थ16 जीएसटी मुआवजा

केंद्र ने अक्टूबर 2020 से राज्यों को जीएसटी मुआवजे के एक लाख करोड़ रुपये जारी किए

नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने अक्टूबर 2020 से अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जीएसटी मुआवजे के रूप में एक लाख करोड़ रुपये जारी किए हैं।

अर्थ15 राजस्थान गहलोत पेट्रोल

मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों का नतीजा है पेट्रोल -डीजल के बढ़ते दाम : गहलोत

जयपुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि यह उसकी गलत आर्थिक नीतियों का नतीजा है।

खेल5 खेल न्यूजीलैंड कप

भारत में टी20 विश्व कप के लिये 20 सदस्यीय टीम लेकर आयेगा न्यूजीलैंड

वेलिंगटन, न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा है कि उनकी टीम कोरोना महामारी से पैदा हुई चुनौतियों के चलते भारत में इस साल टी20 विश्व कप के लिये 20 सदस्यीय टीम लेकर आ सकती है ।

खेल4 खेल हॉकी भारत

यूरोप दौरे से अंतरराष्ट्रीय हॉकी में वापसी करेगी भारतीय पुरूष टीम

नयी दिल्ली, भारतीय पुरूष हॉकी टीम इस महीने जर्मनी और बेल्जियम के दौरे से तोक्यो ओलंपिक की तैयारियां शुरू करेगी जो पिछले साल मार्च में कोरोना महामारी के बाद से उसका पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 2 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे