दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: June 1, 2021 02:22 PM2021-06-01T14:22:38+5:302021-06-01T14:22:38+5:30

Headlines till 2 pm | दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, एक जून मंगलवार को दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

वि14 वायरस डब्ल्यूएचओ लीड नाम

कोविड-19 के भारत में पाए गए दो स्वरूप के नए नाम होंगे ‘डेल्टा’ और ‘कप्पा’

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा : कोरोना वायरस के भारत में पहली बार पाए गए स्वरूप बी.1.617.1 और बी.1.617.2 को अब से क्रमश: ‘कप्पा’ तथा ‘डेल्टा’ से नाम से जाना जाएगा।

दि26 कांग्रेस जीडीपी चिदंबरम

अर्थव्यवस्था के लिए 2020-21 ‘अंधकारमय’, गलतियां स्वीकार करे और विपक्ष को सुने सरकार: चिदंबरम

नयी दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था में 2020-21 के दौरान 7.3 प्रतिशत की गिरावट होने पर मंगलवार को चिंता प्रकट करते हुए कहा कि अगर 2021-21 में ऐसी स्थिति से बचना है तो सरकार को अपनी गलतियां स्वीकार करते हुए विपक्ष एवं अर्थशास्त्रियों की सलाह सुननी चाहिए।

प्रादे11 बंगाल ममता चक्रवात नुकसान

चक्रवात ‘यास’ से बंगाल में 2.21 लाख हेक्टेयर फसल नष्ट : ममता बनर्जी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि चक्रवात ‘यास’ की वजह से राज्य में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है और करीब 2.21 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल नष्ट हो गई है।

दि13 कांग्रेस प्रियंका टीका

मोदी सरकार की दिशाहीनता ने टीके के उत्पादन और वितरण दोनों को चौपट किया: प्रियंका

नयी दिल्ली : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने केंद्र सरकार की टीकाकरण नीति को विफल करार देते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि इस सरकार की दिशाहीनता के कारण ही टीके का उत्पादन और वितरण दोनों चौपट हो गया है।

दि11 वायरस लीड मामले

कोविड-19: देश में 54 दिन बाद सबसे कम 1,27,510 नए मामले

नयी दिल्ली : भारत में 54 दिन बाद 24 घंटे में कोविड-19 के सबसे कम 1,27,510 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 2,81,75,044 हो गई। वहीं नमूनों के संक्रमित आने की दैनिक दर भी कम होकर 6.62 प्रतिशत हो गई है।

दि17 कांग्रेस अनवर लक्षद्वीप

लक्षद्वीप के मामले में प्रधानमंत्री दखल दें, प्रशासक को हटाया जाए: तारिक अनवर

नयी दिल्ली : कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने लक्षद्वीप में प्रस्तावित नियमन के मसौदों को इस केंद्रशासित प्रदेश के लिए घातक करार देते हुए मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मामले में तत्काल दखल देना चाहिए और प्रफुल्ल खोड़ा पटेल को प्रशासक के पद से हटाया जाना चाहिए।

अर्थ7 मूडीज इंडिया जीडीपी

चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 9.3 प्रतिशत रहने का अनुमान: मूडीज

नयी दिल्ली: मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने मंगलवार को कहा कि मार्च 2022 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 9.3 प्रतिशत रह सकती है, जबकि अगले वित्त वर्ष 2022-23 में इसके 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

प्रादे26 उप्र चिकित्सक गिरफ्तार

मरीजों को महंगी दवा खरीदने के लिए मजबूर करने का आरोपी चिकित्सक गिरफ्तार

शाहजहांपुर (उत्तर प्रदेश) : शाहजहांपुर जिले में अपने रिश्तेदार के मेडिकल स्टोर से ऊंचे दाम पर दवा खरीदने को बाध्य करने के आरोपी एक चिकित्सक को पुलिस ने सीतापुर जिले से मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया।

प्रादे25 उप्र शराब कांग्रेस

कांग्रेस ने की अलीगढ़ जहरीली शराब कांड की न्यायिक जांच की मांग

अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) : कांग्रेस ने अलीगढ़ जिले में जहरीली शराब पीने से कम से कम 36 लोगों की मौत के मामले की उच्च न्यायालय के किसी सेवारत न्यायाधीश से जांच कराए जाने की मांग की है।

‘द कन्वरसेशन’ से विशेष अनुबंध के तहत जारी ख़बरें:

वि11 वायरस-एस्ट्राजेनेका-वैक्सीन-प्रश्न

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की दूसरी खुराक: रक्त के थक्कों को लेकर बढ़ती आशंका और उससे जुड़े सवाल

ओंटारियो (कनाडा) : कोविड-19 की वैक्सीन एस्ट्राजेनेका के दुष्प्रभावों में दुर्लभ लेकिन गंभीर रक्त के थक्के जमने को लेकर लोग, विशेष रूप से ऐसे लोग जो इस वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं, आशंकित हैं और इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी की तलाश में हैं।

वि15 मशीन-सीख-संस्कृति

मशीन से सीखना हमारी संस्कृति को बदल रहा है

क्वींसलैंड (ऑस्ट्रेलिया) : हम में से अधिकांश लोग प्रतिदिन इस तथ्य से लाभान्वित होते हैं कि जब हम बोलते या लिखते हैं तो कंप्यूटर अब हमें ‘‘समझ’’ सकते हैं। हालांकि हम में से कुछ लोगों ने हमारी संस्कृति पर इसके संभावित हानिकारक प्रभावों के बारे में सोचने के लिए इसके इस्तेमाल को विराम दिया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 2 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे