Headlines at 9 pm | मुख्य समाचार रात नौ बजे
मुख्य समाचार रात नौ बजे

नयी दिल्ली, 21 नवंबर शनिवार रात नौ तक 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि17भारत तलब पाकिस्तान

भारत ने पाकिस्तान के राजनयिक को तलब किया, आतंकी हमले की साजिश को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया

नयी दिल्ली, भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को शनिवार को तलब किया और पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के, जम्मू कश्मीर में स्थानीय चुनावों से पहले हमलों के प्रयासों को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया।

दि22वायरस जांच संक्रमण दर

देश में अब तक कोविड-19 के 13 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच, संक्रमण दर में गिरावट जारी : सरकार

नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 का पता लगाने के लिए अब तक 13 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है जिसमें आखिरी के एक करोड़ नमूनों की जांच महज 10 दिन में की गई है, वहीं संक्रमण की दर कम बनी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

दि38वायरस लीड अकादमी

मसूरी स्थित सिविल सेवा प्रशिक्षण अकादमी में 57 प्रशिक्षु अधिकारी कोरोना से संक्रमित

नयी दिल्ली, मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (एलबीएसएनएए) में सिविल सेवा के 57 प्रशिक्षु अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं । इसके बाद अधिकारियों ने सभी गैर-आवश्यक विभागों को वहां बंद कर दिया है ।

दि34न्यायाधीश दंगा आयोग

उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश ने ‘उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगा दावा आयोग’ की शुरूआत की

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने फरवरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों को मुआवजा प्रदान करने के लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगा दावा आयोग (एनईडीआरसीसी) की शुरूआत की।

दि30भाजपा असम

भाजपा ने असम में सहयोगियों के साथ संबंधों की समीक्षा की

नयी दिल्ली, भाजपा ने असम विधानसभा चुनावों के लिए अपनी रणनीति पर काम शुरू कर दिया है और पार्टी अपने सहयोगियों के साथ संबंधों की समीक्षा कर रही है।

प्रादे123तमिलनाडु लीड शाह

अमित शाह समर्थकों का अभिवादन करने के लिए चेन्नई की सड़क पर पैदल चले

चेन्नई, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को यहां लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए अपने समर्थकों का अभिवादन करने के लिए प्रोटोकॉल को दरकिनार कर अपने वाहन से बाहर निकले और हवाई अड्डे के बाहर व्यस्त जीएसटी रोड पर पैदल चलने लगे।

प्रादे121 गुजरात वायरस केंद्रीय दल

केंद्रीय दल कोविड-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर पहुंचा गुजरात

अहमदाबाद, केंद्र के एक दल ने गुजरात के कुछ शहरों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शनिवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

प्रादे120एनसीबी लीड कॉमेडियन

एनसीबी ने मादक पदार्थ मामले में कॉमेडियन भारती सिंह को गिरफ्तार किया

मुंबई, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को हास्य कलाकार (कॉमेडियन) भारती सिंह के उपगनरीय इलाके अंधेरी स्थित उनके घर से गांजा बरामद होने के बाद गिरफ्तार कर लिया।

प्रादे115तमिलनाडु अन्नाद्रमुक भाजपा

भाजपा के साथ गठबंधन जारी रहेगा, अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेताओं ने कहा

चेन्नई, तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक ने कहा कि भाजपा के साथ उसका गठबंधन 2021 विधानसभा चुनावों के लिये भी बरकरार रहेगा और भरोसा जताया कि वह अगले साल लगातार तीसरी बार चुनाव जीतेगी।

प्रादे113पंजाब किसान ट्रेन दूसरी लीड नाकेबंदी

पंजाब के आंदोलनकारी किसानों ने 15 दिनों के लिए रेल रोको आंदोलन वापस लिया

चंडीगढ़, आवश्यक आपूर्ति की भारी कमी का सामना कर रहे पंजाब को राहत देने वाले एक कदम के तहत राज्य के किसान संगठनों ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ अपना रेल रोको आंदोलन सोमवार से 15 दिनों के लिए वापस लेने का शनिवार को फैसला किया।

वि22 अमेरिका बाइडन कैबिनेट

बाइडन अपनी कैबिनेट में शामिल होने वाले नेताओं के नामों की घोषणा अगले सप्ताह तक कर सकते हैं

वाशिंगटन, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन अपने प्रशासन में नियुक्तियों के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं और अगले हफ्ते अपनी कैबिनेट में शामिल किये जाने वाले शीर्ष नेताओं के नामों की घोषणा कर सकते हैं।

वि30 वायरस अध्ययन पुन: संक्रमण

कोविड-19 कम से कम छह महीने तक पुन: संक्रमण से बचाता है : अध्ययन

लंदन, ब्रिटेन में एक नये अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 से पहले संक्रमित हो चुके लोगों को पहले संक्रमण के बाद कम से कम छह महीने तक दोबारा यह बीमारी होने की बहुत कम संभावना होती है।

वि24अमेरिका तिब्बत बैठक

तिब्बत के राजनीतिक प्रमुख ने छह दशक में पहली बार व्हाइट हाउस का दौरा किया

वाशिंगटन,तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रमुख ने छह दशक में पहली बार व्हाहट हाउस का दौरा किया। केंद्रीय तिब्बत प्रशासन (सीटीए) ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अर्थ16आत्मनिर्भर भारत अवसर

आत्मनिर्भर भारत देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का दृष्टिकोण प्रदान करता है: अधिकारी

नयी दिल्ली, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शनिवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत मुहिम देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का दृष्टिकोण प्रदान करता है।

अर्थ10 खाद्य परियोजनाएं

केंद्र सरकार ने 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं के लिये 107.42 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने 10 राज्यों में 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिये 107.42 करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया है। सरकार ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन परियोजनाओं से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

खेल23खेल फुटबॉल महिला शिविर

महिला फुटबॉल सीनियर टीम का पहला शिविर एक दिसंबर से

नयी दिल्ली, भारतीय महिला सीनियर फुटबॉल टीम का कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के बाद पहला राष्ट्रीय शिविर एक दिसंबर से गोवा में शुरू होगा जिसमें खिलाड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों के साथ 2022 एएफसी एशिया कप की तैयारियां शुरू करेंगी।

खेल19खेल शतरंज भारत गुजराती

स्किलिंग ओपन शतरंज: गुजराती का पहले दौर में फिरौजा से होगा सामना

चेन्नई, ग्रैंडमास्टर विदित एस गुजराती रविवार से शुरू हो रहे स्किलिंग ओपन ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी होंगे और अपने अभियान की शुरूआत ईरान के अलीरेजा फिरौजा के खिलाफ करेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines at 9 pm

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे