एच डी देवेगौड़ा ने 25 साल पहले ली थी प्रधानमंत्री पद की शपथ, जदएस उपलब्धियां गिनायेगा

By भाषा | Published: June 1, 2021 09:44 PM2021-06-01T21:44:10+5:302021-06-01T21:44:10+5:30

HD Deve Gowda took oath as Prime Minister 25 years ago, JDS will count achievements | एच डी देवेगौड़ा ने 25 साल पहले ली थी प्रधानमंत्री पद की शपथ, जदएस उपलब्धियां गिनायेगा

एच डी देवेगौड़ा ने 25 साल पहले ली थी प्रधानमंत्री पद की शपथ, जदएस उपलब्धियां गिनायेगा

बेंगलुरू, एक जून आज से ठीक 25 साल पहले इसी दिन, जब राजनीतिक घटनाक्रमों ने आश्चर्यजनक मोड़ लिया तो एच डी देवेगौड़ा देश के राजनीति के केंद्र में आ गये और वह बिना किसी गंभीर आकांक्षा के देश के प्रधानमंत्री बन गये।

देवेगौड़ा के प्रधानमंत्री बनने से पहले कर्नाटक का मुख्यमंत्री बने उन्हें 18 महीने ही हुये थे। उस वक्त तक राष्ट्रीय राजनीति में उनकी कोई बड़ी भूमिका नहीं थी। 13 दलों के संयुक्त मोर्चा के नेता के रूप में उभरते हुये उन्होंने एक जून 1996 को देश के 11 वें प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया । संयुक्त मोर्चा की सरकार को कांग्रेस बाहर से समर्थन दे रही थी ।

वह कर्नाटक के 14 वें मुख्यमंत्री थे और उनका कार्यकाल 1994 से 1996 के बीच रहा ।

देश में 1996 हुए आम चुनाव में कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली थी, इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में 13 दिन की सरकार बनी और इसके गिरने के बाद देवेगौड़ा का राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में पदार्पण हुआ ।

‘‘मनिना मागा’’ (माटी के लाल) के रूप में लोकप्रिय देवेगौड़ा इस शीर्ष पद पर पहुंचने वाले पहले कन्नड़ और पी वी नरसिंह राव के बाद दूसरे दक्षिण भारतीय थे ।

खुद को अतीत में कई मौकों पर ‘‘एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’’ बता चुके देवेगौड़ा कह चुके हैं कि वामपंथी नेता ज्योति बसु को प्रधानमंत्री बनना था लेकिन आश्चर्यजनक रूप से यह पद उन्हें मिल गया। पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बसु ही वह व्यक्ति थे, जिन्होंने इस पद के लिये उनके नाम का प्रस्ताव दिया ।

देवेगौड़ा एक साल से कम समय (324 दिन) के लिये प्रधानमंत्री बने थे । वह 21 अप्रैल 1997 तक इस पद पर रहे और कांग्रेस के समर्थन वापस ले लेने के बाद उन्हें पद से हटना पड़ा था ।

ऐसा कहा जाता है कि नरसिंह राव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष बने सीताराम केसरी के साथ मतभेदों के कारण देवेगौड़ा को पद गंवाना पड़ा । इसके बाद इंदर कुमार गुजराल संयुक्त मोर्चा के नेता चुने गये और वह प्रधानमंत्री बने ।

फिलहाल, देवेगौड़ा (88) राज्यसभा के सदस्य हैं और जनता दल (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं ।

देवेगौड़ा की कैबिनेट में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे सी एम इब्राहिम ने पीटीआई भाषा से बातचीत में पूर्व प्रधानामंत्री के कार्यकाल को ‘‘देश का स्वर्णिम काल’’ बताया और कहा कि पहली बार धरती से जुड़ा एक सामान्य किसान इस स्तर तक पहुंचा ।

पूर्व प्रधानमंत्री के एक समय करीबी रहे इ्ब्राहिम अभी कांग्रेस में हैं और विधान पार्षद हैं और उन्होंने जद (एस) में वापस आने की योजना के बारे में संकेत दिए हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री के इस पद की शपथ लेने के 25 साल पूरा होने के मौके पर अपने पिता की राजनीतिक विरासत पर एक लेख में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने उनके 11 महीने के कार्यकाल को ‘‘मील का पत्थर’’ करार दिया। उन्होंने कहा कि वह देश को भ्रष्टाचार मुक्त विकास की ओर ले गये ।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने कहा कि देवेगौड़ा का प्रधानमंत्री बनना कर्नाटक के लिये गौरव का विषय है ।

देवेगौड़ा की उपलब्धियों में जम्मू कश्मीर में 1996 में चुनाव कराना, 1997 में नगा समूह के साथ संघर्ष विराम समझौता आदि शामिल है।

देवेगौड़ा के शपथ ग्रहण के रजत जयंती के मौके पर जदएस उनकी उलब्धियां गिनाने के लिये अभियान चलायेगा ।

यह अभियान 25 दिनों तक चलेगा और वीडियो के माध्यम से 25 दिनों में 25 प्रसिद्ध व्यक्ति देवेगौड़ा के बारे में बोलेंगे, जिसे पार्टी ट्विटर और फेसबुक पेज पर शाम पांच बजे प्रतिदिन डाला जायेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: HD Deve Gowda took oath as Prime Minister 25 years ago, JDS will count achievements

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे