Haryana Cabinet Expansion, Deputy CM Dushyant Chautala Gets Charge of 11 Departments | हरियाणा मंत्रिमंडल का विस्तार आज, दुष्यंत चौटाला को 11 विभाग आवंटित
हरियाणा में मंत्रिमंडल विस्तार से एक दिन पहले दुष्यंत चौटाला को मिले 11 विभाग

Highlightsहरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को दिए गए 11 विभागमनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाली सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आज

चंडीगढ़:मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल के पहले विस्तार से एक दिन पहले बुधवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को 11 विभाग आवंटित किए गए हैं। खट्टर (65) ने 27 अक्तूबर को दूसरे कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी जबकि जननायक जनता पार्टी (जेजेपी0 नेता दुष्यंत चौटाला ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। मौजूदा मंत्रिमंडल में केवल यही दो सदस्य हैं। 

एक आधिकारिक आदेश के अनुसार मुख्यमंत्री की सलाह पर राज्यपाल ने विभाग आवंटित किए, राज्य में 21 अक्तूबर को विधानसभा चुनाव हुए थे और परिणाम 24 अक्तूबर को घोषित किए गए। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 40 सीटें मिली थी जबकि जेजेपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस ने 31 सीटों पर विजय हासिल की थी। भाजपा ने राज्य में जेजेपी की मदद से सरकार बनाई थी। सात निर्दलीय भी सरकार का समर्थन कर रहे हैं। 

दुष्यंत चौटाला को आवंटित किए गए 11 विभाग

आदेश में कहा गया है कि आबकारी और कराधान, विकास तथा पंचायत, उद्योग एवं वाणिज्य, और खाद्य तथा नागरिक आपूर्ति विभाग समेत चौटाला को 11 विभाग आवंटित किये गए हैं। इसमें कहा गया है कि अन्य विभाग जो दुष्यंत के पास रहेंगे उनमें राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, सार्वजनिक कार्य, श्रम और रोजगार, नागरिक उड्डयन, पुरातत्व एवं संग्रहालय, और पुनर्वास तथा समेकन विभाग शामिल हैं। 

फिलहाल मुख्यमंत्री खट्टर, चौटाला को आवंटित किए गए विभागों के अलावा सभी विभागों को संभालेंगे। गुरुवार को मंत्रिमंडल विस्तार के समय खट्टर द्वारा अपने पास रखे गए कुछ विभागों का नए मंत्रियों के बीच बंटवारा किया जाएगा। हरियाणा मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री समेत 14 सदस्य हो सकते हैं राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ,हरियाणा राजभवन में राज्य के मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। 

जेजेपी को दो मंत्री पद मिलने की संभावना है। एक या दो निर्दलीय विधायकों को भी मंत्रिमंडल में लिया जा सकता है। भाजपा के छह मंत्री हो सकते हैं। छह बार के विधायक अनिल विज, कुंवर पाल, सीमा त्रिखा, महिपाल ढांडा, दीपक मंगला, घनश्याम सराफ, बनवारी लाल और कमल गुप्ता मंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं। जजपा की ओर से राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह या अनूप धानक मंत्री बनाए जा सकते हैं। निर्दलीय विधायकों रणजीत सिंह चौटाला और बलराज कुंडू को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

Web Title: Haryana Cabinet Expansion, Deputy CM Dushyant Chautala Gets Charge of 11 Departments
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे