हरियाणा: धार्मिक जुलूस के दौरान भड़की हिंसा में 2 होमगार्ड जवान समेत तीन की मौत, कई इलाकों में इंटरनेट बंद

By विनीत कुमार | Published: August 1, 2023 07:28 AM2023-08-01T07:28:23+5:302023-08-01T07:44:02+5:30

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में करीब 15 लोग घायल बताए जा रहे है। तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच इलाके में इंटरनेट सेवा बुधवार तक बंद कर दी गई है। साथ ही स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

Harana Nuh violence 3 Dead, Internet Shut After Night Clashes, high alert | हरियाणा: धार्मिक जुलूस के दौरान भड़की हिंसा में 2 होमगार्ड जवान समेत तीन की मौत, कई इलाकों में इंटरनेट बंद

हरियाणा में हिंसा

गुरुग्राम/नई दिल्ली: हरियाणा में कल दो समूहों के बीच हुई झड़प में दो होम गार्ड समेत तीन लोगों की मौत हो गई और कम से कम 20 अन्य घायल हो गए हैं। ये झड़पें गुरुग्राम से सटे हरियाणा के नूंह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान शुरू हुईं।

पुलिस ने कहा कि होम गार्ड की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दरअसल, एक भीड़ ने धार्मिक जुलूस को रोकने की कोशिश की, पथराव किया और कारों में आग लगा दी।

पुलिस के अनुसार रात में हुई हिंसा में तीसरे व्यक्ति की मौत हो गई। हिंसक झड़पों के बाद नूंह, गुरुग्राम, पलवल और फरीदाबाद में लोगों के बड़ी संख्या में जुटने पर प्रतिबंध लगाने वाले निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। साथ ही सोशल मीडिया पर गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए क्षेत्र में कल तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार जुलूस में भाग लेने के लिए नूंह आए लगभग 2,500 लोग बाहर हिंसा के कारण एक मंदिर में फंस गए थे। बाद में शाम को पुलिस ने उन्हें सुरक्षित निकाला। इस बीच सौहार्द की स्थिति लाने के लिए आज सुबह 11 बजे नूंह में दोनों समुदायों के लोगों के बीच बैठक होगी।

मेवात, गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी में धारा 144 लागू

हरियाणा के  मेवात, गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी में धारा 144 लागू कर दी गई है। तनाव की शुरुआत मेवात के नूंह इलाके से हुई। यहां हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ। पत्थरबाजी भी हुई और देखते ही देखते हिंसा व्यापक रूप से फैल गई। कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया।

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय हरियाणा में केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां भेज रहा है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम के सोहना में भी हिंसा भड़की है। फरीदाबाद में भी बुधवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को बंद करने का आदेश दिया गया है।

Web Title: Harana Nuh violence 3 Dead, Internet Shut After Night Clashes, high alert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे