Happy New Year 2024: 1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है नया साल? जानें इसकी असल वजह

By अंजली चौहान | Published: December 31, 2023 03:16 PM2023-12-31T15:16:35+5:302023-12-31T15:17:38+5:30

हम 1 जनवरी को नए साल का जश्न इसके ऐतिहासिक महत्व और नई शुरुआत के प्रतीक के कारण मनाते हैं।

Happy New Year 2024 Why is New Year celebrated on 1 January? Know its real reason | Happy New Year 2024: 1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है नया साल? जानें इसकी असल वजह

Happy New Year 2024: 1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है नया साल? जानें इसकी असल वजह

Happy New Year 2024: अब से बस कुछ ही घंटों में नए साल शुरू होने वाला है। साल 2024 के स्वागत के लिए सभी जश्न के माहौल में डूबे हुए हैं और 31 दिसंबर को न्यू ईयर ईव के रूप में मना रहे हैं। सालों से सभी एक जनवरी को नया साल मना रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं नया साल 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है? क्या कारण है कि न्यू ईयर के पहले 31 दिसंबर की रात काफी अहम होती है। आइए जानते हैं इसके पीछे का इतिहास...

जानें न्यू ईयर का इतिहास

आधुनिक ग्रेगोरियन और जूलियन कैलेंडर के अनुसार यह दिन साल का पहला दिन होता है। 1 जनवरी, 45 ईसा पूर्व को जूलियन कैलेंडर के नए साल का पहला उत्सव मनाया गया। कैथोलिक लिटर्जिकल कैलेंडर में सुधार के बाद पोप ग्रेगोरी ने 1 जनवरी को नए साल की शुरुआत के रूप में मान्यता दी। जनवरी का नाम जन्नस के नाम पर रखा गया है, जिनके लिए यह दिन पूर्व-ईसाई रोम में समर्पित था। भगवान जन्नस को शुरुआत और प्रवेश द्वार के देवता के रूप में पूजा जाता है।

इस दिन यीशु के नामकरण और खतना का पर्व मनाया जाता था, जिससे इसे महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व मिलता है। लूथरन और एंग्लिकन चर्च आज भी इस दिन का पालन करते हैं। इसके विपरीत, मदर मैरी और जीसस की मां को रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा सम्मानित किया जाता है। आधी रात के करीब आते ही, लोग दुनिया भर में दावतों और आतिशबाजी के साथ इस दिन को मनाते हैं।

इस अवसर पर लोग एक-दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। नए साल के दिन संकल्प लेने की परंपरा प्रसिद्ध है। इस दिन, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम दोनों में प्रमुख खेल कार्यक्रम निर्धारित होते हैं, जबकि लंदन सहित कई अन्य देश परेड आयोजित करते हैं।

नये साल का महत्व और परंपरा

नए साल का दिन नई शुरुआत और नई शुरुआत का समय है। यह अतीत को पीछे छोड़ने और नई शुरुआत करने के अवसर का प्रतीक है। लोग खुद को और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए संकल्प लेते हैं, चाहे वह अधिक व्यायाम करना हो, स्वस्थ भोजन करना हो, या प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताना हो।

यह पिछले वर्ष पर विचार करने और आने वाले वर्ष के लिए लक्ष्य निर्धारित करने का समय है। इस परंपरा का पता प्राचीन बेबीलोनियों से लगाया जा सकता है जो प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में अपने देवताओं से वादे करते थे।

नए साल का जश्न परिवार और दोस्तों के एक साथ आने का भी समय है। यह दावत देने, उपहारों का आदान-प्रदान करने और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेने का समय है। कई देशों में, आतिशबाजी नए साल का जश्न मनाने और नई शुरुआत का प्रतीक होने की एक लोकप्रिय परंपरा है। 

Web Title: Happy New Year 2024 Why is New Year celebrated on 1 January? Know its real reason

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे