बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो ग्रुप कैप्टन अभिनंदन आज वीर चक्र से होंगे सम्मानित

By रुस्तम राणा | Published: November 22, 2021 10:56 AM2021-11-22T10:56:56+5:302021-11-22T11:15:46+5:30

27 फरवरी साल 20219 को वायुसेना के नायक अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 जैसे आधुनिक लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

Group Captain Abhinandan Varthaman to be awarded the Vir Chakra today by President Ram Nath Kovind Today | बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो ग्रुप कैप्टन अभिनंदन आज वीर चक्र से होंगे सम्मानित

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान

Highlightsबालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो हैं ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमानअपने मिग-21 से पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को भी किया था शूट डाउन

भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को फरवरी 2019 में पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर एयर स्ट्राइक में उनकी साहसिक भूमिका के लिए यह सम्मान दिया जाएगा। नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में रक्षा अलंकरण सम्मान समारोह में उन्हें यह रक्षा सम्मान दिया जाएगा।

इससे पहले अभिनंदन को भारतीय सेना में विंग कमांडर से ग्रुप कैप्टन रैंक की उपाधि दी गई है। वायुसेना में ग्रुप कैप्टन की उपाधि भारतीय थल सेना में कर्नल के समान होती है। अभिनंदन 51 स्क्वाडर्न का हिस्सा रहे हैं। साहसिक कार्य के लिए उनके पूरे स्क्वाडर्न को भी सम्मानित किया जा चुका है।

बता दें कि 27 फरवरी साल 20219 को वायुसेना के नायक अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 जैसे आधुनिक लड़ाकू विमान को मार गिराया था। लेकिन उनके विमान को दुश्मन सेना द्वारा मार गिराए जाने के बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। लेकिन बाद में भारत और अंतर्राष्ट्रीय दबाव के कारण पाकिस्तान ने सुरक्षित रिहा कर दिया था। हालांकि बंदी के दौरान उन्होंने भारतीय सेना का मान-सम्मान बनाए रखा था। 

दरअसल पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में भारतीय वायु सेना के द्वारा एयर स्ट्राइक की गई थी। इस स्ट्राइक में बालाकोट स्थित आतंकी कैंपों को निशाना बनाया गया था। इसके बाद जवाबी हमले में पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी। इस दौरान ग्रुप कैप्टन अभिनंदन ने अपने मिग 21 से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था। 

Web Title: Group Captain Abhinandan Varthaman to be awarded the Vir Chakra today by President Ram Nath Kovind Today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे