डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट को लेकर केंद्र सरकार सतर्क, आठ राज्‍यों को लेटर लिखकर दिए खास निर्देश..

By अमित कुमार | Published: June 26, 2021 08:48 AM2021-06-26T08:48:04+5:302021-06-26T08:48:04+5:30

Delta Plus variant special instructions: सरकार ने कहा कि भारत में कोविड की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, अब भी 75 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक तथा 92 जिलों में 5-10 फीसदी के बीच है।

Government alert about Delta Plus variant special instructions given by eight states | डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट को लेकर केंद्र सरकार सतर्क, आठ राज्‍यों को लेटर लिखकर दिए खास निर्देश..

प्रतीकात्मक तस्वीर। (फाइल फोटो)

Highlightsदेश में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के करीब 50 मामले हैं जो 12 जिलों में सामने आए हैं। यह पिछले तीन महीनों में हुआ है।सरकार इसे लेकर अब गंभीर दिखाई पड़ रही है।

Delta Plus variant special instructions: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से उन जिलों में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण बढ़ाने के साथ ही भीड़ को रोकने, व्यापक जांच करने जैसे रोकथाम उपाय करने का आग्रह किया जहां कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप का पता चला है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने तमिलनाडु, राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब, आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गुजरात और हरियाणा को लिखे पत्रों में इन उपायों का सुझाव दिया है। उन्होंने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि कोविड-19 संक्रमित पाये गए लोगों के पर्याप्त नमूने तत्काल भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक कंसोर्शिया की निर्दिष्ट प्रयोगशालाओं में भेजे जाएं ताकि क्लीनिकल ​​​​महामारी विज्ञान संबंधी सहसंबंध स्थापित किए जा सकें। 

भूषण ने कहा कि सार्स-सीओवी-2 का डेल्टा प्लस स्वरूप आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले, गुजरात के सूरत, हरियाणा के फरीदाबाद, जम्मू-कश्मीर के कटरा, राजस्थान के बीकानेर, पंजाब के पटियाला और लुधियाना, कर्नाटक के मैसूरु तथा तमिलनाडु में चेन्नई, मदुरै और कांचीपुरम में पाया गया है। 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने डेल्टा प्लस स्वरूप की चर्चा करते हुए कहा कि यह अब 12 देशों में मौजूद है। उन्होंने कहा कि भारत में डेल्टा प्लस के 10 राज्यों में 48 मामले सामने आए हैं और वे बहुत स्थानीय हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Web Title: Government alert about Delta Plus variant special instructions given by eight states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे