गूगल ने आज बनाया चटपटी 'पानी पूरी' का डूडल, जानें पॉपुलर इंडियन फूड के जश्न की वजह?

By अंजली चौहान | Published: July 12, 2023 09:37 AM2023-07-12T09:37:24+5:302023-07-12T09:42:45+5:30

सर्च दिग्गज गूगल आज एक विशेष इंटरैक्टिव गेम डूडल के साथ भारत के प्रमुख स्ट्रीट फूड 'पानी पुरी' का जश्न मना रहा है।

Google Doodle today celebrates Indian cuisine Pani Puri what is its history | गूगल ने आज बनाया चटपटी 'पानी पूरी' का डूडल, जानें पॉपुलर इंडियन फूड के जश्न की वजह?

फोटो क्रेडिट- गूगल

Highlightsगूगल आज गोल गप्पे का डूडल बनाकर भारतीय खाने का जश्न मना रहा है सर्च इंजन को इस्तेमाल करने वालो के लिए डूडल में गेम खेलने की सुविधा भी दी गई है पानी पूरी का भारत में इतिहास बहुत पुराना है

Google Doodle: करोड़ों लोगों द्वारा यूज किया जाने वाला गूगल यूं तो अपने डूडल के जरिए किसी न किसी खास दिन का जश्न अक्सर मनाता रहता है। इसी कड़ी में सर्च  दिग्गज गूगल ने आज भारत के पॉपुलर स्ट्रीट फूड 'पानी पूरी' का जश्न मनाया है।

आज गूगल डूडल पर पानी पूरी नजर आ रहा है और इसे देश भारतीय काफी खुश है। गूगल ने बेहद खास अंदाज में पानी पूरी का डूडल बनाया है जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। 

भारतीयों के लिए, पानी पुरी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह आलू, छोले, मसाले या मिर्च से भरे कुरकुरे खोल से बना एक स्ट्रीट फूड है और इसे सुगंधित पानी के साथ परोसा जाता है। ऐसे में खाने के शौकीन लोगों के लिए आज का डूडल मुंह में पानी लाने वाला है। 

कैसे खास है ये गूगल डूडल 

गौरतलब है कि गूगल अपने डूडल के जरिए लोगों के लिए एक खास तरह का गेम भी लाया है। गूगल उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक ग्राहक के स्वाद और मात्रा की प्राथमिकताओं से मेल खाने के लिए विभिन्न पानी पुरी स्वादों में से चुनने में मदद करके एक स्ट्रीट वेंडर को पानी पुरी के ऑर्डर को पूरा करने में मदद करने की अनुमति देगा। ये बेहद रोचक है। 

पानी पूरी को लेकर इंदौर के रेस्तरां में बना रिकॉर्ड 

जानकारी के अनुसार, 2015 में आज ही के दिन, मध्य प्रदेश के इंदौर में एक रेस्तरां ने 51 विकल्पों की पेशकश करके पानी पुरी के सबसे अधिक स्वाद परोसने का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था।

गूगल ने इसी दिन को याद करते हुए पानी पुरी को "आलू, छोले, मसाले, या मिर्च और स्वाद वाले पानी से भरे कुरकुरे गोले से बना लोकप्रिय दक्षिण एशियाई स्ट्रीट फूड" कहकर नया पानी पुरी गेम डूडल पेश किया।

इस स्ट्रीट स्नैक को अलग-अलग नामों से जाना जाता है, क्योंकि पूरे भारत में इसकी कई क्षेत्रीय विविधताएँ मौजूद हैं। महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में, पानी पुरी नाम छोटे आकार के स्ट्रीट फूड का वर्णन करता है जो आमतौर पर उबले हुए चने, सफेद मटर के मिश्रण और तीखे और मसालेदार पानी में डूबे हुए अंकुरित अनाज से भरा होता है।

उत्तर भारतीय राज्यों पंजाब, जम्मू और कश्मीर और नई दिल्ली में, जलजीरा के स्वाद वाले पानी में डुबोए गए आलू और चने से भरे व्यंजन को गोल गप्पे या पानी का बताशा कहा जाता है।

पुचका या फुचका नाम का उपयोग पश्चिम बंगाल और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में किया जाता है, इस किस्म का मुख्य घटक इमली का गूदा है।

क्या है पानी पूरी का इतिहास?

ये बहुत कम लोगों को ही मालूम होगा कि पानी पूरी का भारत में इतिहास कई सौ साल पुराना है। दरअसल, मान्यताओं के अनुसार, पानी पूरी से जुड़ी एक पौराणिक कथा है।

ऐसा कहा जाता है कि महाभारत में नवविवाहित द्रौपदी ने पानी पुरी का आविष्कार तब किया था जब उसे दुर्लभ संसाधनों वाले पांच पुरुषों को खिलाने की चुनौती दी गई थी। बस कुछ बची हुई आलू की सब्जी (आलू और सब्जियाँ) और थोड़ी मात्रा में गेहूं के आटे के साथ काम करने के लिए द्रौपदी ने रचनात्मक तरीके से काम किया।

उसने तले हुए आटे के छोटे-छोटे टुकड़ों में आलू और सब्जी का मिश्रण भर दिया। इस प्रकार, पानी पुरी का निर्माण हुआ। द्रौपदी ने जो व्यंजन बनाया वह एक छोटे आकार की पानी पुरी थी जिसने पांडवों की भूख को संतुष्ट करने में मदद की।

आज के इंटरैक्टिव गेम डूडल में, आपको एक स्ट्रीट वेंडर टीम को पानी पुरी के ऑर्डर भरने में मदद करनी है। उन्हें खुश रखने के लिए ऐसी पूड़ियाँ चुनें जो प्रत्येक ग्राहक की पसंद और मात्रा से मेल खाती हों।

Web Title: Google Doodle today celebrates Indian cuisine Pani Puri what is its history

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे