Gaganyaan Mission: इसरो के मिशन गगनयान की उलटी गिनती आज से शुरू, 21 अक्टूबर को होगा लॉन्च

By अंजली चौहान | Published: October 20, 2023 09:18 AM2023-10-20T09:18:56+5:302023-10-20T09:20:41+5:30

भारत ने 2025 में पहली बार अपने स्वयं के रॉकेट में अपने अंतरिक्ष यात्रियों की परिक्रमा करने की योजना बनाई है और क्रू एस्केप सिस्टम का परीक्षण उसी का हिस्सा है और टीवी-डी1 की उड़ान शनिवार को सुबह 8 बजे होगी।

Gaganyaan Mission Countdown to ISRO's mission Gaganyaan starts from today will be launched on October 21 | Gaganyaan Mission: इसरो के मिशन गगनयान की उलटी गिनती आज से शुरू, 21 अक्टूबर को होगा लॉन्च

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlights गगनयान मिशन की आज से उल्टी गिनती शुरू इसरो का ये मिशन काफी खास है 21 अक्टूबर को गगनयान लॉन्च होने वाला है

Gaganyaan Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने गगनयान मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार है और आज उड़ान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

दरअसल, भारतीय रॉकेट के क्रू एस्केप सिस्टम को प्रदर्शित करने के लिए शनिवार को पहले उड़ान परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन -1 (टीवी-डी1) की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी जो अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाएगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, आज सुबह 8 बजे।

अधिकारी ने बताया कि भारत 2025 में पहली बार अपने स्वयं के रॉकेट में अंतरिक्ष में अपने अंतरिक्ष यात्रियों की परिक्रमा करने की योजना बना रहा है और क्रू एस्केप सिस्टम का परीक्षण उसी का हिस्सा है और टीवी-डी1 की उड़ान शनिवार सुबह 8 बजे होगी। इसरो के अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने कहा, यह चार परीक्षण उड़ानों में से पहली होगी।

इसरो के अनुसार, शनिवार की उड़ान उड़ान प्रदर्शन और परीक्षण वाहन उप प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए है; क्रू एस्केप सिस्टम का उड़ान प्रदर्शन और मूल्यांकन, जिसमें विभिन्न पृथक्करण प्रणालियाँ और क्रू मॉड्यूल विशेषताएँ और उच्च ऊंचाई पर मंदी प्रणाली का प्रदर्शन और उसकी पुनर्प्राप्ति शामिल है।

लगभग 35 लंबा और लगभग 44 टन वजनी, परीक्षण वाहन/रॉकेट एक संशोधित विकास इंजन का उपयोग करता है जो संचालित होता है तरल ईंधन द्वारा. क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम रॉकेट के अगले सिरे पर लगे होते हैं। संपूर्ण उड़ान अनुक्रम - परीक्षण रॉकेट के प्रक्षेपण से लेकर क्रू मॉड्यूल के पैराशूट की तैनाती के साथ समुद्र में उतरने तक - लगभग 531 सेकंड या लगभग नौ मिनट लगेंगे।

इसरो के अनुसार, क्रू मॉड्यूल का द्रव्यमान 4,520 किलोग्राम है और यह एकल-दीवार वाली बिना दबाव वाली एल्यूमीनियम संरचना है। उड़ान के लगभग 60 सेकंड में और 17 किमी की ऊंचाई पर, परीक्षण वाहन और चालक दल की भागने की प्रणाली अलग हो जाएगी और लिफ्ट-ऑफ के 91 सेकंड बाद, क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम अलग हो जाएंगे।

इसके बाद, क्रू एस्केप सिस्टम को अलग करने और पैराशूट की श्रृंखला की तैनाती के साथ शुरू होने वाले निरस्त अनुक्रम को स्वायत्त रूप से निष्पादित किया जाएगा, जो अंततः श्रीहरिकोटा के तट से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में क्रू मॉड्यूल के सुरक्षित लैंडिंग में समाप्त होगा। इसरो ने बताया कि वास्तविक मानव अंतरिक्ष मिशन के दौरान क्रू मॉड्यूल अंतरिक्ष यात्रियों को दबावयुक्त पृथ्वी जैसी वायुमंडलीय स्थिति में रखेगा।

गौरतलब है कि वर्तमान में गगनयान मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल विकास के विभिन्न चरणों में है। टीवी-डी1 एक बिना दबाव वाला संस्करण है, लेकिन इसमें वास्तविक गगनयान क्रू मॉड्यूल का समग्र आकार और द्रव्यमान है और इसमें मंदी और पुनर्प्राप्ति के लिए सभी सिस्टम होंगे। क्रू मॉड्यूल में एवियोनिक्स सिस्टम नेविगेशन, सीक्वेंसिंग, टेलीमेट्री, इंस्ट्रूमेंटेशन और पावर के लिए दोहरे निरर्थक मोड कॉन्फिगरेशन में हैं।

इसरो के अनुसार, इस मिशन में क्रू मॉड्यूल को विभिन्न प्रणालियों के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए उड़ान डेटा को कैप्चर करने के लिए बड़े पैमाने पर उपकरण दिया गया है। क्रू मॉड्यूल की गति को पायरो सिस्टम वाले पैराशूट से किया जाएगा। पैराशूट तैनाती की शुरुआत तब की जाएगी जब क्रू मॉड्यूल लगभग 17 किमी की ऊंचाई पर होगा।

रॉकेट के उड़ान भरने के लगभग 531 सेकंड बाद क्रू मॉड्यूल श्रीहरिकोटा में लॉन्च पैड से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में गिर जाएगा और भारतीय नौसेना द्वारा इसे बरामद किए जाने तक तैरता रहेगा। रिकवरी जहाज क्रू मॉड्यूल के पास पहुंचेंगे और गोताखोरों की एक टीम एक बोया संलग्न करेगी, इसे जहाज क्रेन का उपयोग करके फहराया जाएगा और किनारे पर लाया जाएगा।

क्रू एस्केप सिस्टम श्रीहरिकोटा से लगभग 14 किमी दूर समुद्र से टकराएगा। इस क्रू मॉड्यूल के साथ यह परीक्षण वाहन मिशन समग्र गगनयान कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि उड़ान परीक्षण के लिए लगभग पूर्ण प्रणाली को एकीकृत किया गया है। इसरो ने कहा कि इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानवरहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी, जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहला गगनयान मिशन शुरू होगा। 

Web Title: Gaganyaan Mission Countdown to ISRO's mission Gaganyaan starts from today will be launched on October 21

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे