G20 Summit: शिखर सम्मलेन के लिए आज दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक, चेक करें कार्यक्रम

By मनाली रस्तोगी | Published: September 8, 2023 09:05 AM2023-09-08T09:05:32+5:302023-09-08T09:05:45+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जो बाइडन भारत रवाना हो गए।

G20 Summit Joe Biden Rishi Sunak other world leaders to arrive in Delhi today | G20 Summit: शिखर सम्मलेन के लिए आज दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक, चेक करें कार्यक्रम

G20 Summit: शिखर सम्मलेन के लिए आज दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक, चेक करें कार्यक्रम

नई दिल्ली: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 9 सितंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय मेगा ग्रुप 20 या जी20 शिखर सम्मेलन 2023 में भाग लेने के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचने वाले पहले विश्व नेताओं में से होंगे। 

प्रगति मैदान में भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने, रूस-यूक्रेन युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने, गरीबी आदि सहित वैश्विक मुद्दों से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है।

जो बाइडन 

जो बाइडन गुरुवार (अमेरिकी स्थानीय समय) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के लिए रवाना हुए। व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

एयर फ़ोर्स वन में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ यात्रा करने वालों में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, स्टाफ के उप प्रमुख जेन ओ'मैली डिलन और ओवल ऑफिस संचालन की निदेशक एनी टोमासिनी शामिल हैं।

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक दोपहर 1:40 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे उनका स्वागत करेंगे। फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि सुनक मोदी से आग्रह करेंगे कि वे यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस को बुलाएं और युद्ध को समाप्त करने में मदद करने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग करें। पिछले अक्टूबर में पदभार संभालने के बाद यह उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सुनक और मोदी के जी20 कार्यक्रम से इतर द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है और दोनों देश जिस व्यापार समझौते पर बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, उसमें प्रगति पर चर्चा करेंगे। रूस ने पिछले साल यूक्रेन में हजारों सैनिक भेजे थे।

फुमियो किशिदा

जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का विमान दोपहर 2:15 बजे पालम वायु सेना स्टेशन पर उतरेगा। उनका भी स्वागत चौबे करेंगे। मार्च में अपनी पहली यात्रा के बाद किशिदा की यह दूसरी भारत यात्रा होगी। 

जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के शाम 7 बजे उतरने के बाद राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर उनका स्वागत करेंगे। ट्रूडो ऐसे समय में नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं जब भारत और कनाडा के बीच संबंधों में उनके देश में खालिस्तानी समूहों की गतिविधियों पर कुछ धुंधले बादल दिखाई दे रहे हैं।

ली कियांग

चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग शाम करीब 7:45 बजे पहुंचेंगे और वीके सिंह उनका स्वागत करेंगे।

चीन के शी जिनपिंग संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के साथ बढ़े हुए व्यापार और भू-राजनीतिक तनाव के समय जी20 बैठक में भाग नहीं लेंगे, जिसके साथ वह एक लंबी और विवादित सीमा साझा करता है। बीजिंग ने कोई कारण नहीं बताया लेकिन कहा कि ली कियांग इसमें भाग लेंगे।

हालाँकि, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि शी का शिखर सम्मेलन में शामिल न होना असामान्य नहीं है और इससे बैठक में सर्वसम्मति विज्ञप्ति तैयार करने की बातचीत प्रभावित नहीं होगी।

विश्व के अन्य नेता शनिवार को आ रहे

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना का दोपहर 12:30 बजे विदेश राज्य मंत्री दर्शना जरदोश द्वारा स्वागत किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान रात 8 बजे राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे तो उनका स्वागत राज्य मंत्री (गृह) नित्यानंद राय करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ शाम 6:15 बजे पहुंचेंगे और राजीव चंद्रशेखर उनका स्वागत करेंगे।

Web Title: G20 Summit Joe Biden Rishi Sunak other world leaders to arrive in Delhi today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे