G20 Summit: शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं ये विश्व नेता, जानिए कौन इसमें नहीं होगा शामिल

By मनाली रस्तोगी | Published: September 8, 2023 12:00 PM2023-09-08T12:00:43+5:302023-09-08T12:01:36+5:30

जी20 सदस्यों के अलावा भारत ने बांग्लादेश, नीदरलैंड, नाइजीरिया, मिस्र, मॉरीशस, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं को आमंत्रित किया है।

G20 Summit Full List Of Leaders Attending Meet And Those Opting Out | G20 Summit: शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं ये विश्व नेता, जानिए कौन इसमें नहीं होगा शामिल

G20 Summit: शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं ये विश्व नेता, जानिए कौन इसमें नहीं होगा शामिल

Highlightsजो बाइडन ने पुष्टि की कि वह नई दिल्ली जा रहे हैं और जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अन्य राष्ट्राध्यक्ष भूराजनीतिक तनाव और आर्थिक मंदी पर चर्चा करेंगे।

नई दिल्ली: दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली नेता इस सप्ताह के अंत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में एकत्रित होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अन्य राष्ट्राध्यक्ष वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक सभाओं में से एक में भूराजनीतिक तनाव, आर्थिक मंदी और बढ़ती खाद्य और ऊर्जा की कीमतों पर चर्चा करेंगे।

जी20 में उपस्थित लोगों की पुष्टि

जो बाइडन ने पुष्टि की कि वह नई दिल्ली जा रहे हैं और जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बाइडन का इरादा यूक्रेन में युद्ध के सामाजिक प्रभाव, स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई और गरीबी से लड़ने के लिए बहुपक्षीय बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर चर्चा करने का है।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली में शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है और जी7 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में यूक्रेन युद्ध के लिए रूस के खिलाफ आलोचना का नेतृत्व करने की संभावना है।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो इस समय इंडोनेशिया में हैं, लेकिन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए 9 और 10 सितंबर को भारत में होंगे, उनके कार्यालय ने पुष्टि की।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और उनसे इतर पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ तीन देशों के दौरे के हिस्से के रूप में शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जिसमें भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस शामिल हैं।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ नई दिल्ली में होंगे और उन्होंने कहा है कि रूस और चीन की अनुपस्थिति के बावजूद शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण बना हुआ है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल शिखर सम्मेलन में नेताओं से उत्तर कोरिया की परमाणु धमकियों और मिसाइल उकसावों का जवाब देने का आग्रह कर सकते हैं।

सिरिल रामफोसा - दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति

रेसेप तैयप एर्दोगन - तुर्की के राष्ट्रपति

जो अनुपस्थित रहेंगे

शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग सबसे उल्लेखनीय अनुपस्थित लोगों में से होंगे। उनकी अनुपस्थिति में, द स्टेट काउंसिल के चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यह पहली बार होगा कि 2008 में पहले संस्करण के आयोजन के बाद से कोई चीनी राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ है।

व्लादिमीर पुतिन भी इस साल जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) ने रूसी राष्ट्रपति पर यूक्रेन में युद्ध अपराधों का आरोप लगाते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है, क्रेमलिन ने दृढ़ता से इनकार किया है। इसका मतलब यह है कि विदेश यात्रा करते समय उसे गिरफ्तार किए जाने का जोखिम है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव नई दिल्ली में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने घोषणा की कि उन्होंने गुरुवार को कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले पाएंगे।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर इस मेगा इवेंट में शामिल नहीं होंगे।

गैर जी20 सदस्य जो नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

जी20 सदस्यों के अलावा भारत ने बांग्लादेश, नीदरलैंड, नाइजीरिया, मिस्र, मॉरीशस, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं को आमंत्रित किया है। शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के शीर्ष प्रशासकों की भी भागीदारी होगी।

Web Title: G20 Summit Full List Of Leaders Attending Meet And Those Opting Out

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे