G20 Summit: दिल्ली में प्रतिबंध लागू, पुलिस ने लोगों से मेट्रो का उपयोग करने का किया आग्रह

By मनाली रस्तोगी | Published: September 8, 2023 07:35 AM2023-09-08T07:35:18+5:302023-09-08T07:39:39+5:30

G20 शिखर सम्मेलन यातायात प्रतिबंध: शिखर सम्मेलन के कारण नई दिल्ली को शुक्रवार सुबह 5 बजे से रविवार रात 11.59 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र-I के रूप में नामित किया गया है।

G20 Summit Curbs Come Into Effect In Delhi Cops Urge People To Use Metro | G20 Summit: दिल्ली में प्रतिबंध लागू, पुलिस ने लोगों से मेट्रो का उपयोग करने का किया आग्रह

Photo Credit: ANI

Highlightsपुलिस ने लोगों से पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाने का आग्रह किया है।पुलिस ने लोगों को प्रतिबंध लागू रहने तक शहर में घूमने के लिए नेविगेशन ऐप 'मैपमायइंडिया' का उपयोग करने की सलाह दी है।रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर के पूरे क्षेत्र को एक विनियमित क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है।

नई दिल्ली: नई दिल्ली में शुक्रवार सुबह कड़े यातायात नियम लागू किए गए, जबकि जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और प्रतिनिधियों के लिए होटल वाले क्षेत्र में दवाओं को छोड़कर ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। शिखर सम्मेलन के कारण नई दिल्ली जिले को शुक्रवार सुबह 5 बजे से रविवार रात 11:59 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र-I के रूप में नामित किया गया है। 

पुलिस ने लोगों से पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाने का आग्रह किया है। पुलिस ने कहा कि नई दिल्ली में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जा रहा है, लेकिन क्षेत्र में रहने वाले एम्बुलेंस, स्थानीय लोगों और पर्यटकों को उचित पहचान पत्र पेश करके यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के अनुरोध के बाद दिल्ली मेट्रो ने 8, 9 और 10 सितंबर को नेटवर्क की सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से अपनी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है। 25 अगस्त को जारी एक एडवाइजरी में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मालवाहक वाहनों, बसों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों की आवाजाही पर प्रतिबंधों को सूचीबद्ध किया। 

एडवाइजरी में लोगों से विनियमित यातायात आंदोलन के कारण जितना संभव हो सके मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने का आग्रह किया गया है। पुलिस ने लोगों को प्रतिबंध लागू रहने तक शहर में घूमने के लिए नेविगेशन ऐप 'मैपमायइंडिया' का उपयोग करने की सलाह दी है। 

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने कहा कि चूंकि इंडिया गेट और कर्तव्य पथ नियंत्रित क्षेत्र में हैं, इसलिए दिल्ली पुलिस लोगों से अपील करती है कि वे जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इस क्षेत्र में न आएं। उन्होंने कहा कि डाक और चिकित्सा सेवाओं जैसी आवश्यक सेवाओं और पैथोलॉजिकल लैबों द्वारा नमूना संग्रह की अनुमति पूरी दिल्ली में होगी।

रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर के पूरे क्षेत्र को एक विनियमित क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है। इसका मतलब यह है कि केवल वास्तविक निवासियों, अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और हवाई अड्डे, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाले लोगों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की ओर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति होगी।

नई दिल्ली में होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, खानपान और अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े वाहनों को भी सत्यापन के बाद अनुमति दी जाएगी। रविवार दोपहर 2 बजे तक लगभग 16 सड़कों और जंक्शनों को नियंत्रित क्षेत्र II के रूप में माना जाएगा। इनमें डब्ल्यू-प्वाइंट, ए-प्वाइंट, डीडीयू मार्ग, विकास मार्ग (नोएडा लिंक रोड-पुस्ता रोड तक), बहादुर शाह जफर मार्ग और दिल्ली गेट शामिल हैं।

पुलिस से अनुरोध किया गया है कि वे विनियमित और नियंत्रित क्षेत्रों के भीतर स्थानों की यात्रा करने से बचें। यदि यात्रा अपरिहार्य हो तो वैकल्पिक मार्गों को सूचीबद्ध किया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग सुविधाएं 8 सितंबर को सुबह 4 बजे से 11 सितंबर की दोपहर तक बंद रहेंगी।

पुलिस के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट स्टेशन को छोड़कर सभी स्टेशनों पर मेट्रो सेवा उपलब्ध रहेगी, जहां 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक बोर्डिंग और डिबोर्डिंग की अनुमति नहीं होगी। 

8 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की रात 11:59 बजे तक सभी प्रकार के मालवाहक वाहन, वाणिज्यिक वाहन, अंतरराज्यीय बसें और दिल्ली परिवहन निगम और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम की बसों को मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर चलने की अनुमति नहीं होगी।

दिल्ली पुलिस ने लोगों को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या बस टर्मिनलों तक आने-जाने के लिए मार्ग सुझावों के लिए 'जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क' पर वास्तविक समय के ट्रैफिक अपडेट का पालन करने की सलाह दी है। 

जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को होगा। शिखर सम्मेलन में यूरोपीय संघ के 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शीर्ष अधिकारियों और आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भाग लेने की तैयारी है।

Web Title: G20 Summit Curbs Come Into Effect In Delhi Cops Urge People To Use Metro

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे