Politicians Love Marriage: जाति-धर्म के बंधन तोड़ इन नेताओं ने अमर की अपनी प्रेम कहानी

By गुणातीत ओझा | Published: November 24, 2020 05:41 PM2020-11-24T17:41:40+5:302020-11-24T17:51:15+5:30

कई बॉलीवुड सेलेब्स की तरह, कई राजनेता भी हैं जिन्होंने धार्मिक और जातीय बाधाओं को पार कर प्रेम विवाह किया है। भारतीय राजनीति में कई ऐसे नेता हैं जिन्होंने जाति-धर्म की बंदिशों को तोड़कर शादी की।

from sushil modi to shahnawaz hussain 8 love stories of politicians who broke religious and caste barriers | Politicians Love Marriage: जाति-धर्म के बंधन तोड़ इन नेताओं ने अमर की अपनी प्रेम कहानी

politicians love story

प्यार की कोई उम्र नहीं होती, ना कोई रंग होता है और ना ही कोई जाति और मज़हब। प्यार तो बस प्यार होता है, पता नहीं कब, कहां किससे हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। मगर जब एक बार हो जाए तो फिर उसका रंग मरते दम तक नहीं उतरता। हमारा देश एक ऐसा देश है जो अपनी गहरी सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है, वहीं जाति और धर्म के नाम पर यहां आज भी पुरानी विचारधारा चली आ रही है। इंटर कास्ट या रिलीजन शादियां अभी भी हमारे समाज के एक बड़े हिस्से में वर्जित है। इसे हतोत्साहित करने के लिए लव जिहाद और एंटी रोमियो स्क्वाड जैसे शब्दों को भी गढ़ा गया है। हालांकि, कई बॉलीवुड सेलेब्स की तरह, कई राजनेता #PoliticiansLoveMarriage #PoliticiansLove भी हैं जिन्होंने धार्मिक और जातीय बाधाओं को पार कर प्रेम विवाह किया है। भारतीय राजनीति में कई ऐसे नेता हैं जिन्होंने जाति-धर्म की बंदिशों को तोड़कर शादी की। इन नेताओं का प्यार आसान नहीं था। घर वालों की मर्जी के बिना इन नेताओं ने प्रेम विवाह किया और उसे आज भी निभा रहे हैं। आइये आपको बताते हैं देश के उन नेताओं के बारे में जिन्होंने सच्चा प्रेम किया और फिर उसे प्रेम विवाह में बदल दिया।

#NavjotSinghSidhu

1. पहले बात करते हैं फायर ब्रांड नेता नवजोत सिंह सिद्धू की। पूर्व क्रिकेटर और राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू अपनी बेबाक बातों के लिए जाने जाते हैं। लेकिन प्यार के मामले में वे शर्मीले थे। नवजोत सिंह सिद्धू ने नवजोत कौर से लव मैरिज की है। सिद्धू को नवजोत कौर पहली नजर में ही पसंद आ गई थीं। कई दिनों तक सिद्धू ने नवजोत कौर को फॉलो किया था। नवजोत कौर उस समय डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही थी। सिद्धू के लिए नवजोत कौर को मना पाना आसान नहीं था। कई दिनों तक नवजोत सिंह सिद्धू उन्हें अपने दिल की बात कहते रहे, लेकिन कौर ना करती रहीं। सिद्धू का सच्चा प्रेम जब नवजोत कौर को समझ आया तो उन्होंने हां कर दी। उस वक्त सिद्धू भारतीय टीम में नए-नए आए थे और पंजाब में उनके खेल की काफी चर्चा थी।

#SachinPilot 

2. अब बात करते हैं कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट की। पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलट ने पूर्व केंद्रीय मंत्री फारूख अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला से शादी की है। दोनों लंदन में पढ़ाई करते हुए एक-दूसरे के करीब आए थे। दोनों एक दूसरे को चाहते थे लेकिन सारा के परिवार को ये रिश्ता मंजूर नहीं था। इसकी वजह थी सचिन का दूसरे धर्म से होना। जब परिवार ने सारा की बात नहीं मानी तो दोनों ने 15 जनवरी 2004 को दिल्ली में शादी कर ली। इस शादी में ना ही पिता फारूख अब्दुल्ला ने हिस्सा लिया और ना ही उमर अब्दुल्ला आए। हालांकि, काफी समय के बाद सारा के परिवार ने इस शादी को स्वीकार कर लिया।

#ShahnawazHussain

3. भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने भी प्रेम विवाह किया है। उनके प्यार की कहानी बड़ी मजेदार है। 1986 में जब शाहनवाज दिल्ली में ग्रेजुएशन कर रहे थे, तब वे रेणु से पहली बार मिले। दोनों की पहली मुलाकात डीटीएच बस में यात्रा के दौरान हुई। रेणु खड़ी थीं और शाहनवाज सीट पर बैठे थे। हुसैन ने रेणु को अपनी सीट ऑफर की और वहीं से दोनों के दोस्ती की शुरुआत हुई। एक दिन, युवा नेता ने रेणु के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया। धार्मिक बंदिशों का हवाला देते हुए रेणु ने शाहनवाज के प्रपोजल को ठुकरा दिया। लेकिन, शाह नवाज ऐसे शख्स नहीं थे, जो हार मान लेते। वह तब तक रेणु को मनाते रहे जब तक उन्होंने हां नहीं कर दी। अब दूसरी लड़ाई परिवार से थी जो उनकी शादी का विरोध कर रहे थे। तब भाजपा नेता उमा भारती ने दोनों परिवारों को समझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1994 में दोनों ने शादी कर ली और अब उनके दो बेटे भी हैं।

#AkhileshYadav

4.यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डिंपल से लव मैरिज की। अखिलेश और डिंपल की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के घर हुई थी। उस वक्त अखिलेश 21 साल के थे और डिंपल की उम्र 17 साल थी। दोनों चार साल तक एक दूसरे को डेट करते रहे। डिंपल के पिता एक आर्मी अफसर हैं।

#MukhtarAbbasNaqvi

5. भाजपा के दिग्गज नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने भी लव मैरिज की है। उनकी पत्नी का नाम सीमा है। दोनों की प्रेम कहानी किसी फिल्मी प्रेम कहानी से कम नहीं है। इलाहाबाद के रहने वाले नकवी एक फायरब्रांड छात्र नेता थे और सीमा शांत रहने वाली लड़की थीं। साल 1982 में दोनों एक दूसरे के करीब आए। सीमा एक हिंदू परिवार से थी और नकवी मुस्लिम थे, इसलिए उनके परिवारों में इस रिश्ते को लेकर नाराजगी थी। इसके अलावा, उस समय नकवी एक छात्र थे और उनके पास आर्थिक मदद नहीं थी। इसके बावजदू दोनों ने 8 जून, 1983 को तीन अलग-अलग तरीकों से शादी की। पहले कोर्ट मैरिज हुई और फिर निकाह और फिर हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों से शादी हुई। 

#OmarAbdullah

6. जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी प्रेम विवाह किया था। उन्हें दिल्ली की रहने वाली पायल से प्यार हुआ था। पायल के पिता मेजर जनरल रण नाथ सेना के अधिकारी थे। अब्दुल्ला को पायल से तब प्यार हुआ जब दोनों दिल्ली के ओबेरॉय होटल में साथ काम कर रहे थे। दोनों ने साल 1994 में शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे भी हैं। हालांकि, 17 साल के जुड़ाव के बाद, उमर ने घोषणा की कि वह अपनी पत्नी से अलग हो गए हैं।

#SubramanianSwamy

7. सुब्रमण्यम स्वामी, भारतीय राजनीति का एक ऐसा नाम है जो हमेशा अपनी शर्तों पर रहा। कानून की ऐसी समझ की बड़े से बड़े धुरंधर को धूल चटा दें। कम ही लोगों को इस बारें में पता है कि सुब्रमण्यम स्वामी ने लव मैरिज की थी। उनके करीबी बताते हैं कि जब सुब्रमण्यम स्वामी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे तो उन्हें भारतीय मूल की रोक्सना से प्यार हो गया। कुछ साल बाद दोनों ने शादी कर ली

#SushilModi

8. भाजपा नेता और बिहार के उप-मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी ने 1986 में केरल की रहने वाली रोमन कैथोलिक जेसी से शादी की। उन्होंने कभी भी अपनी पत्नी को धर्म बदलने के लिए नहीं कहा। मोदी पहली बार 1985 की गर्मियों में मुंबई से दिल्ली की ट्रेन यात्रा के दौरान जेसी से मिले थे। सुशील मोदी ने अपनी प्रेम कहानी के बारे में द टेलीग्राफ से बातचीत करते हए बताया कि “वे ट्रेन के सेकेंड एसी कोच में नीचे के बर्थ पर थे ऊपर की बर्थ पर जेसी थीं। दोनों की बातचीत शुरू हुई और फिर प्यार हो गया। दोनों ने एक दूसरे को प्रेम पत्र भी लिखे। अगस्त 1986 में सुशील मोदी ने जेसी के साथ प्रेम विवाह कर लिया।

Web Title: from sushil modi to shahnawaz hussain 8 love stories of politicians who broke religious and caste barriers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे