एक अगस्त से बदल रहा है आपको वेतन, पेंशन या ईएमआई के भुगतान का नियम, जाने पूरी खबर

By वैशाली कुमारी | Published: July 24, 2021 11:33 AM2021-07-24T11:33:45+5:302021-07-24T11:33:45+5:30

RBI ने 1 अगस्त, 2021 से NACH के नियमों में बदलाव किया है, जो वीकेन्ड पर बैंक बंद होने पर भी सैलरी और पेंशन जैसे भुगतान की सुविधा प्रदान करेगा।

From August 1 rules for payment of salary, pension or EMI are changing, know the full news | एक अगस्त से बदल रहा है आपको वेतन, पेंशन या ईएमआई के भुगतान का नियम, जाने पूरी खबर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

Highlights NACH बैंक बंद होने पर ऐसी कोई सुविधा नही देता है, जो 1 अगस्त से बदल जाएगा1 अगस्त से आपको वेतन या पेंशन को निकालने और ईएमआई भुगतान जैसे लेनदेन के लिए बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगाभारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है

एनएसीएच की चौबीसों घंटे उपलब्धता की घोषणा के बाद अब, वेतन, पेंशन, आदि का भुगतान और बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी आदि के बिल के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश, बीमा प्रीमियम से संबंधित भुगतानों की भी सुविधा ग्राहकों को हर समय प्रदान की जायेगी।

वर्तमान  में, NACH बैंक बंद होने पर ऐसी कोई सुविधा नही देता है, जो 1 अगस्त से बदल जाएगा। 1 अगस्त से आपको वेतन या पेंशन को निकालने और ईएमआई भुगतान जैसे लेनदेन के लिए बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, इसी सिलसिले में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है जो अगस्त 2021 के पहले दिन से लागू होगा। 

नए मानदंडों के अनुसार, NACH, जो ग्राहको को भुगतान की सुविधा प्रदान करता है, अब वह सप्ताह के सभी सात दिनों के लिए कार्य करेगा, चाहे बैंक की छुट्टियां कुछ भी क्यों ना हो। इसके कारण वेतन और पेंशन जैसे भुगतानों को वीकेन्ड पर निकाला जा सकता है, जबकि अभी यह सुविधा केवल बैंकों के खुले रहने पर यानी सोमवार से शुक्रवार तक ही उपलब्ध है। 

वर्तमान में, महीने का पहला दिन कभी-कभी शनिवार या रविवार पर पड़ता है, जिसके कारण ग्राहकों के खातों में पैसा जमा करने के लिए अगले कार्य दिवस का इंतिजार करना पड़ता है जिससे वेतन में देरी होती है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले महीने केंद्रीय बैंक की क्रेडिट नीति की समीक्षा के दौरान महामारी के बीच कई प्रमुख वित्तीय, आर्थिक संकट से बचने के उपायों पर चर्चा की थी।

जिसमें दास ने 1 अगस्त, 2021 से आरटीजीएस और एनएसीएच की 24x7 उपलब्धता की घोषणा की। NACH, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित एक थोक भुगतान प्रणाली, ब्याज, वेतन, पेंशन, आदि के भुगतान और बिजली, गैस से संबंधित भुगतानों के संग्रह जैसे एक-से-कई क्रेडिट ट्रान्सफर की सुविधा प्रदान करती है। 

एनएसीएच वर्तमान COVID-19 के दौरान समय पर फंड ट्रांसफर से लेकर पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद मिली है। ग्राहक सुविधा को और बढ़ाने के लिए, और आरटीजीएस की 24x7 उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए, एनएसीएच जो वर्तमान में केवल बैंक के कार्य दिवसों पर उपलब्ध है, उसे अब 1 अगस्त, 2021 से बैंक कार्य दिवस के अलावा छुट्टियों में भी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

Web Title: From August 1 rules for payment of salary, pension or EMI are changing, know the full news

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे