पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनका परिवार 175 करोड़ का मालिक, जानिए और क्या-क्या है इनके पास

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 22, 2019 07:43 PM2019-08-22T19:43:46+5:302019-08-22T19:53:26+5:30

पी चिदंबरम ने एफीडेविट में कहा है कि वह 3 कार के मालिक हैं। एक होंडा, एक टोयोटा इनोवा और एक स्कोडा है। इनकी कीमत 27 लाख है। पी चिदंबरम के एफीडेविट के अनुसार ब्रिटेन में मकान, 5 लाख की नकदी, 25 करोड़ रुपये बैंक में जमा, 13.47 करोड़ के शेयर, डाकघर में 35 लाख जमा, 10 लाख की बीमा पॉलिसियां, 85 लाख रुपये की ज्वैलरी शामिल हैं।

Former Finance Minister P Chidambaram and his family are the owners of 175 crores, know what else they have | पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनका परिवार 175 करोड़ का मालिक, जानिए और क्या-क्या है इनके पास

पी चिदंबरम एक धनी कारोबारी चेट्टीयार परिवार से संबंध रखते हैं। इनके नाना चेट्ट‍िनाड के एक धनी बैंकर थे।

Highlightsलोकसभा चुनाव के दौरान नामांकन दाखिल भरते समय पुत्र कार्ति चिदंबरम ने अपनी संपत्ति 80 करोड़ बताई थी।कार्ति चिदंबरम भी एयरसेल मामले में आरोपी हैं। पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी भी सारदा मामले में आरोपी हैं।

आईएनएक्स मीडिया मामले को लेकर देशभर में चर्चा में आएं पी चिदंबरम दक्षिण भारत से ताल्लुक रखते हैं। तमिलनाडु के शिवगंगा में 16 सितंबर 1945 को जन्मे पी चिदंबरम देश के टॉप वकीलों में शुमार हैं।

ई़डी और सीबीआई की कार्रवाई में फंसे देश के पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम और उनके परिवार के पास लगभग 175 करोड़ से ऊपर की संपत्ति है। हालांकि ईडी व अन्य एजेंसियों का कहना है कि उनकी वास्तविक संपत्ति कई गुना अधिक है। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम इस समय महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं।

आईएनएक्स मीडिया मामला 2007 का है। उस समय यूपीए-1 सरकार के दौरान पी चिदंबरम देश के वित्त मंत्री थे। पी चिदंबरम इस समय कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं। पुत्र कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु से लोकसभा सांसद हैं। पत्नी नलिनी सुप्रीम कोर्ट में वकील हैं।

पी चिदंबरम 7 बार बजट पेश कर चुके हैं। राज्यसभा सांसद ने चुनाव के दौरान जमा एफीडेविट में कहा था कि मेरे और पत्नी नलिनी के पास करीब 95.99 करोड़ की संपत्ति है। एफीडेविट में कहा है कि उनके ऊपर करीब 5 करोड़ रुपये की देनदारी है। 

लोकसभा चुनाव के दौरान नामांकन दाखिल भरते समय पुत्र कार्ति चिदंबरम ने अपनी संपत्ति 80 करोड़ बताई थी।कार्ति चिदंबरम भी एयरसेल मामले में आरोपी हैं। पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी भी सारदा मामले में आरोपी हैं। पी चिदंबरम एक धनी कारोबारी चेट्टीयार परिवार से संबंध रखते हैं। इनके नाना चेट्ट‍िनाड के एक धनी बैंकर थे।

पी चिदंबरम ने एफीडेविट में कहा है कि वह 3 कार के मालिक हैं। एक होंडा, एक टोयोटा इनोवा और एक स्कोडा है। इनकी कीमत 27 लाख है। पी चिदंबरम के एफीडेविट के अनुसार ब्रिटेन में मकान, 5 लाख की नकदी, 25 करोड़ रुपये बैंक में जमा, 13.47 करोड़ के शेयर, डाकघर में 35 लाख जमा, 10 लाख की बीमा पॉलिसियां, 85 लाख रुपये की ज्वैलरी शामिल हैं।

 चिदंबरम का सबसे बड़ा डिपॉजिट 20 करोड़ रुपए का है, जबकि मिनिमम डिपॉजिट 3 हजार रुपए का है। इसके अलावा उनके नाम अचल संपत्त‍ियों में करीब 7 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, 45 लाख रुपये की व्यावसायिक इमारत, करीब 32 करोड़ रुपये के आवासीय मकान, ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में करीब 1.5 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी शामिल है।

प्रवर्तन निदेशालय ने चिदंबरम परिवार की करीब 54 करोड़ रुपये की ये संपत्त‍ियां जब्त की हैं

भारत, ब्रिटेन और स्पेन में फैली प्रॉपर्टी शामिल है। तमिलनाडु के कोडईकनाल और ऊटी में कृषि भूमि और बंगला। दक्ष‍िण दिल्ली के जोरबाग में कार्ति और उनकी मां के नाम 16 करोड़ रुपये का बंगला। ब्रिटेन में 8.67 करोड़ रुपये का कॉटेज और मकान। स्पेन के बार्सिलोना में 14.5 करोड़ रुपये का टेनिस क्लब। चेन्नई के एक बैंक ब्रांच में 90 लाख रुपये का एफडी।

Web Title: Former Finance Minister P Chidambaram and his family are the owners of 175 crores, know what else they have

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे