नंदा देवी चोटी पर चढ़ाई कर रहे विदेशी पर्वतारोहियों का दल लापता, समूह में एक भारतीय भी शामिल

By भाषा | Published: June 2, 2019 12:34 AM2019-06-02T00:34:43+5:302019-06-02T00:34:43+5:30

इस टीम का नेतृत्व मशहूर ब्रिटिश पर्वतारोही मार्टिन मोरन कर रहे थे और इनके साथ के पर्वतारोहियों में ब्रिटेन के तीन, अमेरिका के दो और ऑस्ट्रेलिया के एक नागरिक शामिल थे, जबकि आठवां व्यक्ति भारतीय पर्वतारोहण संस्थान का अधिकारी था।

foreign mountaineers group including an indian climbing to Nanda Devi peak went Missing | नंदा देवी चोटी पर चढ़ाई कर रहे विदेशी पर्वतारोहियों का दल लापता, समूह में एक भारतीय भी शामिल

नंदा देवी चोटी। (फाइल फोटो)

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में 7,434 मीटर ऊंची नंदा देवी की पूर्वी चोटी पर चढ़ाई कर रहा आठ विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल अपने पर्वतीय मार्ग से लापता हो गया है। इस दल में सात विदेशी और एक भारतीय नागरिक हैं। इस टीम का नेतृत्व मशहूर ब्रिटिश पर्वतारोही मार्टिन मोरन कर रहे थे और इनके साथ के पर्वतारोहियों में ब्रिटेन के तीन, अमेरिका के दो और ऑस्ट्रेलिया के एक नागरिक शामिल थे, जबकि आठवां व्यक्ति भारतीय पर्वतारोहण संस्थान का अधिकारी था।

यह दल 13 मई को पिथौरागढ़ के निकट मुनस्यारी से निकला था। इन्हें चोटी पर चढ़ाई के बाद 25 मई को ही आधार शिविर वापस लौटना था। मोरन के अलावा ब्रिटेन के जॉन मैक्लॉरेन, रिचर्ड पायने, रूपर्ट हावेल हैं। अमेरिका के एंथनी सुडेकम और राचेल बिम्मेल, आस्ट्रेलिया के रूथ मैक्रेन और भारतीय पर्वतारोहण संस्थान के चेतन पांडे शामिल हैं। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी वीके जोगदांडे ने यह जानकारी दी। उन्होंने पत्रकारों को शनिवार को बताया कि यह दल 25 मई से लापता है।

इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस के अलावा 14 सदस्यीय एक राहत और खोज दल मुनस्यारी से भेजा गया है। इस टीम में राज्य आपदा मोचन बल, चिकित्सक, राजस्व पुलिस और स्थानीय ग्रामीणों को शामिल किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि इसके अलावा एसडीआरएफ की टीम देहरादून से हेलीकॉप्टर से हवाई निरीक्षण के लिए भी रवाना हुई है लेकिन मौसम खराब होने की वजह से राहत अभियान प्रभावित हुआ है। 

Web Title: foreign mountaineers group including an indian climbing to Nanda Devi peak went Missing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे