मध्यप्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान : पांच जिलों में ‘ऑरेंज’ और 12 जिलों में ‘यलो’ अलर्ट

By भाषा | Published: August 6, 2021 06:49 PM2021-08-06T18:49:29+5:302021-08-06T18:49:29+5:30

Forecast of heavy rain in Madhya Pradesh: 'Orange' alert in five districts and 'Yellow' alert in 12 districts | मध्यप्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान : पांच जिलों में ‘ऑरेंज’ और 12 जिलों में ‘यलो’ अलर्ट

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान : पांच जिलों में ‘ऑरेंज’ और 12 जिलों में ‘यलो’ अलर्ट

भोपाल, छह अगस्त भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के 17 जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट के साथ मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

आईएमडी ने प्रदेश के पांच जिलों विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना और अशोकनगर के अलग-अलग स्थानों पर ‘ऑरेंज अलर्ट’ के तहत 64 से 204 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा सीहोर, शाजापुर, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर, शिवपुरी, दतिया, सिवनी, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी और श्योपुर के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है और अलग-अलग स्थानों पर 64 से 115 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

आईएमडी के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने जबलपुर व भोपाल सहित प्रदेश के नौ संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

उन्होंने बताया कि मौसम का यह पूर्वानुमान शनिवार सुबह तक के लिए मान्य है। साहा ने बताया कि मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से के मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि लगभग पूरे मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में रुक- रुक कर बारिश हुई है। साहा के मुताबिक ग्वालियर संभाग के गुना जिले में शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक 156 मिमी (15 सेमी से अधिक) बारिश दर्ज की गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Forecast of heavy rain in Madhya Pradesh: 'Orange' alert in five districts and 'Yellow' alert in 12 districts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे