EVM controversy: वाराणसी में 300 लोगों मुकदमा दर्ज, सपा प्रत्याशी समर्थकों के साथ दे रहे स्ट्रांग रूम पर पहरा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 9, 2022 05:39 PM2022-03-09T17:39:29+5:302022-03-09T17:47:32+5:30

वाराणसी के पहड़िया मंडी में EVM के साथ कथित छेड़छाड़ के आरोप लगाये जाने के बाद मंगलवार की देर रात मचे बवाल और तोड़फोड़ के संबंध में वाराणसी पुलिस ने 300 अज्ञात लोगों के खिलाफ गम्भीर धाराओं में लालपुर और पांडेयपुर थाने में दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किये।

EVM controversy: 300 people booked in Varanasi, guarding the strong room with SP candidate supporters | EVM controversy: वाराणसी में 300 लोगों मुकदमा दर्ज, सपा प्रत्याशी समर्थकों के साथ दे रहे स्ट्रांग रूम पर पहरा

EVM controversy: वाराणसी में 300 लोगों मुकदमा दर्ज, सपा प्रत्याशी समर्थकों के साथ दे रहे स्ट्रांग रूम पर पहरा

Highlightsएडीजी वाराणसी जोन के चालक लालता प्रसाद यादव ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया हैआरोप है कि सपा कार्यकर्ताओं ने दो बार बैरिकेडिंग तोड़कर स्ट्रांग रूम में घुसने की कोशिश कीएडीजी जोन जैसे ही पहड़िया मंडी पहुंचे, अज्ञात भीड़ ने उनके वाहन पर पथराव कर दिया

वाराणसी:समाजवादी पार्टी द्वारा पहड़िया मण्डी में सील करके स्ट्रांग रूम रखी गई EVM के साथ कथित छेड़छाड़ के आरोप लगाये जाने के बाद मंगलवार की देर रात मचे बवाल और तोड़फोड़ के संबंध में वाराणसी पुलिस ने 300 अज्ञात लोगों के खिलाफ गम्भीर धाराओं में लालपुर और पांडेयपुर थाने में दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किये।

बताया जा रहा है कि पहला मुकदमा पांडेयपुर थाने में खजुरी के रहने वाले अभिजीत सिंह की तहरीर पर लिखा गया वहीं दूसरा मुकदमा लालपुर थाने में वाराणसी के एडीजी के सरकारी वाहन के चालक लालता प्रसाद यादव के प्रार्थना पत्र पर दर्ज किया गया। दोनों मुकदमों में 300 अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सभी विधानसभा सीटों के लिए बने मतगणना स्थल पहड़िया मंडी में मंगलवार की देर रात जमकर हंगामा हुआ। मामला उस समय गंभीर हो गया जब सपा-सुभासपा कार्यकर्ता पहड़िया मंडी के स्ट्रांग रूम से प्रशिक्षण के लिए निकालकर ले जायी जा रही EVM मशीनों को जबरिया रोक लिया और अधिकारियों के लाख समझाने के बाद भी EVM को जाने नहीं दे रहे थे।

इस दौरान कार्यकर्ताओं ने दो बार बैरिकेडिंग तोड़कर स्ट्रांग रूम में घुसने की भी कोशिश की, जिसमें सुरक्षाबलों के साथ उनकी हाथापाई भी हुई। इसके बाद सपा-सुभासपा प्रत्याशी कार्यकर्ताओं को लेकर प्रशासन विरोधी नारेबाजी करते हुए पहड़िया मंडी के सामने पांडेपुर-पहड़िया रोड पर जाम लगा दिये।

मामले की जानकारी मिलते ही वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा, पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश के साथ एडीजी जोन राम कुमार भी मौके पर पहुंचे। एडीजी जोन का वाहन जैसे ही पहड़िया मंडी के गेट से भीतर पहुंचा, गेट नंबर दो के पास कुछ लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी।

पथराव में एडीजी जोन राम कुमार को चोट तो नहीं आई लेकिन उनके वाहन चालक लालता प्रसाद यादव के कान और जबड़े में गंभीर चोट लगी और वो मौके पर ही बेहोश हो गये। ड्राइवर लालता प्रसाद को बचाने में एडीजी के गनर श्याम दुलारे सिंह को भी चोट लग गई। 

पथराव में एडीजी के वाहन के शीशे टूट गये। शीशा के साथ ही साइड मिरर, फ्लैग लाइन और बम्फर भी क्षतिग्रस्त हो गया। उपद्रवी इतने से भी शांत नहीं हुए, कुछ ने एडीजी के वाहन के ऊपर लगे वायरलेस एन्टीना को उखाड़ दिया और अपने साथ लेकर भाग गये। बताया जा रहा है कि उस दौरान एडीजी के खिलाफ जबदस्त नारेबाजी और अभद्र भाषा का भी प्रयोग हुआ।

घटना के बाद एडीजी ज़ोन के चालक लालता प्रसाद यादव की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा अपराध संख्या 70/22 धारा 147, 148, 149, 341, 504, 427, 353, 332, 333, 337, 307, 308, 392 आईपीसी सहित 3/4 सार्वजनिक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम तथा 7सीएलए एक्ट का मुकदमा दर्ज किया।

इसके अलावा खजुरी निवासी अभिजीत सिंह की तहरीर पर मुकदमा अपराध संख्या 69/22 धारा 147,336,427 आईपीसी दर्ज कर करवाई शुरू कर दी है। पुलिस वायरल वीडियो और फुटेज के माध्यम से उपद्रवियों की पहचान में जुट गयी है।

वहीं इसके साथ ही अखिलेश यादव के दिशा-निर्देश पर पहड़िया मंडी में सपा प्रत्याशी और उसके समर्थक लगातार डंटे हुए हैं। मंगरवार रात से ही सपा प्रत्याशी और उनके समर्थक पहड़िया मंडी में राजनीतिक दल के लिए बने पंडाल में बैठे हुए हैं।

सपा के शहर दक्षिणी प्रत्याशी किशन दीक्षित, कैंट प्रत्याशी पूजा यादव और शिवपुर से गठबंधन प्रत्याशी अरविन्द राजभर अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ मुस्तैद हैं और स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी को लगातार देख रहे हैं। 

Web Title: EVM controversy: 300 people booked in Varanasi, guarding the strong room with SP candidate supporters

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे