क्या आपको भी फोन पर आपातकालीन चेतावनी मिली? जानिए इसके पीछे का कारण

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 15, 2023 03:58 PM2023-09-15T15:58:02+5:302023-09-15T16:00:07+5:30

जब ये संदेश लोगों को मोबाइल पर मिला तो अचानक ही एक अजीब बीप की आवाज फोन से निकलने लगी। ये आवाज सामान्य रिंगटोन या नोटिफिकेशन साउंड से अलग थी। यही कारण है कि कई लोग चौंक भी गए।

emergency alert on your phone Know the reason behind this NDMA test | क्या आपको भी फोन पर आपातकालीन चेतावनी मिली? जानिए इसके पीछे का कारण

यह देश की नई आपातकालीन चेतावनी प्रणाली के परीक्षण का हिस्सा था

Highlightsकई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को सरकार से एक गंभीर आपातकालीन चेतावनी मिलीयह देश की नई आपातकालीन चेतावनी प्रणाली के परीक्षण का हिस्सा थाराष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा भेजा गया था

नई दिल्ली: शुक्रवार की दोपहर भारत में कई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को सरकार से एक गंभीर आपातकालीन चेतावनी मिली। यह देश की नई आपातकालीन चेतावनी प्रणाली के परीक्षण का हिस्सा था, जिसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा भेजा जा रहा था। परीक्षण संदेश पूरे भारत में स्मार्टफ़ोन पर नमूने के तौर पर भेजा गया था।

जब ये संदेश लोगों को मोबाइल पर मिला तो अचानक ही एक अजीब बीप की आवाज फोन से निकलने लगी। ये आवाज सामान्य रिंगटोन या नोटिफिकेशन साउंड से अलग थी। यही कारण है कि कई लोग चौंक भी गए। बीप की आवाज के साथ ही उपयोगकर्ताओं के फ़ोन पर एक फ़्लैश संदेश प्रदर्शित हुआ। 

इस संदेश पर लिखा था, "यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांच हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।" 

दरअसल राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) इस परीक्षण का उपयोग चेतावनी प्रणाली की प्रभावशीलता का आकलन करने और किसी भी संभावित समस्या की पहचान करने के लिए कर रहा है। 

गौरतलब है कि इसी तरह का फ्लैश मैसेज कुछ हफ्ते पहले कई यूजर्स को भेजा गया था। दूरसंचार विभाग सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के अनुसार, वे आगे भी विभिन्न क्षेत्रों में समय-समय पर इसी तरह के परीक्षण आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। इन परीक्षणों का उद्देश्य मोबाइल ऑपरेटरों की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं और सेल प्रसारण प्रणालियों की दक्षता और प्रभावशीलता का मूल्यांकन करना है।

Web Title: emergency alert on your phone Know the reason behind this NDMA test

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे