दूतावासों और राजनयिकों ने भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

By भाषा | Published: January 26, 2021 07:30 PM2021-01-26T19:30:59+5:302021-01-26T19:30:59+5:30

Embassies and diplomats greet India on Republic Day | दूतावासों और राजनयिकों ने भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

दूतावासों और राजनयिकों ने भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

नयी दिल्ली, 26 जनवरी भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर कई राष्ट्रों के दूतावासों और राजनयिकों ने मंगलवार को शुभकामनाएं दी और देश के साथ संबंध बेहतर करने की प्रतिबद्धता जताई।

भारत में फ्रांस के राजदूत एम्मानुएल लेनैन ने कहा, “भारत के लोगों को 72वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। महामारी के इस दौर में दुनिया ने सही मायनों में भारत की उदारता और एकजुटता की भावना को देखा है।”

उन्होंने कहा, “भारत के रणनीतिक साझेदार के रूप में फ्रांस, वैश्विक चुनौतियों का साथ मिलकर सामना करने का इच्छुक है।”

भारत में जापानी राजदूत सातोशी सुजुकी ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किए जाने का उल्लेख करते हुए सुजुकी ने कहा, “शिंजो आबे को पद्म विभूषण दिए जाने पर मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं। यह भारत में सबसे बड़े नागरिक सम्मान में से एक है। यह सम्मान जापान-भारत संबंधों का एक और प्रतीक होगा।”

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त नियुक्त हुए एलेक्स एलिस ने ट्विटर पर हिंदी में शुभकामनाएं दी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संदेश को भी साझा किया।

गणतंत्र दिवस पर एक अंग्रेजी दैनिक को दिए गए संदेश में भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने कहा, “हमारी साझेदारी मजबूत है और इसमें वृद्धि हो रही है। यह लोकतंत्र, रक्षा, दोनों देशों की जनता और दोस्ती के साझा मूल्यों पर आधारित है।”

भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे. लिंडनर ने भी हिंदी में शुभकामनाएं दी।

उन्होंने ट्वीट किया, “सभी भारतवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।”

यहां स्थित सिंगापुर के दूतावास ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी भारतवासियों को शुभकामनाएं दी और तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिंह राव तथा राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा द्वारा सिंगापुर के तत्कालीन प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग का 1994 में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर स्वागत करते हुए तस्वीर साझा की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Embassies and diplomats greet India on Republic Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे