निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा, ईडीएमसी व एसडीएमसी करेगा अपने श्मशान स्थलों की क्षमता का विस्तार

By भाषा | Published: June 9, 2020 03:30 AM2020-06-09T03:30:34+5:302020-06-09T03:30:34+5:30

EDMC and SDMC will expand the capacity of their cremation sites | निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा, ईडीएमसी व एसडीएमसी करेगा अपने श्मशान स्थलों की क्षमता का विस्तार

अब ईडीएमसी और एसडीएमसी ने अपने श्मशान स्थलों की क्षमता बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Highlights श्मशान स्थलों की ‘क्षमता बढ़ाने’ का निर्णय करने के साथ ही अब निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा। दिल्ली और बाहर से भी बड़ी संख्या में लोग अपने परिजन की अंत्येष्टि करने यहां पहुंचते हैं। 

नयी दिल्ली: पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगमों द्वारा श्मशान स्थलों की ‘क्षमता बढ़ाने’ का निर्णय करने के साथ ही अब निगमबोध घाट पर दबाव घटेगा। एनडीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश ने निगमबोध घाट का दौरा करने के बाद यह बात कही।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे श्मशान स्थल पर दिल्ली के सभी हिस्सों से शव लाये जा रहे हैं... ये शव उनके हैं जिनकी कोविड या किसी अन्य वजह से मौत हो गयी है। अब ईडीएमसी और एसडीएमसी ने अपने श्मशान स्थलों की क्षमता बढ़ाने का निर्णय लिया है। इससे हमारे स्थल पर बोझ घटेगा।’’ वैसे प्रकाश के बयान पर ईडीएमसी और एसडीएमसी की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं आयी है।

प्रकाश ने कहा कि निगमबोध घाट यमुना के तट पर प्राचीन घाट है और इसे पावन स्थल समझा जाता है, ऐसे में दिल्ली और बाहर से भी बड़ी संख्या में लोग अपने परिजन की अंत्येष्टि करने यहां पहुंचते हैं। 

Web Title: EDMC and SDMC will expand the capacity of their cremation sites

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे