ईडी 'आप' नेता आतिशी के खिलाफ कर सकती है कानूनी कार्रवाई, कहा- "ऑडियो क्लिप डिलीट करने का आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 6, 2024 03:42 PM2024-02-06T15:42:45+5:302024-02-06T15:46:51+5:30

प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी के खिलाफ कथित रूप से 'झूठे आरोप' लगाने के लिए कानूनी कार्रवाई कर सकती है।

ED may take legal action against AAP leader Atishi, said- "The allegations of deleting the audio clip are completely baseless" | ईडी 'आप' नेता आतिशी के खिलाफ कर सकती है कानूनी कार्रवाई, कहा- "ऑडियो क्लिप डिलीट करने का आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद"

फाइल फोटो

Highlightsप्रवर्तन निदेशालय दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी के खिलाफ ले सकती है कानूनी एक्शन ईडी ने कहा कि आतिशी द्वारा लगाया गया बयान 'डिलीट' करने का आरोप बेबुनियाद और गलत हैआतिशी ने कहा था कि सरकारी गवाह का कोर्ट में दर्ज बयान और पहले के बयान में अंतर है

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है। दरअसल ईडी ने इन आरोपों के बाद केजरीवाल सरकार की लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी के खिलाफ कानूनी एक्शन ले सकती है, जिसमें उन्होंने केंद्रीय एजेंसी पर मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच के दौरान ऑडियो क्लिप हटाने का आरोप लगाया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार ईडी अधिकारियों ने आतिशी द्वारा जांच के दौरान ऑडियो क्लिप डिलीट करने के लगाये गये आरोपों को पूरी तरह से गलत और दुर्भावनापूर्ण बताया है।

ईडी अधिकारियों ने कहा, "आप नेता आतिशी ने 6 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय के खिलाफ झूठे, निराधार और दुर्भावनापूर्ण आरोप लगाए हैं। कुछ आरोपी व्यक्तियों के सीसीटीवी फुटेज को डिलीट करने के संबंध में ईडी के खिलाफ लगाए गए आरोप पूरी तरह से झूठे और दुर्भावनापूर्ण हैं।"

उन्होंने कहा, "आरोपी व्यक्तियों के सभी बयान सीसीटीवी निगरानी के तहत दर्ज किए गए थे और आरोपी व्यक्तियों द्वारा मांगे जाने पर उन्हें दर्ज बयान दिया भी गया। एलडी ट्रायल कोर्ट को भी वही बयान प्रदान किया गया था। हालांकि सीसीटीवी फुटेज को केवल वीडियो प्रारूप में रिकॉर्ड किया गया था तब उपलब्ध सीसीटीवी सिस्टम में ऑडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं थी।"

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी के अधिकारियों द्वारा कोई ऑडियो रिकॉर्डिंग नहीं हटाई गई थी और आरोप केवल उनके कुकर्मों के खिलाफ सबूतों को बदनाम करने के लिए थे।

ईडी अधिकारी ने कहा, "ईडी अधिकारियों द्वारा कभी भी कोई ऑडियो रिकॉर्डिंग नहीं हटाई गई है। ईडी के पहले के सीसीटीवी सिस्टम में ऑडियो सुविधा उपलब्ध नहीं थी। ईडी अर्ध-न्यायिक कार्यवाही में पेशेवर तरीके से सैकड़ों बयान दर्ज करता है। आप द्वारा रोजाना आधारहीन आरोप लगाए जाते हैं।''

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि अक्टूबर 2023 में ईडी कार्यालय में सीसीटीवी प्रणाली को नवीनतम सुविधाओं के साथ आधुनिक बनाया गया और पूछताछ की ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखने की सुविधा प्रदान की गई। तब से संजय सिंह सहित सभी आरोपियों से ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग के जरिए पूछताछ की जा रही है।"

ईडी सूत्रों ने संकेत दिया कि आप मंत्री आतिशी के इन झूठे, निराधार, दुर्भावनापूर्ण आरोपों के मद्देनजर निदेशालय गंभीर कानूनी कार्रवाई कर सकता है।

इससे पहले, ईडी को 'बेनकाब' करने के लिए विशेष रूप से बुलाए गए एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए आतिशी ने कहा, "पिछले 2 वर्षों से आप नेताओं को धमकी दी जा रही है। इस तथाकथित शराब घोटाले के नाम पर किसी के घर पर छापा मारा जाता है, किसी को तलब किया जाता है और फिर गिरफ्तार कर लिया जाता है। दो साल में सैकड़ों छापेमारी के बाद भी ईडी एक रुपया भी बरामद नहीं कर पाई है।"

इसके साथ ही आतिशी ने दावा किया, "सरकारी गवाह से क्रॉस क्वेश्चन किया गया। कोर्ट में दिए गए बयान और पहले से दर्ज बयान अलग-अलग थे। जब फुटेज दिया गया तो ऑडियो फुटेज डिलीट कर दिया गया।"

Web Title: ED may take legal action against AAP leader Atishi, said- "The allegations of deleting the audio clip are completely baseless"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे