DUSU Election 2018: ABVP के लिए बजी खतरे की घंटी, अध्यक्ष और सचिव पद पर NSUI निकली आगे

By रामदीप मिश्रा | Published: September 13, 2018 05:59 PM2018-09-13T17:59:26+5:302018-09-13T20:07:58+5:30

मिली जानकारी के अनुसार, एनएसयूआई ने डीयू प्रशासन पर ईवीएम टेंपरिंग का आरोप लगाया। एनएसयूआई के रॉकी तूसीद ने कहा कि छठे राउंड की मतगणना के बाद ईवीएम टेंपरिंग का मामला सामने आया है।

DUSU Election 2018: vote counting latest news updates, tough fight between nsui and abvp | DUSU Election 2018: ABVP के लिए बजी खतरे की घंटी, अध्यक्ष और सचिव पद पर NSUI निकली आगे

DUSU Election 2018: ABVP के लिए बजी खतरे की घंटी, अध्यक्ष और सचिव पद पर NSUI निकली आगे

नई दिल्ली, 13 सितंबरःदिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए 12 सितंबर को मतदान हुआ, जिसकी गुरुवार सुबह से मतगणना जारी थी। इसी दौरान दो बार ईवीएम में गड़बड़ी के चलते विवाद खड़ा हो गया और एनएसयूआई कार्यकर्ताओं मे मतगणना केंद्र पर तोड़फोड़ मचाना शुरू कर दिया, जिसके बाद मतगणना को स्थगित कर दिया गया। हालांकि शाम को दोबारा से मतगणना शुरू हुई है। 20 राउंड की कांउंटिग के बाद अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई 500 वोट से आगे चल रही है, जबकि उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी 4500 वोटों से आगे चल रही है। वहीं,  सचिव पद पर एनएसयूआई 950 वोटों से आगे और संयुक्त सचिव पद पर एबीवीपी 1000 वोटों से आगे है।

मिली जानकारी के अनुसार, एनएसयूआई ने डीयू प्रशासन पर ईवीएम टेंपरिंग का आरोप लगाया। एनएसयूआई के रॉकी तूसीद ने कहा कि छठे राउंड की मतगणना के बाद ईवीएम टेंपरिंग का मामला सामने आया है। वहीं, बताया गया कि सेक्रेटरी पोस्ट पर कुल आठ उम्मीदवार हैं नौवां बटन नोटा का है, लेकिन ईवीएम में 10 नंबर बटन को 40 वोट मिले हुए हैं। इन 40 वोटों पर ही मामला फंसा हुआ था। एनएसयूआई ने दावा किया है कि इस तरह का कार्य सरकार के दवाब में किया गया है। 

बता दें, डूसू चुनावों में मतों की गिनती को 'खराब ईवीएम और इसे लेकर छात्रों के हंगामे के बीच' गुरूवार को बीच में ही रोक दिया गया। ईवीएम खराब होने के आरोपों के सामने आने पर मतगणना को शुरू में एक घंटे के लिये रोका गया। हालांकि छात्रों की आपत्तियों के बाद निर्वाचन अधिकारियों ने इस प्रक्रिया को स्थगित करने का फैसला किया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के शक्ति सिंह ने कहा, 'सिर्फ एक ईवीएम खराब थी और इसे ठीक किया जा सकता था। हम चाहते हैं कि मतगणना फिर से शुरू हो। क्योंकि हम सभी सीटों पर आगे थे इसलिये विपक्षी दल नए सिरे से चुनाव की मांग कर रहे हैं।' 

उल्लेखनीय है कि चुनावों के लिए बुधवार को शाम साढ़े सात बजे तक करीब 44.46 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण रहा। डूसू चुनावों में 1.35 लाख छात्र 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। सुबह साढ़े आठ बजे और साढ़े नौ बजे के बीच 18.5 फीसदी मतदान हुआ और सुबह साढ़े 11 बजे तक 34 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

ABVP के उम्मीदवार

बीजेपी की यूथ विंग एबीवीपी ने अध्यक्ष पद के लिए गुर्जर समुदाय से आने वाले अंकिव बसोया को टिकट दिया है। उपाध्यक्ष पद पर शक्ति सिंह को मौका दिया है। वहीं सेक्रेटरी पोस्ट के लिए सुधीर डेढ़ा को मैदान में उतारा है और जॉइंट सेक्रेटरी पद के लिए ज्योति चौधरी एबीवीपी की उम्मीदवार हैं।

CYSS और AISA के उम्मीदवार

सीवाईएसएस और आइसा की तरफ से अध्यक्ष पद पर आइसा के अभिज्ञान को मौका दिया गया है। उपाध्यक्ष पद पर भी आइसा की उम्मीदवार अंशिका सिंह चुनाव लड़ रही हैं। सचिव पद पर सीवाईएसएस के चंद्रमणि देव और जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर सन्नी तंवर चुनाव लड़ रहे हैं।
(इनपुट भाषा के साथ)

Web Title: DUSU Election 2018: vote counting latest news updates, tough fight between nsui and abvp

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे