दरबार स्थानांतरण: कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू में सिविल सचिवालय खुला

By भाषा | Published: November 9, 2020 04:41 PM2020-11-09T16:41:00+5:302020-11-09T16:41:00+5:30

Durbar transfer: Civil secretariat opens in Jammu amid tight security | दरबार स्थानांतरण: कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू में सिविल सचिवालय खुला

दरबार स्थानांतरण: कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू में सिविल सचिवालय खुला

जम्मू, नौ नवम्बर जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में छह महीने तक कार्य करने के बाद केंद्र शासित राज्य प्रशासन का मुख्य कार्यालय सिविल सचिवालय ने सोमवार को जम्मू में काम करना शुरू किया।

केन्द्र शासित प्रदेश में मौसम के अनुसार होने वाले स्थानांतरण की इस प्रक्रिया को 'दरबार स्थानांतरण' कहा जाता है, यह प्रथा लगभग 150 वर्षों से चली आ रही है। इसकी शुरूआत महाराजा गलाब सिंह ने 1872 में की थी । उन्होंने जम्मू की गर्मी एवं श्रीनगर की सर्दी से बचने के लिये ऐसा किया था ।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू में राजभवन , पुलिस मुख्यालय सहित नागरिक सचिवालय और अन्य कार्यालयों के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा सिविल सचिवालय पहुंचे और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह की मौजूदगी में 'दरबार स्थानांतरण' कार्यालयों को फिर से खोलने की कवायद के तहत ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ का निरीक्षण किया गया।

राज्य सरकार कई हजार कर्मचारियों को भत्ते के रूप में एक समान राशि का भुगतान करने के अलावा, दो शहरों के बीच राजधानी को स्थानांतरित करने के लिए करोड़ों रुपये खर्च करती है।

कोविड-19 महामारी के कारण इस साल गर्मियों में जम्मू से श्रीनगर ‘दरबार स्थानांतरण’ तय समय से देरी से हुआ है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Durbar transfer: Civil secretariat opens in Jammu amid tight security

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे