DU Academic Session 2023-24: दिल्ली विश्वविद्यालय का अकादमिक कैलेंडर वापस पटरी पर आया, छात्र संगठनों ने हेल्प डेस्क लगाए, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 16, 2023 02:54 PM2023-08-16T14:54:51+5:302023-08-16T17:19:45+5:30

DU Academic Session 2023-24: दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रमों के नए अकादमिक सत्र की बुधवार को शुरुआत हो गई।

DU academic session 2023-24 begins today orientation programs organsied for students abvp nsui organizations set up help desks know everything | DU Academic Session 2023-24: दिल्ली विश्वविद्यालय का अकादमिक कैलेंडर वापस पटरी पर आया, छात्र संगठनों ने हेल्प डेस्क लगाए, जानें सबकुछ

file photo

Highlights डीयू के उत्तरी और दक्षिणी परिसर सहित कई कॉलेजों में विशेष तैयारी की गई है।सभी विद्यार्थियों के लिए कॉलेजों में ओरिएंटेशन की व्यवस्था की गयी है। छात्र संगीत, नाटक और खेल का हिस्सा बन सकें। 

नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) फिर से चहल-पहल तेज हो गई है। 16 अगस्त से नए अकादमिक सत्र की शुरुआत हो गई। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षाएं शुरू कर दी हैं। नए शिक्षार्थियों के स्वागत के लिए डीयू के उत्तरी और दक्षिणी परिसर सहित कई कॉलेजों में विशेष तैयारी की गई है।

सभी विद्यार्थियों के लिए कॉलेजों में ओरिएंटेशन की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा स्टॉल भी लगाए गए हैं। छात्र संगीत, नाटक और खेल का हिस्सा बन सकें। हंसराज कॉलेज ने पारंपरिक तरीके से ओरिएंटेशन आयोजित करने की योजना बनाई। छात्रों को कोई परेशानी न हो इसके लिए कॉलेजों में विशेष इंतजाम किए गए हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों लिए नए अकादमिक सत्र की बुधवार को शुरुआत हो गई, जिसके साथ ही कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले तीन वर्षों से बिगड़ा हुआ विश्वविद्यालय का अकादमिक कैलेंडर पटरी पर लौट आया। विश्वविद्यालय के छात्र संगठनों ने नए छात्रों के लिए परिसर के आस-पास हेल्प डेस्क लगाए हैं।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने नए छात्रों की आवास संबंधी समस्याओं के समाधान में मदद करने के लिए बूथ भी तैयार किए हैं। कोरोना वायरस महामारी ने अकादमिक कैलेंडर को बिगाड़ दिया था, जिसके परिणामस्वरूप कॉलेजों में अवकाश केवल कुछ ही दिनों के लिए दिया गया था या फिर अवकाश को रद्द कर दिया गया था।

कैलेंडर के बिगड़ने से सेमेस्टर की समरूपता पर भी असर पड़ा क्योंकि कक्षाएं अलग-अलग समय पर शुरू हो रही थीं। दौलत राम कॉलेज में राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) में दाखिला लेने वाली संजना कुमारी ने नॉर्थ कैंपस के कॉलेज में दाखिला मिलने पर उत्साह जताया।

संजना ने कहा, ''नार्थ कैंपस में पढ़ना मेरा सपना था और मुझे कॉलेज से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं क्योंकि मैंने इसके बारे में बहुत अच्छी प्रतिक्रियाएं पढ़ी थीं। पिछले साल के मुकाबले इस साल का केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) प्रश्न पत्र मुश्किल था लेकिन मुझे खुशी है कि मुझे मेरे सपनों का कॉलेज मिल गया।''

रामजस कॉलेज में गणित में बी.एससी (ऑनर्स) की पढ़ाई कर रही स्नेहा रावत ने कहा कि वह विश्वविद्यालय की पाठ्येतर गतिविधियों में शामिल होने के बारे में सोच रही हैं, जिससे लोग आपको दूसरे मंचों पर पहचानने लगते हैं। रावत ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘हमें लगता है कि कॉलेज के दिन बहुत मजेदार होते हैं जो कि स्कूल से बिल्कुल अलग हैं।

मैं पाठ्येतर गतिविधियों में शामिल होने के बारे में सोच रही हूं, जिससे लोग आपको पढ़ाई से अलग दूसरे मंचों पर लोग पहचानने लगते हैं। विश्वविद्यालय में इस वर्ष बी.टेक के तीन और पांच वर्षीय एलएलबी सहित नए पाठ्यक्रमों को भी शुरू किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों को तीन वर्षीय या फिर चार वर्षीय कार्यक्रम चुनने का विकल्प भी दिया है।

छात्र, अकादमिक सत्र 2022-23 से लागू स्नातक पाठ्यचर्या रूपरेखा (यूजीसीएफ) 2022 पर आधारित संशोधित पाठ्यक्रम पढ़ेंगे। पदाधिकारियों ने बताया कि विश्वविद्यालय इस वर्ष 2020 के बाद अपना पहला छात्र संघ चुनाव भी आयोजित करेगा।

उन्होंने बताया कि छात्र संघ चुनाव सितंबर या फिर अक्टूबर में आयोजित किए जाने की संभावना है। छात्र संगठनों ने नॉर्थ कैंपस में जगह-जगह रैली निकाली और हेल्प डेस्क लगाकर नए छात्रों की मदद करने के अलावा अपने-अपने चुनाव प्रचार की भी शुरुआत की।

Web Title: DU academic session 2023-24 begins today orientation programs organsied for students abvp nsui organizations set up help desks know everything

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे