Drug-Free Haryana: होटल, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को हुक्का परोसने पर बैन, जानें क्या होगा असर

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 26, 2023 11:34 AM2023-09-26T11:34:30+5:302023-09-26T11:35:24+5:30

Drug-Free Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य भर के होटलों, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को हुक्का परोसने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

Drug-Free Haryana CM Manohar Lal Khattar announced all hookah bars shut Haryana drug-free | Drug-Free Haryana: होटल, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को हुक्का परोसने पर बैन, जानें क्या होगा असर

Drug-Free Haryana: होटल, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को हुक्का परोसने पर बैन, जानें क्या होगा असर

Highlightsहरियाणा में वाणिज्यिक हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।नियम हरियाणवी संस्कृति के "पारंपरिक हुक्का" पर लागू नहीं होगा।" हर घर की रजिस्ट्री पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) विभाग द्वारा एक साइकिल प्रदान की जाएगी।

Drug-Free Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि राज्य के सभी हुक्का और बार बंद रहेंगे। करनाल में कार्यक्रम "नशा मुक्त हरियाणा" अभियान में बोलते हुए सीएम ने कहा कि उनकी सरकार हरियाणा को नशा मुक्त बनाने के लिए सभी प्रयास करेगी।

सीएमओ हरियाणा द्वारा एक्स पर प्रकाशित एक पोस्ट में लिखा है कि ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री एमएलखट्टर ने हरियाणा में वाणिज्यिक हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यह नियम हरियाणवी संस्कृति के "पारंपरिक हुक्का" पर लागू नहीं होगा।"

डीआईपीआर हरियाणा ने कहा कि हर घर की रजिस्ट्री पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) विभाग द्वारा एक साइकिल प्रदान की जाएगी। हालांकि, यह आदेश ग्रामीण इलाकों में इस्तेमाल होने वाले पारंपरिक हुक्के पर लागू नहीं होगा।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मनोहर लाल ने करनाल में नशा मुक्ति अभियान के तहत आयोजित राज्य स्तरीय 'साइक्लोथॉन' के समापन समारोह को संबोधित करते हुए होटलों, रेस्तरां, बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में हुक्के पर रोक लगाने की घोषणा की।

यह कदम कुछ महीने पहले हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा राज्य में होटल, रेस्तरां, पब, बार और नाइट क्लब में हुक्का परोसने पर प्रतिबंध लगाने की मांग के बाद उठाया गया है। सीएम ने 1 सितंबर को सिरसा में साइक्लोथॉन को हरी झंडी दिखाई थी, जो राज्य में नशीली दवाओं के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम था।

सिरसा के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में प्रतिभागियों और जनता को अपने संबोधन के दौरान, खट्टर ने 2019 के पिछले मैराथन रिकॉर्ड को पार करते हुए, जबरदस्त सार्वजनिक प्रतिक्रिया के लिए सराहना व्यक्त की। उन्होंने हरियाणा में नशीली दवाओं से संबंधित मुद्दों पर बढ़ती चिंता पर जोर दिया और प्रभावी ढंग से जागरूकता बढ़ाने के लिए साइक्लोथॉन यात्रा की सराहना की।

साइक्लोथॉन 1 सितंबर को करनाल से शुरू हुआ और 25 सितंबर को करनाल में समाप्त होने वाला था, जो हरियाणा के 15 जिलों में फैला था। साइक्लोथॉन कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डालने के अलावा, मुख्यमंत्री ने इस दिन के दोहरे महत्व को भी स्वीकार किया, क्योंकि यह प्रधानमंत्री का जन्मदिन भी है। नरेंद्र मोदी और भगवान विश्वकर्मा की जयंती को राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाएं. उन्होंने कामगारों, श्रमिकों, कारीगरों और देश की प्रगति में योगदान देने वाले सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

Web Title: Drug-Free Haryana CM Manohar Lal Khattar announced all hookah bars shut Haryana drug-free

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे