दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने पर DMRC ने यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन को लेकर जारी किया परामर्श, ट्वीट कर कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: July 13, 2023 11:00 AM2023-07-13T11:00:33+5:302023-07-13T11:01:30+5:30

दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन ने गुरुवार को यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन को लेकर एक परामर्श जारी किया है।

DMRC issues advisory regarding Yamuna Bank Metro station on rising water level of Yamuna in Delhi | दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने पर DMRC ने यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन को लेकर जारी किया परामर्श, ट्वीट कर कही ये बात

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsडीएमआरसी ने कहा कि यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन तक जाने वाली सड़क वर्तमान में दुर्गम है।यमुना में जलस्तर के 208.48 मीटर तक बढ़ गया है।दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सचिवालय में भी पानी भर गया है।

नई दिल्ली: दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन ने गुरुवार को यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन को लेकर एक परामर्श जारी किया है। डीएमआरसी ने ट्वीट कर लिखा, "यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन तक जाने वाली सड़क वर्तमान में दुर्गम है। कृपया तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और वैकल्पिक मार्गों पर विचार करें। हालाँकि, इंटरचेंज सुविधा उपलब्ध है।" 

यमुना में जलस्तर के 208.48 मीटर तक बढ़ गया है। इसी क्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, "यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। अब पानी 208.46 मीटर पर पहुंच गया है। बढ़ते हुए जलस्तर के कारण, पानी यमुना के आस पास की सड़कों पर आ गया है। आपसे अनुरोध है कि इन रास्तों पर ना जायें। जिन आबादी वाले इलाकों में पानी भरा है, वहां से लोगों को निकाला जा रहा है।" 

उन्होंने आगे लिखा, "वहां रहने वालों से अनुरोध है कि प्रशासन का सहयोग करें। लोगों की जान बचाना सर्वाधिक जरूरी है। सभी दिल्ली वालों से अपील है कि इस आपात स्थिति में एक दूसरे का हर संभव सहयोग करें।" केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद रहने की घोषणा की। उन्होंने कहा, "दिल्ली के जिन इलाकों में पानी भर रहा है वहां पर सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद किए जा रहे हैं।"

दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सचिवालय में भी पानी भर गया है, जहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके मंत्रिमंडल और अन्य वरिष्ठ नौकरशाहों के आवास कार्यालय हैं। राजघाट से दिल्ली सचिवालय जाने वाली सड़क पर भी पानी भर गया है। कश्मीरी गेट और पुराना लोहे के पुल के बीच रिंग रोड पर पानी भर गया है और इसलिए वहां यातायात रोक दिया गया है। 

बोट कॉलोनी, गीता कॉलोनी, गांधी नगर के कुछ हिस्से, अशोक नगर और पांडव नगर जैसे इलाके भी जलमग्न हो गए। दिल्ली में यमुना का जलस्तर बृहस्पतिवार सुबह बढ़कर 208.48 मीटर पर पहुंच गया, जिससे आसपास की सड़कें, सार्वजनिक व निजी बुनियादी ढांचे जलमग्न हो गए और नदी के पास रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: DMRC issues advisory regarding Yamuna Bank Metro station on rising water level of Yamuna in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे