अब हवाई सफर होगा लंबा, DGCA ने एयरलाइनों को जारी की एडवाइजरी; जानें क्यों
By अंजली चौहान | Updated: April 26, 2025 15:32 IST2025-04-26T15:29:42+5:302025-04-26T15:32:37+5:30
DGCA Issues Advisory: इस पर प्रतिक्रिया देते हुए डीजीसीए ने एयरलाइनों को सलाह दी है कि वे विस्तारित उड़ान अवधि और अतिरिक्त तकनीकी ठहरावों से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए विशिष्ट यात्री देखभाल उपाय करें।

अब हवाई सफर होगा लंबा, DGCA ने एयरलाइनों को जारी की एडवाइजरी; जानें क्यों
DGCA Issues Advisory: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने आज एयरलाइनों को एक परामर्श जारी किया, जिसमें उनसे यात्रियों के लिए उचित संचार और उड़ान के दौरान खानपान सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया। क्योंकि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अधिक समय लग रहा है। पाकिस्तान द्वारा भारतीय वाहकों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करने के कारण, उड़ान का समय - विशेष रूप से दिल्ली जैसे उत्तरी शहरों से प्रस्थान करने वाली सेवाओं के लिए - बढ़ गया है।
इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, DGCA ने एयरलाइनों को विस्तारित उड़ान अवधि और अतिरिक्त तकनीकी ठहरावों से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए विशिष्ट यात्री देखभाल उपाय करने की सलाह दी है।
DGCA issues advisory to Airlines on Passenger Handling Measures in view of Airspace Restrictions Resulting in Extended Flight Durations and Technical Stops
— PIB Civil Aviation (@Pib_MoCA) April 26, 2025
@DGCAIndia @MoCA_GoI @PIB_India @RamMNK pic.twitter.com/gtHY8ky9BH
DGCA ने एक परामर्श जारी किया है, एयरलाइनों को हवाई क्षेत्र प्रतिबंधों के कारण मार्ग में परिवर्तन, संशोधित कुल अपेक्षित यात्रा समय और अन्य चीजों के बारे में यात्रियों को सूचित करना चाहिए।
रिलीज़ के अनुसार परामर्श पाँच प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है जो इस प्रकार हैं:
1. उड़ान से पहले यात्रियों से संवाद: एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी यात्रियों को निम्नलिखित के बारे में सक्रिय रूप से सूचित किया जाए।
हवाई क्षेत्र प्रतिबंधों के कारण मार्ग में परिवर्तन।
संशोधित कुल अपेक्षित यात्रा समय (प्रस्थान से आगमन तक)।
किसी मध्यवर्ती हवाई अड्डे पर तकनीकी रोक की संभावना।
स्पष्ट करें कि रोक प्रकृति में परिचालनात्मक है।
ऐसे ठहरावों के दौरान यात्री आम तौर पर विमान में ही रहेंगे
2. उड़ान के दौरान खानपान और सुविधा: एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वास्तविक अपेक्षित ब्लॉक समय (तकनीकी ठहराव सहित) के आधार पर खानपान में सुधार किया जाए। इसमें शामिल हैं।
पूरी अवधि के लिए पर्याप्त भोजन और पेय पदार्थ।
अतिरिक्त जलयोजन और सूखे नाश्ते।
मेनिफेस्ट अनुरोधों के अनुसार विशेष भोजन
3. चिकित्सा तैयारी और वैकल्पिक हवाई अड्डे: सुनिश्चित करें कि विस्तारित परिचालनों के लिए विमान में चिकित्सा किट और प्राथमिक चिकित्सा संसाधन पर्याप्त हैं। पुष्टि करें कि वैकल्पिक/तकनीकी ठहराव वाले हवाई अड्डों में ये हैं।
आपातकालीन चिकित्सा सहायता।
आवश्यकता पड़ने पर ग्राउंड एम्बुलेंस की उपलब्धता
4. ग्राहक सेवा और सहायता तत्परता: एयरलाइंस को चाहिए: संभावित देरी और शेड्यूल व्यवधानों के बारे में कॉल सेंटर/आरक्षण टीमों को संक्षिप्त जानकारी दें। छूटे हुए आगे के कनेक्शन और देरी से संबंधित सहायता के प्रबंधन के लिए प्रक्रियाएँ स्थापित करें।
सीमा से परे देरी के मामले में प्रतिपूरक कार्रवाई के लिए तैयार रहें (CAR प्रावधानों के अनुसार)।
5. अंतर-विभागीय समन्वय: ऑपरेटरों को निम्नलिखित के बीच निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करना चाहिए।
फ्लाइट डिस्पैच/आईओसीसी।
वाणिज्यिक और ग्राहक सहायता दल।
ग्राउंड हैंडलिंग और हवाई अड्डे का संचालन।
इनफ्लाइट सेवा प्रदाता।
नामित वैकल्पिक स्थानों पर चिकित्सा विक्रेता