दिल्ली महिला आयोग ने महिला प्रदर्शनकारी के साथ ‘दुर्व्यवहार’ करने पर पुलिस को दिया नोटिस

By भाषा | Published: November 30, 2019 06:40 PM2019-11-30T18:40:29+5:302019-11-30T18:40:29+5:30

आयोग ने बताया कि वह संसद के सामने सामान्य तरीके से तख्तियां लिये खड़ी थी । पुलिसकर्मियों ने उसे जबरन वहां से हटाया और संसद मार्ग थाने में ले गये। महिला ने आरोप लगाया कि हेड कांस्टेबल कुलदीप एवं मंजू तथा एक और पुलिसकर्मी ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया, पीटा और धमकी दी ।

Delhi Women Commission gave notice to police for 'misbehaving' female protester | दिल्ली महिला आयोग ने महिला प्रदर्शनकारी के साथ ‘दुर्व्यवहार’ करने पर पुलिस को दिया नोटिस

दिल्ली महिला आयोग ने नयी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त को नोटिस जारी कर चार दिसंबर तक विस्तृत रिपोर्ट तलब की है

Highlights महिला प्रदर्शनकारी के साथ दुर्व्यवहार को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है पीड़िता ने इस संबंध में संसद मार्ग थाने में एक शिकायत दर्ज करायी है ।

हैदराबाद बलात्कार कांड का विरोध करने वाली एक महिला प्रदर्शनकारी के साथ कथित दुर्व्यवहार को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने शनिवार को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है । आयोग ने कहा कि अनु दुबे नामक प्रदर्शनकारी ने संसद मार्ग थाने के पुलिस कर्मियों पर ‘‘दुर्व्यवहार, परेशान करने तथा हिंसा’’ का आरोप लगाया ।

पीड़िता ने इस संबंध में संसद मार्ग थाने में एक शिकायत दर्ज करायी है । दिल्ली महिला आयोग ने नयी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त को नोटिस जारी कर चार दिसंबर तक विस्तृत रिपोर्ट तलब की है । आयोग ने नोटिस में यह पूछा है कि लड़की को पीटने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है या नहीं । अगर दर्ज हो चुका है तो आयोग ने उसकी कापी मांगी है ।

आयोग ने यह भी पूछा है कि लड़की जब अकेले और चुपचाप वहां विरोध कर रही थी तो उसे वहां से हटाने का क्या कारण था । इसके अलावा आयोग ने उन कर्मियों के बारे में विस्तार से जानकारी मांगी है जो दुर्व्यवहार के आरोपी हैं । आयोग ने बताया कि दुबे ने सूचित किया कि हैदराबाद के 27 वर्षीय डाक्टर के साथ भयावह बलात्कार तथा जला कर उसकी हत्या करने की घटना के खिलाफ वह अकेले और मूक प्रदर्शन कर रही थी ।

आयोग ने बताया कि वह संसद के सामने सामान्य तरीके से तख्तियां लिये खड़ी थी । पुलिसकर्मियों ने उसे जबरन वहां से हटाया और संसद मार्ग थाने में ले गये। महिला ने आरोप लगाया कि हेड कांस्टेबल कुलदीप एवं मंजू तथा एक और पुलिसकर्मी ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया, पीटा और धमकी दी ।

आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि पीड़ित महिला को कथित रूप से एक बिस्तर पर फेंका गया जहां तीन महिला पुलिसकर्मी उसके ऊपर बैठ गयीं और उसे पीटा । आयोग ने नोटिस में कहा है कि उसके शरीर पर चोट के निशान हैं और जख्मों से रक्तस्राव हो रहा था । 

Web Title: Delhi Women Commission gave notice to police for 'misbehaving' female protester

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे