दिल्ली: होली और शब-ए-बारात को लेकर कड़ी सुरक्षा, दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

By अंजली चौहान | Published: March 7, 2023 12:55 PM2023-03-07T12:55:00+5:302023-03-07T13:35:55+5:30

होली और शब-ए-बारात के त्योहार को देखते हुए दिल्ली पुलिस सुरक्षा को देखते हुए सभी इंतजाम कर रही है। शहर में किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए अधिकारियों ने तमाम तरह की तैयारियां कर ली है।

Delhi Security tight regarding Holi and Shab-e-Barat Delhi Police issues traffic advisory | दिल्ली: होली और शब-ए-बारात को लेकर कड़ी सुरक्षा, दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

फाइल फोटो

Highlightsहोलिका दहन, होली और शब-ए-बारात के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी एडवाइजरीट्रैफिक पुलिस ने सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षाबलों की तैनाती कीदिल्ली में 9,000 स्थानीय पुलिस को तैनात किया गया है

नई दिल्ली: देशभर में होलिका दहन, होली और शब-ए-बारात को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। लोग त्योहार के जश्न में डूबे हुए हैं। इस बीच प्रशासन भी सुरक्षा को देखते हुए तमाम तरह की तैयारियों में जुटा हुआ है। दिल्ली पुलिस ने शब-ए-बारात और होली के एक ही दिन पड़ने पर ट्रैफिक को लेकर जरूरी सूचना दी है।

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि सुचारू यातायात सुनिश्चित करने और दुपहिया वाहनों पर तेज ड्राइविंग या स्टंट को रोकने के लिए मोटर चालकों और पैदल चलने वालों की सुरक्षा के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। 

दिल्ली में जावानों की गई तैनाती 

होली और शब-ए-बारात के त्योहार को देखते हुए दिल्ली पुलिस सुरक्षा को देखते हुए सभी इंतजाम कर रही है। शहर में किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए अधिकारियों ने तमाम तरह की तैयारियां कर ली है।

अधिकारियों ने कहा कि पुलिस के अलावा 150 से अधिक कंपनी सुरक्षाकर्मी, 800 ट्रैफिक पुलिसकर्मी और 9,000 स्थानीय पुलिस को शब-ए-बारात के लिए तैनात किया जाएगा, जो 7 और 8 मार्च की रात को मनाया जाएगा। दरअसल, शब-ए-बारात के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग अपने पूर्वजों की कब्र के पास और मस्जिदों में भी नमाज अदा करते हैं। 

पुलिस के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 600 से अधिक पिकेट और 1,300 मोटरसाइकिल गश्ती दलों को तैनात किया जाएगा। साथ ही, 283 रणनीतिक स्थानों पर 759 यातायात अधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी में कहा गया है कि चूंकि इस साल होली और शब-ए-बारात एक साथ है, इसलिए ट्रैफिक पुलिस की विशेष टीमें पीसीआर और स्थानीय पुलिस के साथ विभिन्न सड़कों पर तैनात रहेंगी ताकि शराब पीकर गाड़ी चलाने और यातायात नियमों के उल्लंघन की जांच की जा सके।

एडवाइजरी में कहा गया है कि ओवर-स्पीडिंग की घटनाओं को रोकने के लिए रडार गन भी तैनात किए जाएंगे। एडवाइजरी के मुताबिक, होली के लिए 287 प्रमुख चौराहों और 233 संवेदनशील जगहों पर 2,033 अधिकारियों वाली विशेष टीमों को तैनात किया जाएगा। 

इसके अलावा, सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की समिति के निर्देशों के अनुसार, शराब पीकर गाड़ी चलाने, रेड-लाइट जंपकरने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने खतरनाक ड्राइविंग और ओवर-स्पीडिंग के मामलों में ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त कर लिया जाएगा। इन मामलों में जो भी दोषी सिद्ध होगा उसका कम से कम तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा। 

वहीं, उन वाहनों के पंजीकृत मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू की जाएगी जिनके वाहन नाबालिगों, अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा चलाए जा रहे हैं, स्टंट कर रहे हैं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहे हैं। 

जनता को दी गई सलाह 

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि वह यातायात नियमों का पालन करें और शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। निर्धारित गति सीमा का पालन करें। यातायात संकेतों का पालन करें।

रेसिंग या अन्य वाहनों के साथ प्रतिस्पर्धा में शामिल न हों। विशेष रूप से दोपहिया वाहन चालकों और सवारों को हेलमेट पहनने और ट्रिपल राइडिंग से बचने के लिए कहा गया है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सभी मोटर चालकों से ट्रैफिक उल्लंघन से बचने की अपील की है, खासकर शराब पीकर गाड़ी चलाने, ओवर-स्पीडिंग, ट्रिपल राइडिंग, बिना हेलमेट के सवारी करने और गलत गाड़ी में गाड़ी चलाने से।

Web Title: Delhi Security tight regarding Holi and Shab-e-Barat Delhi Police issues traffic advisory

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे