मानसून में हुई देरी, गर्मी से पूरे भारत में हाहाकार, 8 जून को पहुंचेगा केरल

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 6, 2019 08:05 AM2019-06-06T08:05:21+5:302019-06-06T08:05:21+5:30

Delay in monsoon, heat wave over India, will reach on June 8 in kerela | मानसून में हुई देरी, गर्मी से पूरे भारत में हाहाकार, 8 जून को पहुंचेगा केरल

दिल्ली में पारा 45 डिग्री पार जा चुका है।

Highlightsआगामी 24 घंटों में विदर्भ में बादल छाने तथा कुछ इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. आम तौर पर मानसून 25 मई तक श्रीलंका में सक्रिय हो जाता है.

अनुकूल मौसम के चलते अंडमान से श्रीलंका पहुंचा मानसून आगामी 48 से 72 घंटों में, आठ जून को केरल में दस्तक देगा. यह अनुमान भारतीय मौसम विभाग और स्कायमेट ने लगाया है. आम तौर पर मानसून 25 मई तक श्रीलंका में सक्रिय हो जाता है. इस बार आठ से नौ दिन की देरी हुई. भले ही मानसून के केरल पहुंचने के संकेत मिले हैं लेकिन, मौसम के बदलाव की वजह से कर्नाटक सहित आंध्र प्रदेश में शुरूआत में पर्याप्त बारिश नहीं होगी. आगामी 24 घंटों में विदर्भ में बादल छाने तथा कुछ इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

अरुणाचल, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई इलाकों में मानसून पूर्व बारिश हुई है.

राज्य के लिए अनुमान 6 जून :

मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बिजली कड़कड़ाहट, बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाएं चलेंगी लेकिन विदर्भ में लू का प्रकोप जारी रहेगा. 7 जून : विदर्भ के कुछ इलाकों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाएं चलेंगी. कुछ इलाकों में लू का कहर जारी रहेगा.

8 और 9 जून : विदर्भ के कुछ इलाकों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाएं चलेंगी. विदर्भ और मराठवाड़ा में लू का प्रकोप जारी रहेगा. मुंबई के लिए अनुमान 6 और 7 जून : आसमान में बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

Web Title: Delay in monsoon, heat wave over India, will reach on June 8 in kerela

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे