झारखंड नतीजे 2019: राज्यसभा में बिगड़ सकता है बीजेपी का गणित, राज्य की 6 सीटों के लिए जानें सत्ता का समीकरण

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 24, 2019 09:26 AM2019-12-24T09:26:34+5:302019-12-24T09:26:34+5:30

झामुमो गठबंधन पहली सीट लाएगा, लेकिन दूसरी सीट के चुनाव में उसके पास केवल 19 अतिरिक्त विधायक हैं.

Defeat could cost BJP all Rajya Sabha seats from Jharkhand know equation | झारखंड नतीजे 2019: राज्यसभा में बिगड़ सकता है बीजेपी का गणित, राज्य की 6 सीटों के लिए जानें सत्ता का समीकरण

फाइल फोटो

Highlightsराज्यसभा उम्मीदवार को जीत हासिल करने के लिए 28 मतों की जरूरत होगी।बीजेपी के पास सिर्फ 25 सीटें हैं तो उसे अन्य दलों का सहारा लेना होगा।

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजे सोमवार को आ चुके हैं। अगला लोकसभा चुनाव 2024 में होने वाला है, उससे पहले झारखंड के राज्यसभा चुनावों में बीजेपी को झटका लग सकता है। झारखंड में राज्यसभा की छह सीटें हैं। वर्तमान में तीन सीटें बीजेपी के पास है, एक कांग्रेस, एक राष्ट्रीय जनता दल जबकि छठे सीट पर निर्दलीय परिमल नाथवानी का कब्जा है।  2020, 2022 और 2024 में झारखंड में दो-दो सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव होंगे।

जानें सीटों का समीकरण

राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में बने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने 47 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है। जेएमएम 30, कांग्रेस 16 और एक सीट पर आरजेडी को जीत मिली है। बीजेपी सिर्फ 25 सीटों पर सिमट गई। बीजेपी की पूर्व सहयोगी आजसू दो, भाकपा-माले एक, दो निर्दलीय, बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम 3 और एनसीपी ने एक सीट पर जीत हासिल की है। बीजेपी के अलावा जिन छोटे दलों ने जीत हासिल की है वह फिलहाल गठबंधन के करीब दिख रहे हैं।

हालांकि राज्य में बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ने बाबूलाल मरांडी अगर राज्यसभा चुनावों में बीजेपी का समर्थन करते हैं तो स्थिति बदल सकती है। राज्यसभा में अल्पमत होने के बावजूद बीजेपी विपक्षी दलों में गुटों के कारण नागरिकता संशोधन अधिनियम और जम्मू-कश्मीर से जुड़े बिल पास कराने में सफल रही है।

जानें राज्यसभा चुनाव का समीकरण

उच्च सदन के लिए जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन और बीजेपी में सीधा मुकाबला होगा। सोमवार को आए नतीजों ने अंकगणित को पेचीदा बना दिया है। विधानसभा और लोकसभा चुनाव के विपरीत राज्य के निर्वाचित विधायक उच्च सदन के उम्मीदवार के लिए वोट करते हैं। झारखंड में 81 विधानसभा सीटें हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी राज्यसभा उम्मीदवार को जीत हासिल करने के लिए 28 मतों की जरूरत होगी। बीजेपी के पास सिर्फ 25 सीटें हैं तो उसे अन्य दलों का सहारा लेना होगा।

अगर बीजेपी को जेवीएम का साथ मिले तो समीकरण बदल सकता है। भाजपा-जेवीएम गठजोड़ में 28 विधायक होंगे और छह सीटों में से तीन पर कब्जा कर सकते हैं। लेकिन वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों के अनुसार जेवीएम अगर बीजेपी से दूरी बनाए रखती है तो भगवा पार्टी के पास जीतने की बहुत कम संभावना है और गठबंधन सभी छह सीटें जीत सकती है।

राज्यसभा चुनाव में पहला उम्मीदवार प्रत्यक्ष मतों से जीत सकता है, हर बार मतदान होने पर दूसरी सीट के लिए नाटक की उम्मीद की जा सकती है। झामुमो गठबंधन पहली सीट लाएगा, लेकिन दूसरी सीट के चुनाव में उसके पास केवल 19 अतिरिक्त विधायक हैं, जिसे विधायकों की दूसरी वरीयता के मतों से तय करना होगा। वहां भी, जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी को बीजेपी के मुकाबले फायदा होगा।

Web Title: Defeat could cost BJP all Rajya Sabha seats from Jharkhand know equation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे