अंक दिए जाने के तरीकों की सीबीएसई की ओर से घोषणा के बाद ही बोर्ड परीक्षा पर फैसला : सरमा

By भाषा | Published: June 3, 2021 06:12 PM2021-06-03T18:12:46+5:302021-06-03T18:12:46+5:30

Decision on board exams only after CBSE announces method of award of marks: Sarma | अंक दिए जाने के तरीकों की सीबीएसई की ओर से घोषणा के बाद ही बोर्ड परीक्षा पर फैसला : सरमा

अंक दिए जाने के तरीकों की सीबीएसई की ओर से घोषणा के बाद ही बोर्ड परीक्षा पर फैसला : सरमा

नयी दिल्ली तीन जून असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करने पर अंतिम फैसला केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से विद्यार्थियों को अंक प्रदान करने के तौर-तरीकों की घोषणा के बाद ही किया जाएगा।

मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद पहली बार राष्ट्रीय राजधानी आए सरमा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि असम के सभी पात्र लोगों को इस वर्ष दिसंबर के अंत तक कोविड रोधी टीके लगा दिए जाएंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी, सरमा ने कहा कि इस मामले पर अंतिम फैसला सभी पक्षों और हितधारकों से सलाह-मशविरा करने के बाद ही किया जाएगा, क्योंकि यह विषय विद्यार्थियों के भविष्य से जुड़ा हुआ है।

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच केन्द्र सरकार ने मंगलवार को सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि छात्रों के हित में यह निर्णय लिया गया है और परीक्षा को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में व्याप्त चिंता को समाप्त किया जाना चाहिए।

सरमा ने कहा, “ हम प्रधानमंत्री के फैसले का स्वागत करते हैं। हम सीबीएसई की ओर से विद्यार्थियों को अंक प्रदान करने के तौर-तरीकों की घोषणा का इंतजार करेंगे। हमें अभिभावक के रूप में व्यावहारिक निर्णय लेना होगा और उन छात्रों का भी विशेष रूप से ध्यान में रखना होगा जो मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं तथा उनके लिए प्रवेश के मानदंड क्या होंगे।’’

असम में सक्रिय उग्रवादी समूहों के साथ शांति वार्ता को लेकर सरमा ने कहा कि अगले सप्ताह कार्बी आंगलोंग जिले में एक उग्रवादी संगठन के साथ शांति समझौता किया जाएगा।

असम के सबसे बड़े उग्रवादी संगठन उल्फा के साथ शांति वार्ता करने के सवाल पर सरमा ने कहा कि जन प्रतिनिधियों के रूप में मंत्री भारत की संप्रभुता की रक्षा करने की शपथ ली लेते हें और इससे किसी भी कीमत पर समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री होने के नाते शांति वार्ता को लेकर वह हरसंभव प्रयास करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि असम को मई के महीने में कोविड रोधी टीके की 13 लाख खुराक मिलीं थीं जबकि जून और जुलाई में क्रमश: 19 और 35 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है।

कोविड-19 ड्यूटी पर तैनात एक चिकित्सक पर हाल में हुए हमले को लेकर सरमा ने कहा कि इस मामले में सभी दोषियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और कानून के मुताबिक दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सरमा ने अपने चार दिवसीय दिल्ली दौरे में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित कई अन्य लोगों से मुलाकात की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Decision on board exams only after CBSE announces method of award of marks: Sarma

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे