कुछ घंटों में तबाही वाला तूफान देगा दस्तक, होता जा रहा भयानक, इन राज्यों पर मंडरा रहा खतरा, PM मोदी करेंगे बैठक

By गुणातीत ओझा | Published: May 18, 2020 01:51 PM2020-05-18T13:51:44+5:302020-05-18T16:57:48+5:30

बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और पड़ोसी क्षेत्रों से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान गंभीर चक्रवात में बदल चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में अम्फान चक्रवात विशाल रूप ले सकता है। इसकी रफ्तार बहुत तेज हो सकती है और यह भयानक रूप ले सकता है।

Cyclone Amphan update: Amfan changed into severe cyclone may take huge form in a short time IMD issued alert Read these important things | कुछ घंटों में तबाही वाला तूफान देगा दस्तक, होता जा रहा भयानक, इन राज्यों पर मंडरा रहा खतरा, PM मोदी करेंगे बैठक

Cyclone Amphan: गंभीर चक्रवात में बदला अम्फान।

Highlightsबंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और पड़ोसी क्षेत्रों से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान गंभीर चक्रवात में बदल चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में अम्फान चक्रवात विशाल रूप ले सकता है।इसकी रफ्तार बहुत तेज हो सकती है और यह भयानक रूप ले सकता है। ये 20 मई की दोपहर / वीएससीएस के रूप में दीघा (डब्ल्यूबी) और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश कोस्ट को पार करेगा।

बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और पड़ोसी क्षेत्रों से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान गंभीर चक्रवात में बदल चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में अम्फान चक्रवात विशाल रूप ले सकता है। इसकी रफ्तार बहुत तेज हो सकती है और यह भयानक रूप ले सकता है। ये 20 मई की दोपहर / वीएससीएस के रूप में दीघा (डब्ल्यूबी) और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश कोस्ट को पार करेगा। दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी में करीब 1000 किलोमीटर की दूरी पर चक्रवाती तूफान में तेजी से वृद्धि हो सकती है। तूफान की भयावहता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई है।

 ओडिशा के तटीय इलाके और आसपास के क्षेत्र में तूफान को लेकर अलर्ट पहले से ही जारी है। सरकार ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वह आज सोमवार से समुद्र में या ओडिशा के समुद्री तटों पर ना जाएं। चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 12 तटीय जिलों में अलर्ट जारी किया है। तटीय जिलों की स्लम बस्तियों को खाली कराया जा रहा है। ओडिशा में जगतसिंहपुर के जिला मजिस्ट्रेट संग्राम केशरी महापात्र ने बताया कि चक्रवात 'AMPHAN' को देखते हुए जिला प्रशासन की तैयारी पूरी है। एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीम भी पहुंच गई है। 19 मई तक, हम उन सभी लोगों को निकाल देंगे जो स्लम क्षेत्र में हैं।

पढ़ें ये अपडेट्स

-मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय के लिए 21 मई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

- एम्फान में धूल का कोई कण नहीं होगा। इसमें नमी बहुत ज्यादा होगी और यह तेज हवा के साथ बारिश के साथ क्षेत्रों में दस्तक देगा। मृत्युंजय महापात्र DG मौसम विभाग ने बताया कि यह तूफान ते हवाओं के साथ दस्तक देगा।

-6 घंटों के अंदर अम्फान चक्रवाती तूफान के सुपर चक्रवात में बदलने की उम्मीद है। ये अभी उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ेगा। 20 तारीख की दोपहर/शाम को ये दीघा/हातिया द्वीपों के बीच से होकर गुजरेगा। इस दौरान इसकी गति 155-165Km/hr और गंभीर होने पर185 Km/hr तक हो सकती है।

-इसका प्रभाव ज्यादातर पश्चिम बंगाल के हुगली, साउथ और नॉर्थ 24परगना, ईस्ट और वेस्ट मिदनापुर और कोलकाता जिलों में रहेगा। इसके साथ-साथ नॉर्थ ओडिशा के जिले जैसे जगतसिंहपुर, जयपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज प्रभावित रहेंगे।

-अम्फान ने गंभीर चक्रवात का रूप ले लिया है। विशाल चक्रवात में बदल सकता है। 

-IMD ने अगले 4 दिनों के लिए गंभीर चक्रवाती तूफान अम्फान के चलते भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगले 24घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में, बंगाल की केंद्रीय खाड़ी और बंगाल की उत्तरी खाड़ी में आवाजाही न करें।

-मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में चक्रवाती तूफान अम्फान पिछले 6 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ा और अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलते हुए आज 2:30 बजे बंगाल की दक्षिण खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में केंद्रित रहा।

-ओडिशा के विशेष राहत संस्थान द्वारा क्योंझर जिले के झुमपुरा, क्योंझर, पटना, सहारपाड़ा और चंपुआ ब्लॉक के लिए एक खतरनाक आंधी और बिजली का अलर्ट जारी किया गया है। मयूरभंज जिले के सुकरौली, रारुआन और करजिया ब्लॉक में भी अलर्ट जारी किया गया है।

- यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते हुए तेजी से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बढ़ेगा और 20मई की दोपहर/शाम के दौरान पश्चिम बंगाल/बांग्लादेश के तटों दीघा (पश्चिम बंगाल) और हातिया द्वीप समूह (बांग्लादेश)के बीच के एरिया को एक गंभीर चक्रवात तूफान के रूप में पार करने की संभावना है।

-ओडिशा के राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि उन्होंने मुख्य सचिव असित त्रिपाठी के साथ तूफान की स्थिति और राज्य पर पड़ने वाले उसके प्रभाव की समीक्षा की है। भारत मौसम विभाग द्वारा प्राप्त प्राथमिक सूचना के अनुसार, संभावित कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में घूमते हुए अपने पथ पर लौटेगा और बंगाल की खाड़ी की ओर मुड़ेगा। 

-जेना ने कहा कि कम दबाव वाले क्षेत्र की गति अभी पता नहीं चल पाई है और संभावित तूफान तट पर कहां टकराएगा इसकी जानकारी मौसम विभाग की ओर से दी जाएगी। उन्होंने कहा कि तूफान उत्तर ओडिशा, दक्षिणी बंगाल या बांग्लादेश से भी टकरा सकता है।

Web Title: Cyclone Amphan update: Amfan changed into severe cyclone may take huge form in a short time IMD issued alert Read these important things

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे