चीन में कोविड के 'BF.7' वैरिएंट ने मचाई है तबाही, भारत में भी मिले केस, कितना खतरनाक है ये, जानिए 10 बड़ी बातें

By विनीत कुमार | Published: December 22, 2022 10:08 AM2022-12-22T10:08:12+5:302022-12-22T10:30:56+5:30

भारत में भी ओमीक्रोन के सब-वैरिएंट बीएफ.7 के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। जानिए बीएफ.7 के बारे में और कोविड से जुड़े अन्य 10 बड़े अपडेट

Covid's 'BF.7' variant created havoc in China, cases found in India too, know 10 things | चीन में कोविड के 'BF.7' वैरिएंट ने मचाई है तबाही, भारत में भी मिले केस, कितना खतरनाक है ये, जानिए 10 बड़ी बातें

'BF.7' वैरिएंट ने बढ़ाया सिरदर्द (फाइल फोटो)

Highlightsचीन में 'BF.7' वैरिएंट ने मचाई है तबाही, भारत में मिल चुके हैं 7 केस।अभी तक भारत में बीएफ.7 से जुड़े दो मामले गुजरात से और दो ओडिशा से सामने आए हैं।बीएफ.7, ओमीक्रोन के स्वरूप बीए.5 का एक उपस्वरूप है और यह काफी संक्रामक है।

नई दिल्ली: कोविड वैरिएंट ओमीक्रोन के सब-वैरिएंट बीएफ.7 के कम से कम चार मामले भारत में अब तक मिल चुके हैं। माना जा रहा है कि चीन में कोरोना के मामले जिस तरह बढ़े हैं, उसके पीछे बीएफ.7 का ही हाथ है। आखिर क्या है बीएफ.7 सब वैरिएंट, कितना खतरनाक है और किन देशों में मिल चुका है ये सब वैरिएंट, जानें सबकुछ-

1. अभी तक भारत में दो ऐसे मामले गुजरात से और दो ओडिशा से सामने आए हैं, जिनमें BF.7 वैरिएंट का पता चला है। इसके अलावा यह अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई अन्य देशों और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों में पहले ही पाया जा चुका है।

2. हालांकि, सरकार ने लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह देते हुए कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यही सुझाव वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के अदार पूनावाला ने भी दोहराया है।

3. बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, 'कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।'

4. केंद्र सरकार ने राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग में तेजी लाने के भी निर्देश दिए हैं। लैब में नमूने भेजने को कहा गया है, जिससे वेरिएंट या सब-वेरिएंट की पहचान करने में मदद मिल सके।

5. दरअसल, बीएफ.7, ओमीक्रोन के स्वरूप बीए.5 का एक उपस्वरूप है और यह काफी संक्रामक है। इसकी ‘इनक्यूबेशन’ अवधि कम है। यह पुन: संक्रमित करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता रखता है, जिनका (कोविड-19) टीकाकरण हो चुका है।

6. बीजिंग की राजधानी सहित अन्य चीनी शहरों में कोविड के अत्यधिक प्रसार के लिए 'इम्यूनिटी के निम्न स्तर' को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। ऐसा संभवत: पिछले संक्रमण की वजह से है।

7. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी. के. पॉल  ने कहा कि केवल 27-28 फीसदी भारतीयों ने कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक अब तक ली है। उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण कराना चाहिये और अधिक भीड़ वाली जगह पर मास्क लगाना चाहिए। 

8.जब बीएफ.7 संक्रमण का पहला मामला सामने आया था, तब स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. राजीव जयदेवन ने कहा था, 'नवंबर 2021 में ओमीक्रोन के आने के बाद से यह कई शाखाओं में विभाजित हुआ हैं। इनमें से BA.2 और BA.5 बाकी अन्य तुलना में मजबूत साबित हुए। BA.5.1.7 और BF.7 दरअसल BA.5 के डाउनस्ट्रीम वंशजों को दिए गए नाम हैं।'

9. भारत में बुधवार सुबह तक 129 नए संक्रमण के मामले सामने आए थे। ऐसे में वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 3,408 है। वहीं, एक मौत दर्ज की गई।

10. इस बीच देश के कई राज्यों ने भी कोविड से निपटने के लिए अपने स्तर पर कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। कर्नाटक सरकार बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच शुरू करेगी। अरुणाचल प्रदेश सरकार ने संक्रमित पाए गए लोगों के नमूनों का ‘जीनोम अनुक्रमण’ करने को कहा है। दिल्ली सरकार भी कोविड-19 की स्थिति पर नजर रख रही है और जीनोम अनुक्रमण सुनिश्चित करने तथा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक अन्य कदम उठाने का निर्देश दिया गया है।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Covid's 'BF.7' variant created havoc in China, cases found in India too, know 10 things

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे